पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। लोकसभा चुनाव का पहला चरण बिहार में संपन्‍न हो गया है। अब दूसरे चरण के चुनाव की बातें तेज हो गईं हैैं। 18 अप्रैल को जिन पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका शामिल हैैं। इन पांच लोकसभा क्षेत्रों के चुनावी अखाड़े में उतरे दलों की एक तस्वीर यह है कि यहां मैदान में वो पार्टियां भी हैैं, जो दूसरे राज्यों में अपेक्षाकृत अधिक सक्रिय रही हैैं। कुछ ने पूर्व में सरकार चलाया है और कुछ आज भी सरकार में हैैं। शिवसेना, तृणमूल कांग्रेस, झामुमो, बहुजन समाज पार्टी व आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दूसरे चरण के चुनाव में मैदान में हैैं। वहीं कई ऐसे दल भी चुनाव को रोचक बना रहे, जिनके बारे में वोटरों ने कभी सुना ही नहीं है।

किशनगंज में दिलचस्प मौजूदगी 
किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में बड़े ही दिलचस्प अंदाज में उन राजनीतिक दलों की मौजूदगी है, जो बिहार से बाहर बड़े स्तर पर सक्रिय हैैं। यहां ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने जावेद अख्तर को चुनाव मैदान में उतारा है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने भी किशनगंज में अपना प्रत्याशी दिया है। अलीमउद्दीन अंसारी यहां से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैैं। महाराष्ट्र में सक्रिय उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी शिवसेना ने भी अपने प्रत्याशी दिए हैैं। प्रदीप कुमार सिंह शिवसेना के प्रत्याशी हैैं। झारखंड में सक्रिय झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सुकुल मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है। यूपी में सक्रिय बसपा ने इंद्रदेव पासवान को चुनावी अखाड़े में उतारा है।
कटिहार में बहुजन नामधारी कई पार्टियों की मौजूदगी 
कटिहार लोकसभा क्षेत्र का रोचक प्रसंग यह है कि बहुजन शब्द को जोड़कर बनी कई पार्टियों की मौजूदगी यहां दिख रही। कुछ ऐसे दल भी, जिनके नाम इस चुनाव में ही सुनने को आए हैं। गौर कीजिए-बहुजन मुक्ति पार्टी ने मारंग हांसदा को मैदान में उतारा है, भारतीय बहुजन कांग्रेस ने बासुकीनाथ साह और बहुजन समाज पार्टी ने शिवनंदन मंडल को प्रत्याशी बनाया है। एक पार्टी है राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी। इस पार्टी ने गंगा केवट को कटिहार से टिकट दिया हुआ है। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार हैैं मो. शकूर।
बांका में झामुमो और बसपा का उम्मीदवार भी 
बांका लोकसभा क्षेत्र से 20 प्रत्याशी मैदान में हैैं। यहां भी झामुमो ने अपने उम्मीदवार दिए हैैं। राजकिशोर प्रसाद झामुमो के टिकट पर मैदान में हैैं। बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर मो. रफीक आलम चुनाव लड़ रहे। भारतीय मोमिन फ्रंट ने फैसल अंसारी को अपना उम्मीदवार बनाया है और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने भी अपने उम्मीदवार के रूप में कैलाश प्रसाद सिंह को चुनावी अखाड़े में उतार दिया है।
भागलपुर में भी आप और बसपा के उम्मीदवार 
भागलपुर लोकसभा क्षेत्र में भी आप और बसपा के उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में हैैं। यहां भी कई ऐसे दल मैदान में हैं, जिनके बारे में पहली बार सुना गया है। आप ने सत्येंद्र कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है। बसपा ने मो. आशिक इब्राहिमी को मैदान में उतारा है। एक दल है भारतीय दलित पार्टी। इस पार्टी ने सुशील कुमार दास को उम्मीदवार बनाया है। सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया के प्रत्याशी के रूप में दीपक कुमार चुनाव लड़ रहे।
पूर्णिया के अखाड़े में भी बसपा और झामुमो 
पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के चुनावी अखाड़े में भी बसपा और झामुमो हैं। बसपा ने जितेंद्र उरव और झामुमो ने मंजू मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है। एक पार्टी है बिहार लोक निर्माण दल। इस दल ने सनोज कुमार चौहान को मैदान में उतारा है।

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप