Move to Jagran APP

भाजपा ने अनुच्‍छेद-370 पर दोहराया 'संकल्‍प', 35ए करेगी खत्‍म, आगबबूला महबूबा मुफ्ती बोलीं- जल उठेगा देश

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में अनुच्‍छेद-35A को खत्‍म करने का संकल्‍प लिया है। इस पर पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि अनुच्‍छेद-35A खत्‍म करने से पूरा मुल्‍क जल उठेगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 05:49 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 06:20 PM (IST)
भाजपा ने अनुच्‍छेद-370 पर दोहराया 'संकल्‍प', 35ए करेगी खत्‍म, आगबबूला महबूबा मुफ्ती बोलीं- जल उठेगा देश
भाजपा ने अनुच्‍छेद-370 पर दोहराया 'संकल्‍प', 35ए करेगी खत्‍म, आगबबूला महबूबा मुफ्ती बोलीं- जल उठेगा देश

नई दिल्‍ली, एजेंसी। देश में इस साल अनुच्‍छेद 370, 35ए और नागरिक संशोधन विधेयक के मुद्दों पर सियासत काफी गर्म रही है। भाजपा ने माहौल को भांपते हुए सोमवार को जारी अपने घोषणा पत्र में जो तीन बड़े वादे किए उनमें ये मुद्दे प्रमुखता से शामिल हैं। पार्टी ने कहा है कि यदि वह केंद्र की सत्‍ता में दोबारा लौटी तो जम्‍मू-कश्‍मीर में लागू अनुच्‍छेद 35ए को खत्‍म कर देगी। भाजपा के इस घोषणा पत्र पर आगबबूला हुईं महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि इस कदम से पूरा देश जल उठेगा। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब कोई अलग प्रधानमंत्री की बात करता है तो सरकार के पास 370 खत्म करने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है। 

loksabha election banner

जम्‍मू-कश्‍मीर : अनुच्‍छेद-370
भाजपा ने अपने संकल्‍प पत्र में कहा है कि उसने अपने कार्यकाल में जम्‍मू-कश्‍मीर में शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कोशिशें की हैं। जनसंघ के समय से पार्टी का रुख अनुच्‍छेद-370 को लेकर बिल्‍कुल साफ रहा है। पार्टी अनुच्‍छेद-370 के बारे में अपने उसी पुराने रुख पर कायम है। बता दें कि काफी पहले से भाजपा के नेता अनुच्‍छेद-370 जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए नुकसानदायक बताते रहे हैं। अभी हाल ही में अरुण जेटली ने कहा था कि अनुच्‍छेद-370 से जम्‍मू-कश्‍मीर को नुकसान हो रहा है। इस बयान पर पीडीपी अध्‍यक्ष महबूबा मुफ्ती ने चेतावनी दी थी कि यदि केंद्र सरकार अनुच्छेद-370 को खत्म करती है तो जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ उसका रिश्ता खत्म हो जाएगा।

अनुच्‍छेद-35A खत्‍म करने का संकल्‍प
भाजपा ने कहा है कि वह सत्‍ता में आने पर अनुच्‍छेद-35A को खत्‍म करने के लिए प्रतिबद्ध है। अनुच्‍छेद-35A जम्‍मू-कश्‍मीर के गैर स्‍थाई निवासियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभावपूर्ण है। यह जम्‍मू-कश्‍मीर के विकास में बाधा है। पार्टी ने वादा किया है कि वह जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी निवासियों के लिए सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए कदम उठाएगी। बता दें कि अनुच्‍छेद-35A पर भी जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती चेता चुकी है कि यदि इसे खत्‍म किया गया तो मुझे नहीं पता कि जम्मू-कश्मीर के लोग तिरंगा उठाने की बजाए कौन सा झंडा उठा लेंगे।

सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल (सीएबी)
भाजपा ने अपने संकल्‍प पत्र में यह भी कहा है कि वह पड़ोसी देशों में प्रताड़‍ित धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों के संरक्षण के लिए नागरिक संशोधन विधेयक 'सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल' (सीएबी) लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। भाजपा ने कहा है कि वह पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से उन वर्गों के लिए मुद्दों को स्‍पष्‍ट करने के लिए कोशिश करेगी जिन्‍होंने कानून के बारे में आशंका जताई है। 

महबूबा बोलीं, कश्‍मीर ही नहीं पूरा देश जल उठेगा
अनुच्‍छेद-370 को खत्‍म करने के भाजपा के वादे पर पीडीपी की अध्‍यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को कहा कि पहले से ही जम्‍मू-कश्‍मीर बारूद के ढेर पर बैठा हुआ है। यदि अनुच्‍छेद-370 को खत्‍म किया गया तो केवल कश्‍मीर ही नहीं पूरा देश जल उठेगा। जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मैं भाजपा से अपील करती हूं कि वह आग से खेलना बंद करे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.