मधुबनी, जेएनएन। जिले के झंझारपुर लोकसभा निर्वाचन के लिए नामांकन की प्रक्रिया बीते गुरुवार से ही जारी है। लेकिन अब तक एक भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। नामांकन प्रक्रिया शुरू हुए तीन दिन बीत गए लेकिन अब तक नामांकन का खाता नहीं खुला है। 31 मार्च को रविवार रहने के कारण नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि सोमवार से नामांकन दाखिल करने के कार्य में तेजी आएगी।

 हालांकि इस क्षेत्र से नामांकन कराने के लिए अब तक 15 उम्मीदवारों के द्वारा एनआर कटाया जा चुका है। झंझारपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने के लिए शनिवार को लौकहा थाना क्षेत्र के मेहसे निवासी रमेश कामत उर्फ रमेश कुमार कामत ने आम अधिकार मोर्चा पार्टी उम्मीदवार के रुप में, लखनौर थाना क्षेत्र के गंगापुर निवासी गुलाब यादव राजद उम्मीदवार के रुप में, फुलपरास थाना क्षेत्र के पैंता निवासी बिपीन कुमार सिंहवैत निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में, राजनगर प्रखंड क्षेत्र के गोसांई टोल निवासी रामानंद ठाकुर शिवसेना उम्मीदवार के रुप में, जयनगर प्रखंड क्षेत्र के बेला निवासी राजकुमार सिंह बसपा उम्मीदवार के रुप में तथा झंझारपुर बाजार निवासी ओम प्रकाश पोद्दार निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में एनआर कटाया।

  इससे पूर्व शुक्रवार को समाजवादी जनता दल (डेमोक्रेटिक) उम्मीदवार के तौर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री देवेन्द्र प्रसाद यादव, भारतीय मित्र पार्टी के उम्मीदवार के रुप में राजनगर प्रखंड क्षेत्र के रघुवीरचक निवासी छेदी राम, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के उम्मीदवार के रुप में फुलपरास थाना क्षेत्र के ब्रह्मपुर निवासी लक्ष्मण प्रसाद यादव तथा निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में अंधराठाढ़ी निवासी गणपति झा ने एनआर कटाया था।

  जबकि गुरुवार को पांच अभ्यर्थियों अंधराठाढ़ी थाना क्षेत्र के ठाढ़ी निवासी प्रभात प्रसाद, राजनगर थाना क्षेत्र के रामपट्टी निवासी विनय कुमार झा, लदनियां थाना क्षेत्र के पथराही निवासी सुरेन्द्र प्रसाद सुमन, जयनगर थाना क्षेत्र के बेला निवासी बबलू गुप्ता तथा अंधरामठ लौकही थाना क्षेत्र के गढिय़ा निवासी संजय भारतीया ने एनआर कटाया था। विनय कुमार झा ने राकांपा उम्मीदवार के रुप में तो सुरेन्द्र प्रसाद सुमन ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक उम्मीदवार के रुप में एनआर कटाया है।

 वहीं नामांकन प्रक्रिया के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की गई है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह बैरिकेडि़ग की भी व्यवस्था की गई है। अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए नामांकन शुल्क 12,500 रुपये तथा अन्य कोटि के उम्मीदवारों के लिए नामांकन शुल्क 25 हजार रुपये निर्धारित है।

  झंझारपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 04 अप्रैल है। हालांकि इस अवधि में सार्वजनिक अवकाश के दिन नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। नामांकन पूर्वाह्न ग्यारह से लेकर अपराह्न तीन बजे तक दाखिल किया जा सकता है। दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा 05 अप्रैल को की जाएगी। जबकि यदि कोई उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेना चाहे तो वे 08 अप्रैल तक नामांकन वापस ले सकते हैं।

 इस लोकसभा क्षेत्र में मतदान 23 अप्रैल को एवं मतगणना 23 मई को कराई जाएगी। जिला मुख्यालय में समाहरणालय के प्रथम तल पर स्थित अपर समाहर्ता सह निर्वाची पदाधिकारी-झंझारपुर के कार्यालय प्रकोष्ठ में झंझारपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है। 

Posted By: Ajit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप