बोकारो, जेएनएन। गिरिडीह लोकसभा सिटी के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी हो गई। अंतिम दिन जिला परिषद सदस्य सुनीता टुडू समेत 16 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। गिरिडीह से अंतिम दिन के नामांकन के बाद कुल 26 प्रत्याशी हो चुके हैं। 3 लोगों ने नामांकन का पर्चा लेने के बाद भी नामांकन नहीं किया। नामांकन पत्रों की जांच 24 अप्रैल को होगी। प्रत्याशी 26 अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे।

लोकसभा सीट में यह पहला मौका है जब देश के दो प्रमुख दल भाजपा व कांग्रेस का कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं है। एक ओर जहां भाजपा ने यह सीट आजसू प्रत्याशी चंद्रप्रकाश चौधरी को दिया है तो कांग्रेस ने झामुमो प्रत्याशी जगरनाथ महतो को अपना समर्थन दिया है। क्षेत्रीय दल में झाविमो भी झामुमो प्रत्याशी के साथ है। वहीं जदयू ने बिहार में अपने गठबंधन को लेकर झारखंड में प्रत्याशी नहीं उतारने का निर्णय लिया है। विदित हो कि कुल 29 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई थी, लेकिन इनमें से तीन जावेद अख्तर, सुबोध महतो तथा अजीत कुमार श्रीवास्तव ने नामांकन पत्र नहीं भरा ।

90 वर्ष के दुर्गा सिंह लड़ेंगे चुनाव : घटवार आदिवासी महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष दुर्गा सिंह ने आज सबसे अंतिम में नामांकन पत्र दाखिल किया। दुर्गा सिंह गिरिडीह के रहने वाले हैं। उम्र के इस पड़ाव पर चुनाव लडऩे का निर्णय उनके सामाज के लोगों ने लिया है। दुर्गा सिंह का कहना है कि गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में 1.5 लाख घटवार समाज के लोग हैं। उनका भरपूर समर्थन मिलेगा। उनका  दावा है कि पूरे देश में सबसे अधिक उम्र के प्रत्याशी है। वोटर लिस्ट में उनकी उम्र 82 वर्ष है लेकिन वास्तव में वे 90 वर्ष से अधिक के हैं। 1952 में पहली बार लोहिया जी से प्रेरित होकर शुरू से समाजवादी विचारधारा के साथ रहे हैं। दुर्गा सिंह नामांकन करने के लिए निर्धारित अंतिम समय करीब तीन बजे पहुंचे। ऐसे में उनके प्रस्तावक ने दाैड़ते हुए उपायुक्त कार्यालय में प्रवेश किया। चूंकि तीन बजे के बाद किसी को कार्यालय में एंट्री नहीं मिलती है। एंट्री नहीं होने की स्थिति में दुर्गा सिंह नामांकन करने से वंचित हो जाते।

क्रम संख्या---नाम ---दल

1. चंद्रप्रकाश चौधरी--आजसू पार्टी

2. जगरनाथ महतो --झामुमो

3. रसूल बक्स --बहुजन समाजवादी पार्टी

4. अहमद अंसारी ---भारतीय लोकमत राष्ट्रवादी पार्टी,

5. संजीव कुमार महतो --निर्दलीय

6. सिमी सुमन ---शिवसेना

7. सुनीता टुडू 

8. द्वारका प्रसाद लाला

9. जगेश्वर ठाकुर

10. अब्दुल मोबिन रिजवी

11. शिबू सिंह

12. नारायण गिरी

13 सोहराब शाह

14. राजेन्द्र महतो

15. रामकृष्ण प्रसाद

16. मधुसूदन सिंह

17. समीर कुमार दास

18. अमित जानी

19. राजेंद्र दसौधी

20. लालू केवट

21. दुर्गा सिंह

22. अजय रेंजन

23.पवन सिंह

24. नीलकंठ महतो

25. अहमद अंसारी

26. अमिताभ कुमार

 

Posted By: mritunjay