नई दिल्ली, जेएनएन। Bijapur Lok Sabha Election Result 2019 : बीजापुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से रमेश चंदप्पा जिगाजिनागी को 635867 वोट, कांग्रेस से सुनीत देवानंद चावन को 377829 वोट और एचजेपी से वेंकटेश्वर महा स्वामीजी को 2646 वोट मिले हैं।

वर्ष 2014 में, कर्नाटक राज्य में, बीजापुर लोकसभा क्षेत्र से रमेश चंदप्पा जिगाजिनगी का निर्वाचन हुआ. उन्हें 471757 वोट मिले. उनकी पार्टी बीजेपी है. उन्होंने प्रकाश राठौड़ को 69819 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी. 2014 में कुल 59.58 प्रतिशत वोट पड़े.

बीजापुर, कर्नाटक के 28 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में से एक है। यह आदिलशाही बीजापुर सल्तनत की राजधानी भी रहा है। दक्षिण भारत में पांच हिन्दु शासन के पतन के कारण बीजापुर समेत पांच राज्यों का उदय हुआ। शहर की मस्जिदें, मकबरे, महल और किले पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। यहां का गुम्बद विश्व का दूसरा सबसे विशाल गुम्बद है। कर्नाटक की कला और संस्कृति में बीजापुर का विशेष योगदान रहा है। यहां की जुम्मा मस्जिद काफी प्रसिद्ध है इस मस्जिद को बीजापुर की सबसे विशाल और भारत प्रथम मस्जिद कहा जाता है। शहर में इब्राहिम रोजा एक खूबसूरत मकबरा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Gaurav Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप