गाजीपुर [राकेश पांडेय] । महागठबंधन की रैलियों में बसपा सुप्रीमो के निशाने पर जहां कांग्रेस और भाजपा बराबर तौर पर रह रही हैं वहीं सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव सिर्फ मोदी और योगी पर वार कर रहे हैं। गाजीपुर की रैली में सोमवार को मायावती ने कहा कि देश की मौजूदा स्थिति के लिए काफी हद तक कांग्रेस जिम्‍मेदार है। देश में अधिक समय तक सत्‍ता संभालने वाली कांग्रेस अपनी गलत नीतियों से बाहर हुई। भाजपा के भी पावर में आने की वजह कांग्रेस ही है। मोदी और योगी सरकार पर सरकारी क्षेत्र के काम और नौकरियों को अधिकाधिक प्राइवेट सेक्‍टर के हवाले करने का आरोप लगाते हुए मायावती ने कहा कि प्राइवेट सेक्‍टर के जरिए आरक्षण का हक मारा जा रहा है।

मायावती ने भाषण में पूर्वांचल की विभिन्‍न रैलियों में अपनी  कही गई बातों को दोहराते हुए कहा कि भाजपा सरकार का समय और ताकत धन्‍ना सेठों व पूंजीपतियों को मालामाल करने और उन्‍हें बचाने में गया। नोटबंदी और जीएसटी से लोग परेशान हुए, व्‍यापार और अर्थव्‍यवस्‍था को नुकसान पहुंचा। भ्रष्‍टाचार बढ़ गया और रक्षा सौदों तक इससे अछूते नहीं रहे। देश की सीमा पर जवान शहीद हो रहे हैं और उनकी शहादत को भाजपा भुना रही है। बसपा सुप्रीमो ने तंज कसा कि भाजपा वालों के ढीले और लटके चेहरे बता रहे हैं कि मोदी सरकार जा रही है। 23 के बाद मोदी और अमित शाह के बुरे दिन आ जाएंगे। इसके बाद योगी को भी मठ जाने की तैयारी शुरू करनी पड़ेगी। हमें सांप-छछूंदर कहने वाले जान लें कि चाहे जितनी कोशिश हो जाए गठबंधन टूटेगा नहीं। गाजीपुर के बसपा प्रत्‍याशी के बारे में क्‍या-क्‍या नहीं कहा जा रहा है जबकि भाजपा में खुद बाहुबलियों की भरमार है।

अखिलेश यादव ने कहा कि मजबूत भारत देने की बात करने वालों ने लोकतंत्र में सच को मार दिया। मोदी और योगी सरकार पर किसानों और बेरोजगारों की बदहाली का आरोप लगाते हुए कहा कि महागठबंधन को मौका मिला तो भर्ती के जो पुराने नियम हमने लागू किए थे उन्‍हें फौज और पैरामिलिट्री में भी लागू करेंगे। आरोप लगाया कि देश का कर्जा दोगुना होकर 70 लाख करोड़ पहुंच गया है।

सांड़ से जान जाए तो कौन जिम्‍मेदार : अखिलेश ने आवारा पशुओं से किसानों की खेती और लोगों की जा रही जान पर योगी सरकार को घेरा। बोले, पुलिस वाले बताएं कि सांड़ से किसी की जान जाएगी तो कौन जिम्‍मेदार होगा। मैं कहता हूं कि इसके लिए यूपी सरकार और बाबा मुख्‍यमंत्री जिम्‍मेदार हैं। पूर्व सीएम ने कहा कि बाबा मुख्‍यमंत्री ने गंगाजल से सीएम आवास धुलवाया था और टोटी ढुंढवाई थी, फिर से हम सत्‍ता में आए तो चीलम ढूंढा जाएगा।

बाबा को नहीं आता लैपटाप चलाना : अखिलेश ने योगी सरकार पर पेंशन आदि कल्‍याणकारी योजनाओं को बंद करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे अब छात्रों को लैपटाप इसलिए नहीं देते हैं क्‍योंकि बाबा मुख्‍यमंत्री खुद लैपटाप चलाना नहीं जानते हैं।

“56 इंच के सीने वाले मोदी के पास एक इंच का दिल नहीं है। वे कहते हैं कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ, वे अगर एक बार श्रीलंका होकर चले आएं तो कहेंगे कि रावण को भी उन्‍होंने ही मारा था। पिछले चुनाव में हर-हर मोदी, घर-घर मोदी का नारा था। अबकी हाय-हाय मोदी, बाय-बाय मोदी का नारा है।” -चौधरी अजित सिंह, अध्‍यक्ष रालोद।

यह भी पढ़ें :  शिवपाल से अपनी रार का कारण बनने वाले अफजाल के पक्ष में आज जनसभा करेंगे अखिलेश यादव

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप