नई दिल्ली, जेएनएन। Banswara Lok Sabha Election Result 2019 LIVE: बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी की ओर से कनकमल कटारा, कांग्रेस की ओर से ताराचंद्र भगोड़ा और बीएसपी से बापू लाल चुनावी मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी के कनकमल कटारा ने कांग्रेस के ताराचंद भागोरा को 305464 वोटों से हरा दिया है। कनकमल कटारा को 711709 और ताराचंद भागोरा को 406245 वोट हासिल हुए हैं। 

वर्ष 2014 में, राजस्थान राज्य में, बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से मानशंकर निनामा का निर्वाचन हुआ। उन्हें 577433 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने रेशाम मालवीय को 91916 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी। 2014 में कुल 68।98 प्रतिशत वोट पड़े।

बांसवाड़ा, राजस्थान के दक्षिणी भाग में स्थित एक शहर है। यह गुजरात और मध्य प्रदेश दोनों राज्यों की सीमा के निकट है। बांसवाड़ा की स्थापना वाहिया चरपोटा ने की थी, जो एक भील राजा था। बांसवाडा के राजा बांसिया के नाम पर ही इसका नाम बांसवाड़ा पड़ा। इसे ‘सौ द्वीपों का नगर’ भी कहते हैं क्योंकि यहां से होकर बहने वाली माही नदी में कई द्वीप हैं। मक्का, गेहूं और चना बांसवाड़ा की प्रमुख फसलें हैं। बांसवाड़ा में लोह-अयस्क, सीसा, जस्ता, चांदी पाया जाता है। 1948 में राजस्थान राज्य में विलय होने से पहले यह मूल डूंगरपुर राज्य का एक भाग था। इसके आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। 1952 में यहां पहला लोकसभा चुनाव हुआ था।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप