नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election Result 2019: अबकी बार फिर नमो सरकार... लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों की तस्वीर धीरे-धीरे साफ हो गई है। फिलहाल, भाजपा ने प्रचंड बहुमत हासिल की है। यह जीत काफी बड़ी है। बड़ी जीत के साथ भाजपा के सामने बड़ी जिम्मेदारी भी आएंगी। जिम्मेदारी उस संकल्पपत्र (Manifesto) को लागू कराने की भी होगी, जिसे चुनाव से पहले जनता के सामने रखकर कमल का बटन दबाने की गुजारिश की गई थी। इसी बहाने चलिए जान लेते हैं भाजपा के सकल्पपत्र में क्या है, जिसकी उम्मीद आपको अगले पांच साल में इस सरकार से करनी चाहिए।

आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति
भाजपा ने संकल्प पत्र में देश की सुरक्षा, राम मंदिर निर्माण, किसानों के हित में कई वादे किए हैं। इस बम्पर जीत के बाज अब मोदी सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती इन वादों को पूरा करने की होगी। संकल्प पत्र में भाजपा ने कहा- हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति केवल हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा विषयों द्वारा निर्देशित होगी। इसके अलावा आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति को जारी रहेगी। सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी। वहीं राम मंदिर के निर्माण के लिए सभी संभवनाए तलाशने का वादा भी भाजपा ने अपने संकल्पपत्र में किया।

बुजुर्गों को पेंशन की योजना का मिलेगा लाभ
भाजपा ने अपने संकल्पपत्र में किसानों के लिए भी कई खास वादे किए। NDA को भारी बहुमत मिला है और भाजपा अकेले ही 300 के पार है। अब भाजपा की जिम्मेदारी किसानों की आय दोगुनी करने की होगी। कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये का निवेश किए जाने का वादा भी भाजपा ने अपने संकल्पपत्र में किया है। देश के सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने का वादा भी किया गया है। इसके अलावा छोटे किसानों की सामाजिक सुरक्षा मजबूत किए जाने की उम्मीद भी सभी को होगी। 60 वर्ष की उम्र के बाद किसानों को पेंशन योजना का लाभ मिलने लगेगा।

क्रेडिट गारंटी योजना की शुरुआत
भाजपा ने देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ाने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी योजना की शुरू करने का भी वादा किया है। साल 2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर और वर्ष 2032 तक 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था करने का वादा भाजपा ने किया है। इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत निवेश का भी वादा है। नए भारत की बुनियाद रखते हुए 50 शहरों में एक मजबूत मेट्रो नेटवर्क करने का वादा भी देश की जनता से किया गया है। सड़क नेटवर्क विकसित करने के लिए भारतमाला 2.0 द्वारा राज्यों को सहायता मिलेगी।

छोटे दुकानदारों को पेंशन और महिला सशक्तिकरण का वादा
भाजपा ने सभी छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन की योजना लागू करने का वादा भी संकल्पपत्र में किया है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की संख्या को घटाकर 10 फीसद से भी कम करने का वादा है। महिला सशक्तिकरण में तीन तलाक, निकाह-हलाला जैसी कुप्रथाओं को प्रतिबंधित व समाप्त करने के लिए विधेयक का वादा और सभी आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान भारत के तहत लाने का वादा भी भाजपा ने किया है। 200 नए केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों का निर्माण का भी इस संकल्पपत्र में है।

भाजपा का पूरा संकल्पपत्र पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज कॉलेज खोला जाएगा
भाजपा ने स्वस्थ भारत का भी वादा आपसे किया है। इसके लिए 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों में टेलीमेडिसिन और डायग्नोस्टिक लैब सुवाधाएं देने की बात कही है। हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज या परास्नातक मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया गया है। इसके अलावा वर्ष 2022 तक सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए पूर्ण टीकाकरण मोदी सरकार की प्राथमिकता होगी। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में प्रभावी शासन और पारदर्शी निर्णयन के माध्यम से भारत को भ्रष्टाचार से मुक्त बनाने का वादा किया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Digpal Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस