Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: मध्य प्रदेश में वोट को तरसते निर्दलीय उम्मीदवार

मध्य प्रदेश के वोटर्स भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के अलावा किसी अन्य दल के नेताओं को वोट नहीं करते हैं। राज्य की यही दो प्रमुख पार्टियां हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 09:06 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 09:06 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: मध्य प्रदेश में वोट को तरसते निर्दलीय उम्मीदवार
Lok Sabha Election 2019: मध्य प्रदेश में वोट को तरसते निर्दलीय उम्मीदवार

भोपाल, वैभव श्रीधर। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से दर्जनभर से ज्यादा ऐसी हैं, जहां मतदाताओं को कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर किसी पर भरोसा ही नहीं है। इन दोनों दलों के अलावा जितने भी उम्मीदवार चुनाव लड़ते हैं, उन सबको मिलने वाले वोटों को मिलाकर भी आंकड़ा एक लाख की संख्या को पार नहीं कर पाता है। इसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, होशंगाबाद से लेकर ग्रामीण पृष्ठभूमि वाली सीटें शामिल हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो ज्यादातर जगहों पर मुकाबला सीधा ही रहा है।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश में एक लोकसभा सीट में औसत मतदाताओं की संख्या करीब 18 लाख है। 2014 के चुनाव में 61 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया। औसत दस लाख वैध वोट प्रत्येक लोकसभा में पड़े, लेकिन कांग्रेस और भाजपा को छोड़ दें तो किसी भी अन्य दल और उम्मीदवार को मिलाकर एक लाख वोट भी नहीं मिला।

शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण सीटों के मतदाता ज्यादा जागरुक रहे। उज्जैन में सिर्फ 31 हजार 549 वोट पड़े। भोपाल में कुल 67 हजार 341 मतदाताओं ने, इंदौर में 67 हजार 830, जबलपुर में 73 हजार 717, देवास में 62 हजार 736 और होशंगाबाद में 64 हजार 138 मतदाताओं ने वोट दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.