लद्दाख, जेएनएन। नार्थ ईस्ट और लद्दाख को कांग्रेस ने दरकिनार किया है। अब प्रधानमंत्री ने कहा है कि हर सप्ताह एक मंत्री लद्दाख का दौरा करेगा। केन्द्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लद्दाख में भारत माता की जय से संबोधन शुरू करते हुए कहा कि प्रगति के मामले में अब देश का कोई भी क्षेत्र पिछड़ेगा नहीं। हर राज्य में रेलवे और एयरपोर्ट तैयार किए जाएंगे। लद्दाख को कांग्रेस ने दरकिनार किया लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फाइनेंशियल अधिकार दिए हैं जिसकी वजह से अब केन्द्र से सीधा पैसा आने लगा है।

हिमाचल से लेह तक रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट तैयार

हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू-कश्मीर के लेह तक रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट तैयार है। यह ऑल सीजन रूट होगा। अब चांद की धरती लद्दाख में आने के लिए गर्मी के मौसम का इंतजार नहीं करना होगा। उन्होंने कहा कि पूरा भारत देश लद्दाख के लिए कटिबद्ध होगा।

सोलर पार्क बनाने की तैयारी

सोलर पॉवर के लिए यहां बहुत विकल्प हैं। सोलर पार्क बनाने की तैयारी है। यह सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा। लद्दाख संवेदनशील क्षेत्र है इसके लिए डिफेंस मंत्रालय हर संभव काम कर रहा है। नार्दन बार्डर तक ऑल वेदर रोड जल्द तैयार किया जाएगा। लद्दाख स्काउट्स में महिलाओं की भर्ती बढ़ेगी। सेना के पोर्टर में भी महिलाओं की भूमिका बढ़ेगी। अब मोदी सरकार के मंत्री लद्दाख आते रहेंगे। आपको कुछ मांगना नहीं पड़ेगा अब सब कुछ अपने आप मिल जाएगा। खेती की जो जमीन सेना के पास है।

एक वोट से दो काम होंगे

60 साल में कांग्रेस के नाटक बहुत देख चुके हैं। अब और नहीं। युवा चेहरे को समर्थन दें। एक वोट से दो काम होंगे। अच्छा सांसद मिलेगा और तो ही मजबूत प्रधानमंत्री मिलेगा। भारत माता की जय से उन्होंने अपना संबोधन किया और सभी का मंच से अभिवादन भी स्वीकार किया।

इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने लेह के पोलो ग्राउंड में जनससभा को संबोधित करते हुए कहा कि तवांग में डिफेंस की पुरानी पेमेंट हुई और ऐसे गांव में सब करोड़पति हैं। कांग्रेस का फार्मूला वन प्लस जीराे है जिसने जनता को जीरो बनाया। भाजपा ने वन प्लस 125 करोड़ जनता का लक्ष्य रखा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma