Move to Jagran APP

Kerala polls 2021: कांग्रेस उम्मीदवार सी.रघुनाथ CM पिनाराई विजयन को देंगे टक्कर, धर्मधाम से दाखिल किया नामांकन

सी. रघुनाथ (C.Raghunath) ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन सीपीआई (एम) के मजबूत नेता और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) के खिलाफ धर्मधाम (Dharmadam) से दाखिल कर दिया है। इससे पहले मुख्यमंत्री भी कर चुके हैं नामांकन।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 08:44 AM (IST)
Kerala polls 2021: कांग्रेस उम्मीदवार सी.रघुनाथ CM पिनाराई विजयन को देंगे टक्कर, धर्मधाम से दाखिल किया नामांकन
Kerala polls 2021: कांग्रेस उम्मीदवार सी.रघुनाथ CM पिनाराई विजयन को देंगे टक्कर

कन्नूर, एएनआइ। Kerala polls: केरल विधानसभा चुनाव में नामांकन जमा करने की समय सीमा समाप्त होने से ठीक एक दिन पहले सी. रघुनाथ (C.Raghunath) ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन सीपीआई (एम) के मजबूत नेता और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) के खिलाफ धर्मधाम (Dharmadam) से दाखिल कर दिया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री भी कर चुके हैं नामांकन

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री ने इस विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था। चुनाव आयोग द्वारा देश के पांच राज्यों में इस साल होना वाले विधानसभा चुनावों की तारीख एलान हो चुका है। केरल में भी विधानसभा चुनाव के लिए 6 अप्रैल को यहां मतदान होगा। 

हालांकि इससे पहले, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) ने Walayar के  भाई-बहनों की मां का समर्थन करने की योजना बनाई थी, जो एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। बाद में कांग्रेस के नेतृत्व और एआईसीसी (AICC) ने भाजपा की तरफ से इस सीट से नामांकन दाखिल करने के बाद मुख्यमंत्री के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया।

इससे पहले वाम दलों ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस के पास विजयन के खिलाफ उतारने के लिए कोई उम्मीदवार नहीं हैं। क्योंकि इस विधानसभा सीट से कांग्रेस की तरफ से सुधाकरन ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। 

 उन्होंने चुनाव लड़ने से मना करने की वजह बतात हुए कहा, 'मैंने धर्मधाम में राज्य नेतृत्व और हाईकमान को चुनाव न लड़ने के अपने फैसले से अवगत कराया है। चूंकि मुझे कन्नूर जिले में प्रचार करना है, KPCC के कार्यकारी अध्यक्ष होने के नाते धर्मदाम में उम्मीदवार होना व्यावहारिक नहीं है'। इसके साथ ही उन्होंने कहा काफी देरी से उन्होंने इस सीट से चुनाव लड़न के लिए पूछा गया था। बता दें कि कांग्रेस की तरफ से उतारे गए सी.रघुनाथ कन्नूर जिला कांग्रेस समिति के सचिव हैं और पार्टी द्वारा आधिकारिक घोषणा से पहले उन्होंने नामांकन दाखिल किया था।

इस बीच वालयार भाई-बहनों की मां ने भी गुरुवार को केरल के मुख्यमंत्री के खिलाफ लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। धर्मधाम से 2016 में आखिरी विधानसभा चुनावों का सामना करने वाले विजयन ने कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी मम्बरम दिवाकरन के खिलाफ 36,905 मतों के भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी। इससे पहले, विजयन 1970, 1977 और 1991 में कुथुपरम्बा से केरल विधानसभा के लिए चुने गए थे जबकि 1996 में वे पय्यानूर से चुने गए थे। बता दें कि140 सदस्यीय केरल विधानसभा के लिए चुनाव 6 अप्रैल को होगा। मतों की गिनती 2 मई को होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.