कटिहार [जेएनएन]। बिहार के कटिहार लोकसभा क्षेत्र अचानक नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर चर्चा में आ गया है। कटिहार में भी दूसरे चरण में 18 अप्रैल को वोटिंग हो रही है। कटिहार में विकास का पैमाना राष्ट्रीय नहीं, बल्कि सामान्य बुनियादी सुविधाएं हैं। लेकिन वोटिंग का समय आते-आते भावनात्मक (इमोशनल) पक्ष बड़ा फैक्टर बनता दिख रहा है। इस क्षेत्र में कुनबाई गोलबंदी चरम पर है। कुछ मुद्दों पर कुनबों में भी मतांतर है। भावना की कोख से उपजा यही मतांतर जीत-हार को तय करेगा।
मैदान में ताल ठोक रहे हैं नौ प्रत्याशी
कटिहार में बांका की तरह प्रत्याशियों की लंबी फौज नहीं है। दूसरे चरण में के पांचों लोकसभा क्षेत्रों में सबसे कम प्रत्याशी कटिहार में हैं। यहां से महज नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। कांग्रेस और जदयू के अलावा मुख्य रूप से बसपा ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा है।
यहां से ये हैं प्रत्याशी... 
कांग्रेस-
तारिक अनवर 
जदयू- दुलालचंद गोस्वामी 
राकांपा- मु. शकूर 
बसपा- शिवनंदन मंडल 
पीपीआइडी- अब्दुल रहमान 
राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी- गंगा केवट 
भारतीय बहुजन कांग्रेस- बासुकीनाथ साह 
निर्दलीय- मरंग हांसदा और समीर कुमार झा  
आमने-सामने का मुकाबला
वोटर सड़क, बिजली, पानी, रसोई गैस और स्कूलों में शिक्षक की बात करते-करते राष्ट्रहित पर मुखर होने लगे हैं। यहां आमने-सामने के मुकाबले में महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी निवर्तमान सांसद तारिक अनवर और एनडीए के जदयू प्रत्याशी दुलालचंद गोस्वामी के काम को लेकर विशेष चर्चा नहीं होती। इस मामले में कोई उल्लेखनीय उदाहरण भी नहीं, जो मतदान का आधार बन सके। 
कुनबाई गोलबंदी चरम पर
जिन विकास कार्यों की चर्चा हो रही, उनमें ज्यादातर राज्य सरकार की बदौलत। कुछ योजनाएं भविष्य के गर्भ में हैं, जो यहां के लोगों में उम्मीद बंधाती हैं। शेष लड़ाई देश के नाम है। इस क्षेत्र में कुनबाई गोलबंदी चरम पर है। कुछ मुद्दों पर कुनबों में भी मतांतर है। भावना की कोख से उपजा यही मतांतर जीत-हार को तय करेगा। चौक-चौराहों पर पसर रही बहस मतदान के दिन तक कितनी बलवती हुई, इसका आकलन मतदान के परसेंट से ही हो सकेगा। निश्चित रूप से मतदान के दिन मतदाताओं की वोट करने-कराने के प्रति सक्रियता ही जंग को निर्णायक दिशा देगी। 
खास बातें
कुल मतदाता- 1645713
पुरुष - 872131
महिला- 773884
थर्ड जेंडर - 98
मतदान केंद्र - 1667

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप