रांची, जेएनएन। लोकसभा चुनाव-2019 में चौथे चरण के चुनाव को लेकर झारखंड में अर्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गई है। देश में चौथे चरण तथा झारखंड के पहले चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। इस दिन राज्य की तीन लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इन तीन लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर राज्य के सात जिलों में 114 कंपनी अर्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया गया है। चुनाव के वक्त छत्तीसगढ़ से भी अर्धसैनिक बलों की 40 अतिरिक्त कंपनियां झारखंड पहुंचेंगी।

धुर्वा के तिरिल स्थित सीआरपीएफ कैंप में कमांडेंट कैलाश आर्य ने गुरुवार की शाम संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चौथे चरण में झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों के 154 कंपनी फोर्स तैनात होंगे। ये तीन लोकसभा क्षेत्र राज्य के सात जिलों को कवर करते हैं। इनमें चतरा, लोहरदगा व पलामू लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

खूंटी में चुनाव के वक्त होगी विशेष तैनाती

सुरक्षा के ख्याल से खूंटी संसदीय क्षेत्र को सर्वाधिक संवेदनशील माना जा रहा है। यहां सुरक्षा बलों की विशेष तैनाती होगी। इसका कारण यह है कि खूंटी संसदीय क्षेत्र व इससे सटे चाईबासा, सरायकेला-खरसांवा, सिमडेगा है, जो नक्सल प्रभावित के साथ-साथ पत्थलगड़ी प्रभावित भी हैं।

कहां कितने बल हैं तैनात

- चतरा : 13 कंपनी सीआरपीएफ।

- पलामू : 14 कंपनी सीआरपीएफ।

- लातेहार : 33 कंपनी सीआरपीएफ।

- रांची : चार कंपनी सशस्त्र सीमा बल।

- गुमला : आठ कंपनी सीआरपीएफ, पांच कंपनी आइटीबीपी व चार कंपनी सशस्त्र सीमा बल।

- लोहरदगा : छह कंपनी सशस्त्र सीमा बल व आठ कंपनी सीआरपीएफ।

- गढ़वा : 14 कंपनी सीआरपीएफ व पांच कंपनी बीएसएफ।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप