Move to Jagran APP

राहुल गांधी से पहले कई नेता भी लड़ चुके हैं दो जगहों से चुनाव, आइये जानें

देश के कई बड़े नेता एक से ज्‍यादा सीटों पर चुनाव लड़ चुके हैं। माना जाता है कि बड़े नेताओं का प्रभाव सिर्फ अपनी सीट पर ही नहीं बल्कि एक बड़े क्षेत्र में होता है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 11:43 AM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 02:27 PM (IST)
राहुल गांधी से पहले कई नेता भी लड़ चुके हैं दो जगहों से चुनाव, आइये जानें
राहुल गांधी से पहले कई नेता भी लड़ चुके हैं दो जगहों से चुनाव, आइये जानें

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी उत्‍तर प्रदेश में अमेठी और केरल में वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। इसकी घोषणा रविवार को कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता एके एंटोनी ने की। इससे पहले भी देश के कई बड़े नेता एक से ज्‍यादा सीटों पर चुनाव लड़ चुके हैं। माना जाता है कि बड़े नेताओं का प्रभाव सिर्फ अपनी सीट पर ही नहीं बल्कि एक बड़े क्षेत्र में होता है और चुनाव की फिजा बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। आइये जानते हैं इन नेताओं के बारे में

loksabha election banner

Related image

अटल बिहारी वाजपेयी को 1957 में जनसंघ ने तीन लोकसभा सीटों लखनऊ, मथुरा और बलरामपुर से चुनाव लड़ाया। लखनऊ में वे चुनाव हार गए, मथुरा में उनकी ज़मानत जब्त हो गई, लेकिन बलरामपुर संसदीय सीट से चुनाव जीतकर वे पहली बार लोकसभा पहुंचे। संसद में पहुंचने पर पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उनकी प्रतिभा को प‍हचाना और कहा कि यह नौजवान भविष्‍य में देश का प्रधानमंत्री बनेगा और आगे चलकर यह बात सही साबित हुई।

ये भी पढ़ें - अरविंद केजरीवाल बोले- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में गठबंधन से किया इनकार

Related image

इसके बाद 1980 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1980 में मेडक और रायबरेली दो जगहों से जगहों से चुनाव लड़ी और विजयी हुईं। इससे पहले 1975 में हार के बाद 1978 में इंदिरा गांधी ने कर्नाटक के चिकमंगलूर में उप चुनाव में जीत हासिल कर वापसी का संकेत दे दिया था।

Image result for lk advani

इसके बाद भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी 1991 में नई दिल्‍ली और गांधी नगर सीटों पर चुनाव लड़े और विजयी हुए। उन्‍होंने गांधी नगर सीट अपने पास रखी और नई दिल्‍ली सीट से इस्‍तीफा दे दिया।

Image result for sonia gandhi

1999 के चुनाव में सोनिया गांधी ने कर्नाटक के बेल्लारी में बीजेपी की सुषमा स्वराज को हराने के साथ ही अमेठी सीट भी जीती थी। हालांकि, सोनिया ने बाद में बेल्लारी से त्यागपत्र दे दिया था।

ये भी पढ़ें - जानिए- दिल्ली में AAP-कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं होने के पीछे सबसे बड़ा कारण

Image result for akhilesh yadav

इसके बाद समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव 2009 में फिरोजाबाद और कन्‍नौज सीट से लड़े और विजयी रहे। बाद में उन्‍होंने कन्‍नौज सीट अपने पास रखी और फिरोजबाद सीट छोड़ दी।

Image result for लालू प्रसाद यादव

ऐसे ही बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता और पूर्व सीएम लालू प्रसाद 2009 में सारण और पाटिलपुत्र से चुनाव लड़े और सारण सीट से विजयी रहे।

Image result for mulayam yadav

ये भी पढ़ें - राहुल के वायनाड से चुनाव लड़ने पर बोले रविशंकर- जहाज डूबता देख भागा कप्‍तान

1999 में लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव संभल और कन्नौज सीटों से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। बाद में उन्होंने कन्नौज सीट अपने बेटे अखिलेश यादव के लिए छोड़ दी, जहां हुए उपचुनाव में वो पहली बार सांसद बने।  2014 में मुलायम सिंह यादव में आजमगढ़ और मैनपुरी सीट से चुनाव लड़े और दोनों सीटों पर विजयी रहे। बाद में उन्‍होंने आजमगढ़ सीट अपने पास रखी और मैनपुरी छोड़ दी।

2014 में वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी और बडोदरा सीटों से चुनाव लड़े और विजयी रहे। दो सीटों पर चुनाव लड़ने का असर यह रहा कि इस चुनाव में भाजपा ने उत्‍तरप्रदेश और गुजरात में दमदार प्रदर्शन किया बल्कि उसका उसने देश में पूर्ण बहुमत हासिल किया।  

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहांं क्लिक करे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.