जम्मू, राज्य ब्यूरो। राज्य की छह ससंदीय सीटों में से पांच पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस एक बार फिर अपना खाता खोलने में नाकाम नजर आ रही है। हालांकि उसे इस बार दो सीटों पर जम्मू-पुंछ व उधमपुर-कठुआ में नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने समर्थन दिया। लेकिन इन दोनों सीटों पर भाजपा ने शुरु से अपनी बढ़त बरकरार रखी है।

कश्मीर में कांग्रेस ने श्रीनगर में डा फारुक अब्दुल्ला का साथ देते हुए अपना कोईउम्मीदवार नहीं उतारा जबकि उत्तरी कश्मीर में उसने नैकां प्रत्याशी की जीत के रास्ते में खड़े पीपुल्स कांफ्रेंस के राजा एजाज अली के वोट काटने के लिए फारुक अहमद मीर को अपना उम्मीदवार बनाया था। दक्षिण कश्मीर में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जीए मीर चुनाव लड़ने खुद मैदान में उतरे और लददाख में रिग्जिन सपलबार को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया।कांग्रेस ने कहने को पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, लेकिन चार ही जगह वह गंभीरता से चुनावी मैदान में हैं। लेकिन किसी भी सीट पर उसका कोई भी प्रत्याशी आगे नहीं है।

वर्ष 2014 में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पायी थी। इस बार भी जम्मू संभाग की दोनों सीटों पर उसकी हार लगभग तय हो चुकी है जबकि दक्षिण कश्मीर में वह दूसरे नंबर पर है और लददाख में कांग्रेस चौथे नंबर पर है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma