गोरखपुर, जेएनएन। LokSabha Election 2019 गोरखनाथ क्षेत्र में मौजूद कन्या प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद सुबह करीब साढ़े सात बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर चले गए और पूरे दिन मंदिर परिसर स्थित अपने आवास से बाहर नहीं निकले। हालांकि मुख्यमंत्री पूरे दिन आवास में ही रहे लेकिन मतदान को लेकर उनकी सक्रियता लगातार बनी रही।

वह लगातार प्रदेश की सभी सीटों पर पडऩे वाले मतदान प्रतिशत की हर घंटे जानकारी लेते रहे। गोरखपुर लोकसभा सीट और बांसगांव लोकसभा सीट पर पडऩे वाले मतदान पर योगी की विशेष नजर रही। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में होने वाले मतदान को लेकर तो उनकी दृष्टि विधानसभावार रही। नगर, ग्रामीण, कैंपियरगंज, पिपराइच और सहजनवां सभी विधानसभा क्षेत्रों में पडऩे वाले मत प्रतिशत को लेकर वह हर घंटे समीक्षा करते रहे और उसे बढ़ाने के लिए संबंधित लोगों को जरूरी निर्देश देते रहे।

यह सिलसिला तबतक चलता रहा, जबतक मतदान का समय समाप्त नहीं हो गया। मतदान सम्पन्न हुआ तो उन्होंने गुरु श्रीगोरक्षनाथ चिकित्सालय के डॉक्टरों के साथ बैठक की और अस्पताल की सुविधाओं की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। बातचीत में उन्होंने अस्पताल की बेहतरी के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री सोमवार को ही मंदिर परिसर में ही रहेंगे। मंगलवार को उनका वापस लखनऊ जाने का कार्यक्रम है। हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

यहां पहले मतदान, फ‍िर उठी बरात

शादी जरूरी है, लेकिन मतदान भी उससे कम जरूरी नहीं है। इसे साबित किया है सलेमपुर के गवीश दूबे व गोरखपुर की पूनम ने। घर में विवाह है, बरात निकलनी है, तैयारियां करनी है, इन सब व्यस्तताओं के बावजूद संविधान द्वारा प्रदत्त इस मूलभूत अधिकार को गवीश व पूनम नहीं भूले। उन्होंने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान किया और लोकतंत्र में अपनी आस्था व्यक्त की। गबीश दूबे की सलेमपुर से गोरखपुर बरात आई, बरात निकलने के पूर्व उन्होंने मतदान किया। घर में बरात की तैयारी चल रही थी जिसके केंद्र में दूल्हा ही होता है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने समय निकालकर पहले मतदान किया, फिर बरात निकली। इसी तरह अंधियारी बाग की पूनम की रविवार को रात में शादी थी, घर में तैयारियां चल रही थीं। विवाह के दिन बहुत सी तैयारियां दुल्हन के इर्द-गिर्द घूमती हैं, सभी लोग व्यस्त थे, बावजूद इसके उन्होंने पिता के साथ बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pradeep Srivastava