नई दिल्ली, जेएनएन। Ballia Lok Sabha Election Result 2019: बलिया लोकसभा सीट से भाजपा के वीरेंद्र सिंह ने 469114 वोट पाकर जीत हासिल की है। समाजवादी पार्टी के सनातन पांडये 453595 वोटों के साथ दूसरे स्‍थान पर रहे हैं। 

वर्ष 2014 में, उत्तपर प्रदेश राज्य में, बलिया लोकसभा क्षेत्र से भरत सिंह का निर्वाचन हुआ। उन्हें 359758 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने नीरज शेखर को 139434 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी सपा थी। 2014 में कुल 53.29 प्रतिशत वोट पड़े।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में गंगा और घाघरा नदी के बीच बलिया संसदीय क्षेत्र की पहचान पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के नाम से ही होती है। दरअसल, 1977 में जब चंद्रशेखर पूरी तरह राजनीति में सक्रिय हुए तब से आठ बार अकेले चंद्रशेखर ही यहां के प्रतिनिधि चुने गए। वह गुजरे तो दो बार उनके पुत्र को विरासत मिली। पिछली बार स्थानीय जनता ने पहली बार भाजपा को चुन लिया।

एक तरीके से पहली बार इस क्षेत्र में चंद्रशेखर की विरासत के खिलाफ वोट पड़ा। मुख्तयः कृषि से जुड़े रहे बलिया का तेवर कुछ अलग रहा है। स्वतंत्रता संग्राम के वक्त भी बलिया ने खुद को 1942 में ही स्वतंत्र घोषित कर दिया था। हालांकि वह सिर्फ एक दिन के लिए था। माना जाता है कि बलिया की जनता अपने प्रतिनिधि के तौर पर भी दबंग नेता ही चाहते हैं।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस