Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: पीएम पर अय्यर के टिप्पणी दोहराने से भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

भाजपा के जीवीएल नरसिम्हाराव ने अय्यर की टिप्पणी पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए ट्वीट किया कि गाली गैंग के प्रमुख मणिशंकर अपनी नीच टिप्पणी दोहराते हुए लौट आए हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 10:52 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: पीएम पर अय्यर के टिप्पणी दोहराने से भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना
Lok Sabha Election 2019: पीएम पर अय्यर के टिप्पणी दोहराने से भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। विवादों के पर्याय कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नीच' बताने वाली अपनी पुरानी टिप्पणी को जायज ठहराकर एक बार फिर कांग्रेस और भाजपा में सियासी गरमा-गरमी बढ़ा दी है। अय्यर ने मोदी को अब तक का सबसे ज्यादा अपशब्द बोलने वाला प्रधानमंत्री भी करार दिया है। इस पर भड़की भाजपा ने अय्यर को 'गाली गैंग' का प्रमुख बताते हुए उन्हें अंध परिवार भक्त बताया। कांग्रेस ने भी अय्यर के बयान की निंदा की, लेकिन साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ अपशब्दों पर सवाल उठाते हुए उन पर प्रधानमंत्री पद की गरिमा गिराने का आरोप लगाया।

loksabha election banner

भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हाराव ने एक समाचारपत्र और ब्लॉग में अय्यर की टिप्पणी पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए ट्वीट किया कि 'गाली गैंग' के प्रमुख मणिशंकर अपनी 'नीच' टिप्पणी दोहराते हुए लौट आए हैं। पाकिस्तान के मित्र अय्यर प्रधानमंत्री को राष्ट्रविरोधी बताते हैं मगर पूरा देश जानता है कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रभक्ति के नायाब प्रतीक हैं। जबकि अय्यर वंशवाद के गुलाम की तरह परिवार भक्ति करते हैं।

राव ने कहा कि क्या यह आश्चर्य नहीं कि गाली देने वाले सभी गांधी परिवार के विश्वस्त हैं। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अय्यर के बयान पर कांग्रेस से जवाब मांगते हुए कहा कि इतनी कड़वी बातें किसी और प्रधानमंत्री के खिलाफ नहीं कही गईं जितनी मोदी को लेकर की गई हैं।

मालूम हो कि अय्यर को अपनी इस विवादित टिप्पणी के लिए गुजरात विधानसभा चुनाव के समय पार्टी से निलंबित किया गया था। अभी कुछ समय पहले ही कांग्रेस ने उनका निलंबन खत्म किया था, लेकिन उन्हें चुनावी चर्चा-बहस से दूर ही रखा गया।

अपने लेख में लोकसभा चुनाव अभियान में प्रधानमंत्री मोदी की आक्रामकता और भाषा शैली की चर्चा करते हुए अय्यर ने अपनी पुरानी टिप्पणी को जायज करार दिया। हालांकि चुनावी सरगर्मी के बीच भाजपा ने जब इसे गरमाया तब अय्यर ने कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपना रुख जाहिर कर दिया है और वह इतने भी उल्लू नहीं हैं कि इसे विवादों की सुर्खियां बनाने के मीडिया के जाल में फंस जाएं।

कांग्रेस ने पुरानी टिप्पणी सही ठहराने के अय्यर के रुख की निंदा करते हुए इसे उनका निजी लेख करार दिया। पार्टी मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि घृणा, हिंसा और गाली-गलौज कांग्रेस की शैली नहीं बल्कि भाजपा का तौर-तरीका है। मौजूदा चुनाव समेत बीते पांच साल में मोदी ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को अपमानित करते हुए न सिर्फ बदले की सियासत की है बल्कि गाली-गलौज के स्तर पर उतरकर प्रधानमंत्री पद की गरिमा घटाई है।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पूरी तरह अय्यर या उनके जैसे किसी भी व्यक्ति के ऐसे बयान को खारिज करते हुए इसकी निंदा करती है। उन्होंने कहा कि अपने सबसे कट्टर राजनीतिक विरोधी का विरोध भी वैचारिक आधार पर संयम और आत्म अनुशासन के दायरे में होना चाहिए। राहुल गांधी ने संसद में इसका नमूना पेश भी किया था। सुरजेवाला ने कहा कि रोज जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी को अपमानित कर गाली-गलौज करने पर कांग्रेस भी प्रधानमंत्री से जवाब मांग रही है। सोनिया गांधी को लेकर मोदी की विवादित टिप्पणी और विपक्षी नेताओं को चंगेज खां की औलाद बताने का जिक्र कर कांग्रेस नेता ने कहा, सच्चाई यह है कि मोदी ने भाषा शैली की सारी मर्यादाएं तोड़कर प्रधानमंत्री पद की गरिमा सबसे ज्यादा गिराई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.