नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए विभिन्न प्रदेशों के 18 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है। इसमें तेलंगाना से आठ, असम से पांच, मेघालय से दो और उत्तर प्रदेश, सिक्किम, नगालैंड से एक-एक उम्मीदवार का नाम शामिल है। मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा को तूरा लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटी बाराबंकी (सुरक्षित) सीट से यहां से पूर्व सांसद रहे पीएल पूनिया के बेटे तनुज को प्रत्याशी बनाया गया है।

ऑल इंडिया महिला कांग्रेस की प्रमुख सुष्मिता देव को असम के सिलचर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के पुत्र गौरव गोगोई को कालियाबोर सीट से उतारा गया है। दोनों अपनी-अपनी सीट से वर्तमान में सांसद हैं। असम के करीमगंज (सुरक्षित) से स्वरूप दास को जबकि राज्य की जोरहट सीट से सुशांत बोरगोहेन को टिकट दिया गया है।

केएल चिश्ती को नगालैंड और भरत बसनेट को सिक्किम से प्रत्याशी बनाया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री विंसेट एच पाला को शिलांग से प्रत्याशी बनाया गया है जबकि पवन सिंह घटोवार असम के डिब्रूगढ़ से ताल ठोकेंगे। तेलंगाना की बात करें तो रमेश राठौड़ (दिलाबाद), ए चंद्रशेखर (पेडापल्ली), पोन्नम प्रभाकर (करीमनगर), के मदन मोहन राव (जहीराबाद), गली अनिल कुमार (मेडक), ए रेवंथ रेड्डी (मलकाजगिरी), कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी (चेवेला) जबकि पोरिका बलराम नायक महमूदाबाद से प्रत्याशी बनाया गया है।

बता दें कि कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी इसी सीट से वर्तमान में सांसद हैं। हालांकि वह बतौर तेलंगाना प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीते थे, लेकिन कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप