नई दिल्ली, जेएनएन। Anantnag Lok Sabha Election Result 2019: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी ने जीत दर्ज की है। हसनैन को कुल 40180 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के गुलाम मोहम्मद मीर को 33504 वोट मिले। सबसे चौकाने वाली बात यही रही कि राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती 30524 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं।

वर्ष 2014 में, जम्मू और कश्मीर राज्य में, अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र से महबूबा मुफ़्ती का निर्वाचन हुआ। उन्हें 200429 वोट मिले। उनकी पार्टी जेकेपीडीपी है। उन्होंने मिर्जा महबूब बेग को 65417 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस थी। 2014 में कुल 28.84 प्रतिशत वोट पड़े।

अनंतनाग, जम्मू कश्मीर के 6 लोकसभा निर्वाचन में से एक है। ऐतिहासिक दृष्टि से भी यह शहर काफी महत्वपूर्ण है। यह शहर सरोवरों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। सरोवर के अलावा यह जगह मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों आदि के लिए भी जानी जाता है। मुस्लिम शासन के समय यहां के शासकों ने अनंतनाग के मंदिर को नष्ट करके नगर को 'इस्लामाबाद' नाम दिया था, लेकिन अभी तक प्राचीन नाम ही प्रचलित है। अनंतनाग सूफी, संत और ऋषि- मुनियों की भूमि है। दिल्ली से अनंतनाग की दूरी 750 किलोमीटर है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh