Move to Jagran APP

लालू-राबड़ी राज पर नीतीश का तंज, कहा- कुछ लोग सिर्फ माल कमाने में लगे रहते हैं

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को भी चुनावी दौरा किया। उन्‍होंने मुजफ्फरपुर समेत सीतामढ़ी में भी चुनावी सभाओं को संबोधित किया। हालांकि मौसम खराब होने के कारण सीएम सिवान नहीं पहुंचे।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 11:32 PM (IST)
लालू-राबड़ी राज पर नीतीश का तंज, कहा- कुछ लोग सिर्फ माल कमाने में लगे रहते हैं
लालू-राबड़ी राज पर नीतीश का तंज, कहा- कुछ लोग सिर्फ माल कमाने में लगे रहते हैं

मुजफ्फरपुर/सीतामढ़ी/ सिवान, जागरण टीम। बिहार के सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार को भी कई जिलों के चुनावी दौरे पर रहे। सीएम नीतीश की चुनावी सभा शुक्रवार को सबसे पहले मुजफ्फरपुर में हुई। मुजफ्फरपुर के कुढ़नी में एनडीए के भाजपा प्रत्‍याशी अजय निषाद के समर्थन में उन्‍होंने सभा की। इसके बाद उन्‍हाेंने सीतामढ़ी में एनडीए प्रत्‍याशी सुनील कुमार पिंटू के समर्थन में सभा हुई। लेकिन खराब मौसम के कारण सीएम नीतीश कुमार सिवान की सभा में नहीं पहुंच सके। सभा कैंसिल होने से समर्थकों में काफी निराशा थी। सीएम ने मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में लालू-राबड़ी के 15 वर्षों के राज पर करारा तंज कसा। कहा कि कुछ लोग सेवा के बजाय माल कमाने में ही लगे रहते हैं। उन्‍होंने कहा कि सत्‍ता की कुर्सी पर बैठकर माल कमाना हमारा काम नहीं है।  

loksabha election banner

मुजफ्फरपुर में बोले सीएम
मुजफ्फरपुर के कुढऩी के हाईस्कूल में चुनावी सभा को संबोधित करते सीएम ने कहा कि हम परिवार के लिए नहीं बिहार के लोगों के लिए काम कर रहे हैं। पति-पत्‍नी के 15 वर्षों में सिर्फ परिवारवाद चमका और बिहार बदहाल होता चला गया। तब हमारी सरकार ने न्याय के साथ विकास को अमलीजामा पहनाया। हर तरफ सामाजिक परिवर्तन आया है। 

सीएम नीतीश यहीं पर नहीं रुके। उन्‍होंने कहा कि इतना ही नहीं, लालू-राबड़ी के राज में तो महादलित व अल्पसंख्यकों के बच्चे सबसे ज्यादा स्कूल से बाहर थे। पूरा बिहार लालटेन युग में जी रहा था। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार में लोग लालटेन को भूल गए हैं। हर गांव, हर घर बिजली से रोशन है। हमलोगों ने महिलाओं को आरक्षण दिया। शिक्षा के क्षेत्र में विकास हुआ। 

उन्‍होंने केंद्र सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र माेदी ने देश का नाम बढ़ाया है। आतंकवाद का भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। केंद्र के सहयोग से बिहार में विकास के कामों में तेजी आई। सड़कों व पुल-पुलियों का निर्माण हुआ। वहीं मुजफ्फरपुर के बाद सीतामढ़ी और सिवान में भी सभाएं होनी हैं। दोनों जगहों पर एनडीए के नेता व समर्थक सीएम के आने का इंतजार कर रहे हैं। 

सीतामढ़ी की सभा में भी लालू-राबड़ी पर कटाक्ष
सीतामढ़ी बाजपट्टी प्रखंड मुख्यालय स्थित एसआरपीएन हाईस्कूल कैंपस में हुई सभा में उन्होंने कहा कि 15 वर्षों तक एक ही परिवार के लोगों ने बिहार में शासन किया। इस दौरान उस परिवार के लोगों ने केवल जनता को ठगने का काम किया है। खासकर अल्पसंख्यक और दलित समाज के वोटरों को बरगला कर वोट लेकर सत्ता में आए, लेकिन किसी के सम्मान के लिए कोई काम नही किया। कहा कि आज मदरसा के शिक्षकों को भी शिक्षकों के समान वेतन मिल रहा है।

सीएम ने कहा कि हमने दलित, पिछड़ा और अति पिछड़ा समुदाय के लोगों के बच्चों को पढ़ाई के लिए समुचित व्यवस्था दी। पहली से 12 वीं कक्षा तक की छात्राओं को पोशाक राशि, माध्यमिक कक्षा के छात्र -छात्राओं को साइकिल की राशि और उससे आगे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत चार लाख रुपये तक की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने पुल-पुलियों पर चर्चा करते हुए कहा कि बाढ़ आने पर सीतामढ़ी का संपर्क अन्य इलाकों से टूट जाता था। कटौझा के पास पुल नहीं होने  के कारण बाढ़ के दिनों में लोग ट्रैक्टर की सवारी करके आते- जाते थे। उनकी सरकार ने सबसे पहले उस पुल का निर्माण कराया। इसके अलावा गांव-गांव तक सड़कें बनवाई गईं। 

सिवान नहीं पहुंच सके सीएम, समर्थकों में निराशा 
खराब मौसम के कारण नीतीश कुमार शुक्रवार को गोरेयाकोठी नहीं पहुंचे। वे प्रखंड मुख्यालय स्थित नारायण महाविद्यालय खेल मैदान में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करने वाले थे। सीएम के नहीं पहुंचने से चुनावी सभा में अपने नेता को सुनने आए लोगों को बैरंग ही लौटना पड़ा। मुख्यमंत्री महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के एनडीए उम्मीदवार जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के पक्ष में चुनावी सभा करने वाले थे। सभा की अध्यक्षता कर रहे भाजपा नेता देवेशकांत सिंह ने मंच से बताया कि मौसम खराब होने के कारण पटना से हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। हालांकि सीएम को सुनने के लिए लोगों की भीड़ जुटी थी, जिनके चेहरे पर मायूसी झलक रही थी।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.