Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019: 80 वर्ष के ऊपर के मतदाताओं, दिव्यांगों को घर जाकर वोट दिलाएगी 3 सदस्यीय टीम

Jharkhand Assembly Election 2019. मतदान की तिथि के तीन दिन पहले ही मतदान कराया जाएगा। बीएलओ मतदाताओं को घर जाकर रजिस्ट्रेशन का फाॅर्म पहुंचाएंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 08:58 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 08:58 PM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: 80 वर्ष के ऊपर के मतदाताओं, दिव्यांगों को घर जाकर वोट दिलाएगी 3 सदस्यीय टीम
Jharkhand Assembly Election 2019: 80 वर्ष के ऊपर के मतदाताओं, दिव्यांगों को घर जाकर वोट दिलाएगी 3 सदस्यीय टीम

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 - 80 वर्ष के ऊपर के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं को पहली बार पोस्टल बैलेट से मतदान की दी जा रही सुविधा के तहत तीन सदस्यीय पोलिंग टीम उनके घर जाकर मतदान सुनिश्चित कराएगी। ऐसी टीमें मतदाताओं के निबंधन की संख्या के आधार पर गठित की जाएंगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार, सबसे पहले बीएलओ ऐसे चिह्नित मतदाताओं के घर जाकर पोस्टल बैलेट हेतु निबंधन के लिए उन्हें फार्म 12 डी उपलब्ध कराएंगे।

loksabha election banner

पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए इच्छुक ऐसे मतदाताओं को यह फार्म भरकर डाकघर में जमा करना होगा। डाक विभाग यह फार्म उसी दिन निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में जमा कराने की व्यवस्था करेगा। फार्म जमा होने के बाद तीन सदस्यीय पोलिंग टीम निबंधित मतदाताओं के घर जाकर मतदान कराएगी। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। पोलिंग टीम के भ्रमण व मतदान की वीडियोग्राफी भी होगी।

उम्मीदवार चाहें तो टीम के साथ अपना एजेंट प्रतिनियुक्त कर सकते हैं। मतदान की समय सारिणी की जानकारी पहले ही मतदाताओं और उम्मीदवारों को दे दी जाएगी। यह मतदान प्रक्रिया संबंधित विस क्षेत्रों पर होनेवाले मतदान के तीन दिन पहले अनिवार्य रूप से करा लिया जाएगा। जहां तक पहले चरण की तेरह सीटों की बात करें तो बुधवार से बीएलओ ऐसे मतदाताओं के घर-घर जाकर उक्त फार्म पहुंचाने लगे। यह प्रक्रिया गुरुवार को भी जारी रहेगी।

इन सीटों पर 27 नवंबर तक मतदान सुनिश्चित करा लिया जाएगा क्योंकि यहां 30 नवंबर को मतदान होना है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, पहले चरण की तेरह विधानसभा क्षेत्रों में 33,135 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं। इसी तरह 38,584 दिव्यांग मतदाता हैं। इधर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर ऐसे मतदाताओं के पोस्टल बैलेट से मतदान की तैयारियों का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुए उनका सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया।

इस बार 25 फीसद बूथों पर मतदान की होगी वेबकास्टिंग

लोकसभा चुनाव में 10 फीसद बूथों पर वेब कास्टिंग की गई थी। इसकी सफलता को देखते हुए इस विधानसभा चुनाव में 25 फीसद बूथों की वेबकास्टिंग का निर्णय लिया गया है। इन बूथों पर मतदान का सीधा प्रसारण होगा जिसे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अलावा जिला निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में देखा जा सकेगा। पहले चरण की तेरह विधानसभा सीटों में कुल 989 बूथों पर वेब कास्टिंग होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.