नई दिल्ली, जेएनएन। Buxar Lok Sabha Election Result 2019: बक्सर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के अश्विनी कुमार चौबे को जीत मिली है। उन्हें 473053 वोट मिले। राजद के जगदानंद सिंह को 355444 मत मिले।
 

वर्ष 2014 में बक्सर लोकसभा क्षेत्र से अश्विनी कुमार चौबे का निर्वाचन हुआ था। उन्हें 319012 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने जगदानंद सिंह को 132338 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी राजद थी। 2014 में कुल 54.19 प्रतिशत वोट पड़े।

पूर्वांचल के रास्ते बिहार का द्वार कहा जाने वाला गंगा किनारे बसा बक्सर संसदीय क्षेत्र कभी किसी एक दल का गढ़ नहीं रहा। यहां के मतदाताओं ने कभी कांग्रेस तो कभी भाजपा पर भरोसा जताया। वामपंथियों और राष्ट्रीय जनता दल को भी यहां से प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। 2014 के चुनाव में भाजपा के अश्विनी कुमार चौबे राजद के जगदानंद सिंह को हराकर सांसद बने। बक्सर की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक पहचान है। पुराणों में इसे महर्षि विश्वामित्र की धरती कहा गया है। यहीं चौसा में शेरशाह ने मुगल शासक हुमायूं को पराजित किया था। अंग्रेजों की सेना ने बंगाल, अवध और मुगलों की संयुक्त सेना को हरा देश में ब्रिटिश हुकूमत की बुनियादी रखी थी।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek