Move to Jagran APP

सदन में 100% साबित करूंगा बहुमत, 5 साल रहेगी भाजपा की सरकार : CM येद्दयुरप्पा

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद येद्दयुरप्पा बोले, हम विधानसभा में विश्वास मत हासिल करेंगे और अगले पांच साल राज्य में हमारी सरकार होगी।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 17 May 2018 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 03:14 PM (IST)
सदन में 100% साबित करूंगा बहुमत, 5 साल रहेगी भाजपा की सरकार : CM येद्दयुरप्पा
सदन में 100% साबित करूंगा बहुमत, 5 साल रहेगी भाजपा की सरकार : CM येद्दयुरप्पा

बेंगलुरु (पीटीआइ)। कांग्रेस-जेडीएस के हंगामे के बीच आखिरकार कर्नाटक में भाजपा की सरकार बन ही गई, हालांकि, उसे कोर्ट से भी अपने दावे पर मुहर लगवानी अभी बाकी है। इस बीच राज्य के नए मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा ने यकीन जताया है कि वे सदन में 100 फीसद विश्वास मत हासिल करेंगे। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उन्होंने कहा, 'हमें यकीन है कि हम विधानसभा में विश्वास मत हासिल करेंगे और अगले पांच साल राज्य में हमारी सरकार होगी।' वहीं, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की कड़ी निंदा करते हुए उन्होंने इस गठबंधन को अपवित्र करार दिया। उन्होंने कहा कि वे सत्ता से दूर थे (सीटें कम) क्योंकि लोगों ने उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

loksabha election banner

'मुझे विश्वास मत जीतने का यकीन'
येद्दयुरप्पा ने कहा, 'मुझे विश्वास मत जीतने का और भाजपा सरकार के पांच साल पूरे होने का पूरा यकीन है। बता दें कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा को राज्य में सरकार बनाने को न्योता दिया था और 15 दिनों में बहुमत साबित करने को कहा है। राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हालांकि कोर्ट में अब दोनों दलों को अपने विधायकों की लिस्ट लेकर शुक्रवार को जाना होगा। 

'मैजिक नंबर पर बात नहीं करूंगा'
शपथग्रहण के बाद पहली बार संवाददाताओं से बात करते हुए बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा, हमें बहुमत साबित करना है और वह हम सदन में करेंगे। जहां तक 'मैजिक नंबर' की बात है चूंकि मामला कोर्ट में है, इसलिए इस पर यहां बात नहीं कर सकते। इस बीच येद्दयुरप्पा ने विधायकों से अपील करते हुए कहा कि अपने विवेक के अनुसार मतदान करें और लोगों के जनादेश को कायम रखें। उन्होंने कहा कि मुझे जनता और मेरी पार्टी के लोगों का समर्थन प्राप्त है।

बता दें कि कर्नाटक में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, इसके बावजूद वह बहुमत के आंकड़े से दूर है। भाजपा को 104 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि दो सीटों पर चुनाव नहीं होने की वजह से बहुमत का आंकड़ा 112 है। वहीं, कांग्रेस को 78, JDS+ को 38 और अन्‍य को दो सीटों पर सफलता मिली है। गौरतलब है कि 12 मई को राज्‍य में 222 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था, जबकि दो सीटों पर अभी मतदान होना बाकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.