वाराणसी, जेएनएन। सातवें और अंतिम चरण में पूर्वांचल में अमूमन मतदान तो शांतिपूर्ण ही दोपहर तक जारी रहा मगर चंदौली जिले में खूब बवाल हुआ है। मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र के सिकटिया पराहुपुर मतदान केंद्र के समीप लगे पार्टियों का झंडा हटवाने और पहले लाइन में लगने को लेकर भाजपा और सपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों में कुछ देर कहासुनी के साथ ही मारपीट हो गई। भाजपा के बूथ उपाध्यक्ष छोटेलाल और राहुल वर्मा घायल हो गए। चुनाव आयोग ने मामले को संज्ञान मे लेते हुए जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। 

मतदान शुरू होने के तीन घंटे बाद करीब 10 बजे भाजपा और सपा कार्यकर्ताओं में विवाद हो गया। जानकारी होते ही मौके पर भाजपा विधायक साधना सिंह व किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष राणा प्रताप सिंह पहुंच गए। नेता भीड़ पर बिफर पड़े। इसी बीच भीड़ ने दोनों नेताओं के वाहनों पर पथराव कर दिया। इससे वहां भगदड़ मच गई। कुछ क्षणों के लिए मतदान रुक गया। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष समेत पैरामिलेट्री फोर्स पहुंच गई। दोनों पक्षों को समझा बुझाकर शांत किया। वहां से विधायक और किसान नेता को सुरक्षा घेरे में लेकर बाहर निकाला गया। पुलिस एक सपा नेता समेत पांच अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज कर अगली कारवाई में जुटी है। घटना के तीन घंटे बाद जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल और एसपी संतोष सिंह ने बूथ पर पहुंचकर जायजा लिया। अपर निर्वाचन अधिकारी बीडीआर तिवारी ने पुरे प्रकरण की रिपोर्ट मांगी है।

चंदौली में नोट बांटने का आरोप : रात चंदौली में अलीनगर थाना क्षेत्र के जीवनपुर गांव की अनुसूचित जाति बस्ती में पैसा बांटने व आधा दर्जन लोगों के अंगूठे पर निशान लगाने को लेकर गठबंधन समर्थक देर रात आक्रोशित हो गए। कार्रवाई की मांग को लेकर अलीनगर थाने पर धरने पर बैठ गये। आरोप है कि भाजपा समर्थकों द्वारा पूर्व प्रधान कुछ समर्थकों के साथ बस्ती में वोट के लिए पैसा देकर लोगों के अंगूठा पर निशान लगा रहे। इसकी जानकारी जैसे ही ग्रामीणों को हुई आसपास के काफी लोग इकट्ठा हो गये और हो हल्ला मचाने लगे। जानकारी मिलते ही मौके पर सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय, सीओ सकलडीहा प्रदीप सिंह चंदेल व थाना प्रभारी अलीनगर अश्वनी चतुर्वेदी भी पहुंच गए। तत्पश्चात तत्काल मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

वहीं जानकारी मिलते ही गठबंधन प्रत्याशी डा संजय चौहान, सकलडीहा विधायक प्रभु नारायण सिंह यादव कार्रवाई की मांग को लेकर दर्जनों समर्थकों के साथ अलीनगर थाने पर धरने पर बैठ गए। पुलिस ने उन्हें काफी समझाने का प्रयास किया मगर वे मुकदमे की मांग पर अडे रहे। इस मामले में भाजपा समर्थक छोटे तिवारी और अमन तिवारी पर तथा एक अज्ञात पर पैसा बांटने के आरोप में अलीनगर थाने में मुकदमा दर्ज होने के बाद धरना समाप्‍त हो गया। मामले की शिकायत चुनाव आयोग तक पहुंची तो प्रेक्षण एसपी मीणा ने मैाके पर जाकर मामले की जांच पड़ताल भी की।

वाराणसी में भी शिकायत : वाराणसी में चौबेपुर थाना क्षेत्र के मुनारी स्थित लटौनी दलित बस्ती के ग्रामीण रविवार को मतदान करने पुलिस के सुरक्षा घेरे में लाए गए। दरअसल, शनिवार देर रात पुलिस और जिला प्रशासन को सूचना मिली कि दलित बस्ती में कुछ लोग आए और मतदाताओं को रुपये बांटने के साथ ही उनके अंगुलियों पर स्याही लगा दी। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन फास्ट हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर चौबेपुर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन लोगों ने रुपये लेने से इंकार करते हुए अपनी अंगुलियां दिखाने से इंकार कर दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सूचना तो मिली लेकिन किसी ने इस मामले में तहरीर नहीं दी है। रविवार को दलित बस्ती के लोगों को पुलिस के सुरक्षा घेरे में मतदान केंद्र तक ले जाया जाएगा। चौबेपुर के लतौनी मुनारी की दलित बस्ती में रात को कुछ लोगों ने 12 लोगों की अंगुलियों पर स्याही लगाकर पैसे बांटे थे। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर अज्ञात के खिलाफ चौबेपुर में मुकदमा दर्ज कर फोर्स की मौजूदगी में ग्रमीणों से मतदान कराया जा रहा है वहीं गांव में सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।पुलिस कंट्रोल रूम के मुताबिक उक्त सूचना को संज्ञान में लेते हुए थानाध्यक्ष चौबेपुर द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया है।

बलिया में भिड़े भाजपा व गठबंधन के समर्थक : बलिया में मतदान केंद्र भोजपुर प्राथमिक विद्यालय पर मतदान को लेकर भाजपा व गठबंधन प्रत्याशी के समर्थक आपस मे भिड़ गए तो वहीं चांदपुर प्राथमिक विद्यालय पर भी भाजपा व गठबंधन प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच हाथापाई हो गई। किन्तु दोनों जगहों पर तत्काल पुलिस के पहुंच जाने के कारण मामला शांत रहा। चांदपुर में एसडीएम व सीओ के नेतृत्व में गांव में चक्रमण कर निर्भीक होकर मतदान करने का आग्रह किया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप