पटना [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। बिहार की बात करें तो यहां कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी थी। बिहार के चुनावी रण में ताल ठोक रहे कुछ दिग्‍गजों पर तो देश-विदेश की नजर लगी रही।
बिहार के पटना साहिब सीट पर बॉलीवुड स्‍टार शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (कांग्रेस) का मुकाबला केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से था। पाटलीपुत्र में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती का मुकाबला केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव (बीजेपी) से हुआ। बेगूसराय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आइकॉन बन चुके कन्‍हैया कुमार (सीपीआइ) बीजेपी के फायरब्रांड नेता व केंद्रीयतंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ ताल ठोक रहे थे। उधर, मधेपुरा में शरद यादव (आरजेडी) तो सासाराम में मीरा कुमार (कांग्रेस) की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी थी।
पटना साहिब: शत्रुघ्‍न सिन्‍हा बनाम रविशंकर प्रसाद
बिहार के पटना साहिब सीट पर कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा का मुकाबला बीजेपी के रविशंकर प्रसाद से हुआ। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा इस सीट पर बीते दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर विजयी रहे थे। इस बार शत्रुघ्‍न सिन्‍हा कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोक रहे थे तो बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा था। उनमें रविशंकर प्रसाद विजयी रहे।
पाटलिपुत्र: रामकृपाल यादव बनाम मीसा भारती
पाटलिपुत्र सीट पर बीजेपी के रामकृपाल यादव ने दूसरी बार जीत दर्ज की। उनके मुकाबले में आरजेडी की मीसा भारती थीं बीते चुनाव में भी रामकृपाल यादव ने मीसा भारती को पराजित किया था।

सासाराम: छेदी पासवान बनाम मीरा कुमार
सासाराम में कांग्रेस प्रत्‍याशी मीरा कुमार और बीजेपी के छेदी पासवान आमने-सामने थे। गत चुनाव में भी दोनों आमने-सामने थे। बीते चुनाव की तरह इसबार भी छेदी पासवान ने मीरा कुमार को पराजित किया। देश के उपप्रधानमंत्री रहे बाबू जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार लोकसभा अध्‍यक्ष रह चुकीं हैं। वे संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की राष्‍ट्रपति प्रत्‍याशी रह चुकीं हैं।

बेगूसराय: गिरिराज सिंह बनाम कन्‍हैया कुमार
बेगूसराय में बीजेपी के फयारब्रांड नेता व केंंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व सीपीआइ के कन्‍हैया कुमार आमने-सामने रहे। जवाहरलाल नेहरू विवि (जेएनयू) छात्रसंघ के पूर्व अध्‍यक्ष कन्‍हैया जेएनयू में देशविरोधी नारेबरजी को लेकर सुखिर्यों में रहे थे। उस मामले में कन्‍हैया पर देशद्रोह के आरोप लगे हैं। वे फिलहाल जमानत पर हैं। यहां गिरिराज सिंह विजयी रहे।

मधेपुरा: शरद यादव बनाम पप्‍पू यादव
मधेपुरा सीट पर कभी लालू यादव को पराजित करने वाले शरद यादव आरजेडी के टिकट पर ताल ठोक रहे थे। उनका मुकाबला जन अधिकार पार्टी के पप्‍पू यादव तथा जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के दिनेश चंद्र यादव से हुआ। यहां दिनेश चंद्र यादव विजयी रहे।
सारण: राजीव प्रताप रूडी बनाम चंद्रिका राय
सारण सीट पर बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय को शिकस्‍त दी। बीते चुनाव में यहां बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी ने आरेजडी की राबड़ी देवी को शिकस्‍त दी थी। यहां लालू प्रसाद यादव के बेटे व चंद्रिका राय के दामाद तेज प्रताप यादव ने अपने ससुर कर उम्‍मीदवारी का विरोध किया था।

वैशाली: रघुवंश प्रसाद बनाम वीणा देवी
वैशाली सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की वीणा देवी से आरजेडी के रघुवंश प्रसाद सिंह हार गए। रघुवंश प्रसाद सिंह यहां से पांच बार सांसद रहे हैं।

हाजीपुर: पशुपति पारस बनाम शिवचंद्र राम
हाजीपुर में एलजेपी ने पशुपति कुमार पारस जीते। उनका मुकाबला महागठबंधन के शिवचंद्र राम  से था। पशुपति पारस पार्टी सुप्रीमो रामविलास के भाई हैं। यह सीट राम विलास पासवान की परंपरागत सीट मानी जाती है। इस कारण यहां उनकी प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी थी।
पूर्वी चंपारण: राधामोहन सिंह बनाम आकाश सिंह
पूर्वी चंपारण सीट पर बीजेपी से केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के आकाश सिंह को हराया।
गया: जीतनराम मांझी बनाम विजय मांझी
गया सीट पर जेडीयू के विजय मांझी का मुकाबला हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम) सुप्रीमो जीतनराम मांझी से था। जीतनराम मांझी राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री हैं। यह चुनाव उनके सियासी भविष्‍य को लेकर भी अहम माना जा रहा था। इसमें मांझी हार गए।
काराकाट: उपेंद्र कुशवाहा बनाम महाबली सिंह
काराकाट में आरएलएसपी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा और जदयू के महाबली सिंह के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें कुशवाहा हार गए। बीते चुनाव में यहां से उपेंद्र कुशवाहा विजयी रहे थे। कुशवाहा इसके अलावा उजियारपुर सीट पर भी पराजित हो गए।
उजियारपुर: उपेंद्र कुशवाहा बनाम नित्‍यानंद राय
उजियारपुर में आरएलएसपी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा को बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष नित्‍यानंद राय ने शिकस्‍त दी। कुशवाहा को इसके अलावा काराकाट सीट पर भी पराजय का सामना करना पड़ा।
आरा: आरके सिंह बनाम राजू यादव
आरा सीट पर बीजेपी प्रत्‍याशी व केंद्रीय मंत्री आरके सिंह का मुकाबला माले के राजू यादव से हुआ। यहां बीते चुनाव की तरह आरके सिंह विजयी रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस