मदन मोहन सिंह, प्रयागराज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को परेड ग्राउंड में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस को बार-बार कठघरे में खड़ा किया। कुंभ के सफल आयोजन का उदाहरण देते हुए कहा- 'उनके कार्यकाल में कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन हुआ। भारत को जितने पदक नहीं मिले, उससे ज्यादा घोटाले खुल गए। घोटालों ने देश की छवि को दागदार किया और कुंभ ने पूरी दुनिया में वाहवाही लूटी। कांग्रेस के शासन में भ्रष्टाचार ही शिष्टाचार बन गया था।'

 दिनभर में चार चुनावी रैलियों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी प्रयागराज पहुंचे। अपने अंदाज में भारत माता की जय के साथ संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा-मैं उन युवाओं को शुभकामनाएं भी देने आया हूं जो आने वाले दिनों में तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं में बैठेंगे। यह पहला अवसर होगा जब सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों से आने वाले युवाओं को भी आरक्षण की सुविधा मिलने वाली है। 

  उन्होंने भरोसा जताया कि तैयारियों के बीच युवा मतदान में अपना योगदान जरूर देंगे। मतदान क्यों जरूरी है, इसका उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा- क्योंकि इक्कीसवीं सदी का भारत आपकी इच्छा और आकांक्षाओं को परिलक्षित करने वाला होगा। 20 वीं सदी में जो कुछ भी हुआ वह हो चुका है, लेकिन अब हमें मिलकर नए भारत का निर्माण करना है। इसलिए जरूर वोट करना होगा। साथियों आपको वोट करना है पुरानी राजनीतिक सोच को बदलने के लिए। आपको वोट करना है चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए। वोट करना है दिल्ली में एक निर्णय लेेने वाली नेक और मजबूत सरकार के लिए, क्योंकि स्थिर और मजबूत सरकार ही इस ग्लोबल हो चुकी व्यवस्था में मजबूती से भारत के हितों की रक्षा कर पाएगी। 

 अपनी सरकार में रक्षा नीति को नई धार देने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा- पांच वर्ष पहले तक भारत की सरकार तथाकथित शांतिकाल में सीमापार करने की सोचती भी नहीं थी। उस दौरान चुपचाप आतंकियों से मिले घाव और पाकिस्तान के नखरे हिंदुस्तान और हिंदुस्तान की सरकार सहती रहती थी। पहले नवंबर 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक और फिर फरवरी 2019 की एयर स्ट्राइक भारत की रक्षा नीति में मील का पत्थर है। आतंकियों और हमलावरों को यहां मार गिराएंगे और सीमा पार घुसकर भी वार करेंगे। कांग्रेस और उसके साथियोंं ने कभी भी देश की सुरक्षा नीति को गंभीरता से नहीं लिया। कांग्रेस शासन में कुछ लोग भारत का खाकर आतंकियों के गीत गाते थे, फिर भी आराम से जीवन जी रहे थे। हमने इस परंपरा को भी खत्म किया। भारत में रहते हुए आतंकवादी और आतंकवाद को समर्थन देना नहीं सहा जाएगा। 

 कांग्रेस के शासन में भ्रष्टाचार की चर्चा के साथ मोदी ने कहा-तब भ्रष्टाचार को  शिष्टाचार बना दिया गया था। भ्रष्टाचारियों और भारत को लूटने वालों के लिए अब कोई भी सीमा, कोई भी सरहद छोटी है। भ्रष्टाचार करेंगे और फिर दुनिया के किसी देश में आराम से रहेंगे, ऐसा अब संभव नहीं है। भारत को धोखा देने वालों को उठा-उठाकर लाया जाएगा और कानूनी कठघरे में खड़ा किया जाएगा। 2014 से पहले भारत में कामनवेल्थ गेम्स के दौरान भारत के खिलाडिय़ों को क्षमता दिखाने का अवसर था। लेकिन वह कॉमनवेल्थ गेम्स भारत को पदक से ज्यादा कांग्रेस के भ्रष्टाचार के लिए याद किया जाता है। पूरी दुनिया में भारत की छवि दागदार हुई, तार तार हुई।

 एक तरफ कांग्रेस का कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला है तो दूसरी तरह हमारे कुंभ का मेला है। प्रयागराज के एक एक व्यक्ति के सहयोग से भव्य और दिव्य कुंभ हुआ है, वह अतुलनीय है। दुनिया भर से करोड़ों लोग आए और आस्था से भरे श्रद्धालु आए। लेकिन प्रयागराज ने ऐसा प्रबंध किया कि दुनिया वाहवाही कर रही है। साफ सफाई हो या फिर टै्रफिक से जुड़े इंतजाम, हर कोई संतुष्ट होकर प्रयागराज से घर लौटा। ऐसे आयोजन भी उत्तर प्रदेश और ङ्क्षहदुस्तान की छवि बनाते हैं। 

 प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने व्यवस्था में ही नहीं सड़क पर भी सफाई का अभियान चलाया हुआ है। स्वच्छता ऐसा विषय है, जिसके बारे में कहा जाता था कि भारत में सब कुछ हो सकता है। लेकिन साफ-सफाई संभव नहीं है। लेकिन स्वच्छ भारत अभियान को देश की जनता ने हाथों हाथ लिया, जो अभूतपूर्व है। मां गंगा की साफ सफाई को लेकर सिर्फ बातें ही चल रही थीं। गंगा जी को निर्मल और अविरल बनाने के लिए हमारे प्रयास सही दिशा में चल रहे हैं।

 

हमारे देश में यह भी सोच लिया गया था कि विकास के काम ज्यादा टैक्स वसूल कर ही हो सकते हैं। भाजपा के कार्यकाल में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए स्पीड और स्केल सफल रही। लेकिन टैक्स हमने घटाया है, बढ़ाया नहीं है। जीएसटी से पहले चीजों पर 30 फीसद टैक्स चुकाना पड़ता था। लेकिन आज 99 फीसद सामान और सेवाओं पर हमने टैक्स 18 फीसद से भी कम कर दिया है। 

 उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था को लेकर योगी सरकार की तारीफ के साथ प्रधानमंत्री ने कहा-विकास तभी संभव है, जब देश और शहर सुरक्षित रहेंगे। प्रयागराज सहित पूरे यूपी में योगी सरकार ने गुंडों और बदमाशों पर लगाम लगाई है। सपा बसपा के राज में जो गुंडे बेलगाम होकर हमारी बहन-बेटियों को डराते धमकाते थे, व्यापारियों-कारोबारियों को परेशान करते थे, वे आज जेलों में बंद पड़े हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने नारा दिया-न जाति पर न नाम पर, बटन दबेगा काम पर। 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप