जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर की लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट पर शोपियां और पुलवामा जिले में अंतिम चरण के मतदान जारी हैं। लद्दाख में सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान छह बजे तक जबकि शोपियां में सुबह 7 बजे से शुरू हुइ मतदान प्रक्रिया 4 बजे तक चलेगी। अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में पड़ते शोपियां व पुलवामा में हो रहे मतदान को सुरक्षित व शांतिपूर्ण बनाने के लिए प्रशासन ने पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर रखी है। आतंकवाद की दृष्टि से अतिसंवेदनशील शोपियां जिले में रविवार को 24 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को हेलीकॉप्टर से भेजा गया। इन दोनों जिलों में पुलिस, सेना व अर्धसैनिकबलों की 215 कंपनियां तैनाती की गई है। हालांकि राष्ट्रविरोधी ताकतों ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बाधा डालने का प्रयास भी किया।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा व शोपियां में रविवार को हिंसक घटनाएं भी हुईं। इन झड़पों में तीन सुरक्षा कर्मी और एक मतदान पीठासीन अधिकारी, तीन मतदानकर्मी व सात पत्थरबाजों समेत 14 लोग घायल हो गए। मतदान कर्मियों व सुरक्षा कर्मियों को लेकर जा रही दो बसें भी क्षतिग्रस्त हो गई। यही नहीं संदिग्ध आतंकियों द्वारा लगाई गई आग में पुलवामा व शोपियां में दो पंचायत घरों के अलावा एक स्कूल की इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गई। आतंकियों व अलगाववादियों ने लोगों को मतदान से दूर रहने का फरमान सुनाते हुए आज पूरे इलाके में बंद का एलान कर रखा है। प्रशासन ने मतदान वाले इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगाने के साथ ही अगले आदेश तक बनिहाल-बारामुला रेल सेवा भी बंद की है।

प्रशासन ने इन घटनाओं के बाद सुरक्षा समीक्षा करते हुए सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा किला तैयार किया है ताकि लोकतंत्र में विश्वास रखने वाले लोग अपने घरों से बाहर निकल मतदान केंद्र में पहुंच अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Anantnag, Ladakh Elections Updates Live:

5.10 PM : जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आरोप लगाया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के नायरा गांव में एक पीडीपी नेता ने दो पोलिंग एजेंटों की पिटाई की। कांग्रेस ने अपनी शिकायत में कहा कि पीडीपी के युवा नेता वहीद पारा ने नायरा गांव के बूथ नंबर 113 में सुबह से ही फर्जी वोट डाल रहे थे। जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया तो उन्होंने उनकी पिटाई करना शुरू कर दी। कांग्रेस ने निर्वाचन अधिकारी से अपील की कि वह बूथ नंबर 113 में हुए मतदान को रद्द कर यहां फिर से वोटिंग करवाएं। इसके अलावा उन्होंने पीडीपी नेता के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी रखी है।

04.34 PM : लद्दाख सीट पर 3 बजे तक 55 फीसद मतदान हुआ। कारगिल जिला भारी मतदान की ओर बढ़ रहा है। यहां 61 फीसद मतदान हो चुका है। जंस्कार विधानसभा क्षेत्र में 64.54 फीसद जबकि कारगिल में 59.65 फीसद मतदान हुआ है। लेह जिले में नुबरा विधानसभा क्षेत्र में 54.41 और लेह विधानसभा क्षेत्र में 48 फीसद मतदान हुआ है। पुलवामा आैर शोपियां में मतदान संपन्न हो चुका है। यहां मतदान अधिकारी इवीएम मशीनों काे बंद कर उन्हें जमा कराने के लिए रवाना हो गए हैं।

03.55 PM :  अनंतनाग-कुलगाम लोक सभा सीट पर तीसरे चरण के हो रहे मतदान में दोपहर 3 बजे तक पुलवामा और शोपियां में 2.14 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें त्राल में 0.93 प्रतिशत, पांपोर में 4.65 प्रतिशत, 0.64 प्रतिशत, राजपुरा में 1.49 प्रतिशत, वॉची में 1.37 प्रतिशत जबकि शोपियां में 3.90 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

02.28 PM : दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में रहमू गांव के बाद आतंकवादियों ने दोपहर बाद चाटापोरा और टिकन गांव में बने मतदान केंद्रों पर भी ग्रेनेड दागा। चाटापोरा में हायर सेकेंडरी स्कूल में बने मतदान केंद्र पर कुछ संदिग्ध आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका परंतु वह स्कूल की दीवार के बाहर ही फट गया। इसमें किसी के भी घायल होने की सूचना नहीं है। इसी तरह दक्षिणी जिले के टिकनपोरा गांव पर बनाए गए एक मतदान केंद्र पर भी कुछ संदिग्धों ने ग्रेनेड फेंका। यहां ग्रेनेड में विस्फोट ही नहीं हुआ। पुलिस और बम निरोधक दस्ते ने तुरंत घटनास्थल पर पहुंच ग्रेनेड को नष्ट कर दिया। दोनों हमलों के बाद सुरक्षाबलों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर संदिग्धों की तलाशी शुरू कर दी है।

01.35 PM: कश्मीर के मुकाबले लद्दाख में मतदान प्रक्रिया में तेजी आई है। दोपहर 12 बजे तक लेह में 20.89 प्रतिशत मतदाता अपने वोट डाल चुके थे जबकि कारगिल में 21.14 प्रतिशत तक मतदान हो चुका है। यहां मतदान छह बजे तक होगा। वहीं कश्मीर के पुलवामा में 1.00 प्रतिशत जबकि शोपियां में 1.28 प्रतिशत मतदान हो चुका है। यहां मतदान शाम 4 बजे तक होगा।

12.08 PM : पुलवामा और शोपियां में सुबह 11 बजे तक 1.12 प्रतिशत ही मतदान हो पाया है। यहां पांपोर और शोपियां में मतदान करने वालों की संख्या अधिक है। पांपोर में जहां 2.73 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं तो वहीं शोपियां में 1.86 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इसके अलावा त्राल में 0.41 प्रतिशत, पुलवामा में 0.33 प्रतिशत, राजपोरा में 0.84 प्रतिशत, वाची में 0.66 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

11.55 AM : लेह के गॉंवों में मौसम खुलने के साथ लोग निकलने लगे हैं। अधिकतर बूथ पर 25 से 30 फीसद वोटिंग हो चुकी है।

10.48 AM : अनंतनाग और लद्दाख विधानसभा सीट पर मतदान जारी है। पुलवामा में सुबह 10 बजे 0.45 प्रतिशत जबकि शोपियां में 0.32 प्रतिशत मतदान हो चुका है। पुलवामा के त्राल में 0.15 प्रतिशत, पांपोर में 1.32 प्रतिशत, पुलवामा में 0.04 प्रतिशत, राजपुरा में 0.34 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इसी तरह शोपियां के वाची में 0.29 प्रतिशत, शोपिंया में 0.34 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं लद्दाख सीट पर नुबरा में 4.32 प्रतिशत, लेह में 3.82 प्रतिशत, कारगिल में 4.02 प्रतिशत, झंस्कार में 5.37 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

10.15 AM : कारगिल में अब मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए युवा हो या वृद्धि सभी पहुंच रहे हैं। वोट डालने के बाद ये लोग सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी व फोटो भी खींच रहे हैं। इसी तरह कारगिल में बनाए गए मॉडल पोलिंग बुथ के प्रवेश द्वार पर सेल्फी लेते मतदाता।

10.11 AM : पीडीपी के जहूर मीर ने अपनी पत्नी और समर्थकों के साथ पंपोर इलाके के कोनिबल गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने 2002 के बाद से तीन बार राज्य विधानसभा में पंपोर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और पिछली पीडीपी-भाजपा सरकार में मंत्री थे।

10.02 AM : यह क्षेत्र जिला पुलवामा के अंतर्गत पांपोर विधानसभा क्षेत्र में आता है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी हसनैन मसूदी ने भी यहीं पर मतदान किया। वह अपने साथ कई समर्थकों को लेकर पहुंचे थे। 

09.55 AM : खरियू में नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी हसनैन मसूदी अपने दो सौ से अधिक समर्थकों के साथ वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले स्वयं मतदान किया। उसके बाद वोट डालने के लिए उनके समर्थकों की मतदान केंद्र के बाहर कतारें लग गई।

09.55 AM : कारगिल में भी मतदान प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है। महिला वोटर मतदान केंद्र में अपना वोट डालने के बाद उंगली पर लगी स्याही दिखाती हुई। यहां इक्का-दुक्का लोग भी मतदान केंद्रों में वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं।

09.52 AM : कारगिल में मतदान केंद्र में ड्यूटी पर तैनात मतदान कर्मी।

09.15 AM : दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के रहमू गांव में सरकारी मीडिल स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में सोमवार सुबह संदिग्ध आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका। इस हमले में फिलहाल एक सीआईएसएफ जवान के घायल होने की सूचना है। घायल को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। वहीं सुरक्षाबलों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर आतंकवादियों की तलाश के लिए सर्च आपरेशन चलाया है।

08.56 AM : पुलवामा और शोपियां, दोनों जिलों में 522530 मतदाताओं के लिए 695 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से एक भी मतदान केंद्र सामान्य नहीं है। पुलवामा में 450 और शोपियां में बनाए गए 245 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील केटेगरी में हैं।

08. 45 AM : अनंतनाग-पुलवामा संसदीय क्षेत्र देश के सबसे संवेदनशील लोकसभा क्षेत्रों में एक है। यही वजह है कि यहां सुरक्षाबलों की मजबूत किलाबंदी के बीच तीन चरणों में मतदान करवाए गए। पहले चरण के मतदान 23 अप्रैल, दूसरे चरण के मतदान 29 अप्रैल को जबकि तीसरे व अंतिम चरण के मतदान शोपियां व पुलवामा में आज हो रहे हैं।

08.36 AM : आज हो रहा मतदान ही पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का भविष्य तय करेगा। वह इसी सीट से चुनाव लड़ रही हैं। दक्षिण कश्मीर के चारों जिले अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां ही पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ताकत और मजबूत गढ़ मान जाते हैं। इन्हीं चार जिलों में मजबूती के आधार पर पीडीपी ने न सिर्फ कश्मीर के अन्य इलाकों में बल्कि जम्मू संभाग में सियासी जमीन का दायरा बढ़ाया है, लेकिन अब हालात पूरी तरह बदले हुए नजर आ रहे हैं।

08.25 AM : लद्दाख में भी मतदान को लेकर अभी तक लोगों में उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है। इक्का-दुक्का लोग ही मतदान केंद्रों में वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं।

08.10 AM :  अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कदलवल और पांपोर में बनाए गए मतदान केंद्रों में अभी तक कोई भी मतदाता वोट डालने के लिए नहीं पहुंचा है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप