Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2019: गुजरात में तीन लोकसभा सीटों पर महिलाओं की दावेदारी

Lok Sabha Elections 2019. गुजरात में तीन ऐसी महिला नेता भी हैं जो गैरराजनीतिक होकर भी राजनीतिज्ञों को छका रही हैं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 12:14 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 12:14 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2019: गुजरात में तीन लोकसभा सीटों पर महिलाओं की दावेदारी
Lok Sabha Elections 2019: गुजरात में तीन लोकसभा सीटों पर महिलाओं की दावेदारी

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। भाजपा व कांग्रेस गुजरात में लोकसभा चुनाव की तैयारियों व प्रत्याशियों के चयन को लेकर जोरदार तैयारियां कर रहे हैं। टिकटों पर दावेदारी के लिए जहां नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं, वहीं तीन ऐसी महिला नेता भी हैं जो गैरराजनीतिक होकर भी राजनीतिज्ञों को छका रही हैं। क्रिकेटर रवींद्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा, मप्र की राज्यपाल आनंदीबेन की पुत्री अनार तथा पाटीदार नेता रेशमा पटेल तीन अलग-अलग सीटों की दावेदार के रूप में उभरी हैं। 

loksabha election banner

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री एवं मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल गत दिनों गुजरात के दौरे पर थीं। माना जा रहा है कि वे खुद अथवा पुत्री अनार पटेल के लिए लोकसभा का टिकट चाहती हैं। गत विधानसभा चुनाव के दौरान घाटलोडिया विधानसभा सीट से अनार पटेल के चुनाव लडने की संभावना थी लेकिन ऐन मौके पर उनका टिकट कट गया था। दरअसल, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व पूर्व सीएम आनंदी बेन के गुट में खींचतान के चलते ऐसा हुआ बताया। पूर्वी अहमदाबाद अथवा उत्तर गुजरात की किसी सीट से अनार को मैदान में उतारे जाने की अटकलें चल रही है।

भाजपा सांसद पूनम माडम शुक्रवार को जामनगर में भाजपा के निरीक्षक केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, राजकोट महापौर बीना आचार्य व वरिष्ठ नेता रमण वोरा के समक्ष पेश होकर अपनी दावेदारी जताई। क्रिकेटर रवींद्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा के भाजपा में शामिल होने के बाद उनके जामनगर से चुनाव लडने की चर्चाएं तेज हो गई हैं, रिवाबा की दावेदारी पूनम को रास नहीं आ रही है लेकिन क्रिकेट व राजनीति की चमक के चलते अब रिवाबा सांसद माडम पर भारी पड़ रही है।

पाटीदार महिला नेता रेशमा पटेल ने एक दिन पहले ही भाजपा की सदस्यता छोडते हुए पोरबंदर से लोकसभा चुनाव लडने का एलान कर दिया है। कांग्रेस व एनसीपी का गठबंधन होने की सूरत में वे एनसीपी की उम्मीदवार हो सकती है। अन्यथा निर्दलीय चुनाव लड़ना तय है। आरक्षण आंदोलन के दौरान लंबे समय तक पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के साथ ही रेशमा विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गई थी। शुक्रवार को उन्होंने भाजपा को सबसे बडी मार्केटिंग कंपनी बताते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

रेशमा का आरोप है कि भाजपा में उनका इस्तेमाल सेल्समेन व सेल्सपर्सन की तरह पार्टी व सरकार की गलत नीतियों की मार्केटिंग करने का रहा गया था। बतौर प्रवक्ता भाजपा की हर गलती को छिपाकर जनता को गुमराह करने का ही काम उनसे कराया जाता था। रिवाबा, अनार व रेशमा ऐसी तीन ऐसी महिला नेता हैं जो जामनगर, अहमदाबाद पूर्व व पोरबंदर सीट से तगड़ी दावेदार हैं, अब देखना यह होगा कि पार्टियां उनकी दावेदारी का किस हद तक समर्थन करती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.