रांची, [जागरण स्‍पेशल]। Jharkhand Lok Sabha Election 2019 - एग्जिट पोल से उत्‍साहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपनी जीत लगभग तय मानते हुए जश्‍न मनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा कार्यकर्ता विजय की खुशी जाहिर करने के लिए ढोल-नगाड़ों का भी पुख्‍ता इंतजाम कर रहे हैं। रांची में बुधवार को लड्डू बनाते हुए भाजपा कार्यकर्ता गुरुवार को मिलने वाली जीत के प्रति सौ फीसद आश्‍वस्‍त दिख रहे थे। यहां मिठाई दुकान पर फिर एक बार मोदी सरकार के नारे के साथ लड्डू बनाने का काम चल रहा है। एक हजार एक किलो लड्डू का ऑर्डर दिया गया है। रांची में चुनाव नतीजे के दिन सुबह से उत्सवमय माहौल रहने की उम्‍मीद है।

 229 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला
तमाम टीवी चैनलों और एजेंसियों के एग्जिल पोल के आंकड़ों पर भरोसा करते हुए भाजपा मान कर चल रही है कि मोदी सरकार फिर से आ रही है। ऐसे में रात में राजधानी रांची समेत दूसरे शहरों को होर्डिंग से पाटने की तैयारी है। गुरुवार को मतगणना के दौरान झारखंड की 14 लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे 229 उम्मीदवारों के भाग्य का  फैसला होगा। इनमें 95 निर्दलीय व 25 महिला प्रत्याशियों के भी किस्‍मत का फैसला होगा। इन चुनावों में तीन पूर्व सीएम, दो केंद्रीय राज्य मंत्री, एक मंत्री की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है।

एक्जिट पोल से उत्साहित भाजपा कर रही विजय जुलूस की तैयारी
रांची से भाजपा के उम्मीदवार संजय सेठ और कांग्रेस के प्रत्‍याशी सुबोधकांत सहाय भी मतगणना को लेकर पूरी तरह से अपनी तैयारी में जुटे हैं। गुरुवार को लोकसभा का परिणाम आनेवाला है। इसे लेकर भले ही राजनीतिक दलों ने तैयारियां पूरी कर ली हों लेकिन बुधवार की रात सभी के लिए कयामत की रात साबित होगी। भाजपा समेत तमाम राजनीतिक दलों ने अपने कार्यकर्ताओं को मतगणना को लेकर खास निर्देश दिए हैं। बुधवार को भी प्रत्‍याशियों के समर्थक स्‍ट्रांग रुम के आगे डटे हैं। राउंड आधारित गिनती के लिए टेबल-दर-टेबल काउंटिंग एजेंट बिठाने की तैयारी भी की जा रही है।

किसका पलड़ा होगा भारी
लोकसभा चुनाव में मतों की गिनती के लिए जहां प्रशासनिक कवायद पूरे रौ में है। वहीं प्रत्‍याशी भी अपने गुणा-भाग के साथ आकलन को मजबूती देने में लगे हैं। पहला राउंड से लेकर रिजल्ट आने तक की तमाम गतिविधियों पर सरसरी नजर रखने के लिए उम्‍मीदवार अपने खास और चहेते को पूरी गणित समझा रहे हैं। सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुुरू होने के पहले ही प्रत्‍याशी के अभिकर्ता को मतगणना केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया है। अंतिम परिणाम मिलने तक पूरी मुस्‍तैदी और बारीकी से एक-एक वोट पर नजर रखने की सख्‍त ताकीद की गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप