रांची, जेएनएन। Ranchi Jharkhand Election Result 2019 रांची विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के उम्‍मीदवार सीपी सिंह और झामुमो प्रत्‍याशी महुआ माजी के बीच मुकाबला हो रहा है। मतगणना के लिए रांची के पंडरा स्‍ट्रांग रूम में तैयारी जोरों पर है। रविवार को यहां निर्वाची पदाधिकारी की देखरेख में काउंटिंग की पूरी प्रक्रिया को सिरे से परखा गया। मीडिया सेंटर को भी एक्टिव किया जा रहा है। यहां बड़ी संख्‍या में प्रशा‍सनिक अधिकारियों की मौजूदगी के बीच थ्री लेयर सिक्‍यूरिटी की व्‍यवस्‍था की गई है।

मतगणना के 48 घंटे पहले हुई मॉक ड्रिल

रांची जिले की सात विधानसभा सीटों की मतगणना को लेकर शनिवार को पंडरा बाजार समिति प्रांगण स्थित मतगणना हॉल में मॉक ड्रिल किया गया। इसके तहत सभी विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी अपने-अपने टेबल में मौजूद रहकर काउंटिंग कराएं। दिन भर सभी विधानसभा के पूरे राउंड की गिनती कर सुविधा पोर्टल में ऑनलाइन डाला गया। छोटी-मोटी दिक्कतों के अलावा कोई समस्या नहीं आई। दरअसल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार मॉक ड्रिल के जरिये ऑनलाइन इंट्री में आने वाली समस्या की जानकारी लेनी थी, ताकि मतगणना के दिन कोई रुकावट न हो। इसलिए जिस विस क्षेत्र की काउंटिंग जितने राउंड में होनी है, उतने ही राउंड में की गई।  इस दौरान किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति काउंटिंग हॉल में नहीं दी गई।

डीसी ऑफिस में दिया गया प्रशिक्षण

पंडरा में 23 दिसंबर को होने वाले मतगणना को लेकर मतदान कर्मियों को डीसी ऑफिस में शनिवार को प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर ने कर्मियों को बताया कि रांची जिला अंतर्गत सात विधानसभा सीट के लिए सात मतगणना हॉल होंगे। विधानसभावार अलग-अलग हॉल में मतगणना होगी। मतगणना से पूर्व सीयू सील है कि नहीं व सीरियल नंबर आदि काउंटिंग एजेंट को दिखाया जाता है। 167-167 काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और एडिशनल स्टाफ यानी कुल 501 कर्मियों को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें से 21 अनुपस्थित रहे। सभी में एक-एक  काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और एडिशनल स्टॉफ रहेंगे। जबकि, 15-15 कर्मी रिजर्व रहेंगे। मालूम हो कि रांची जिले के सभी सात विधानसभा में मतगणना के लिए कुल 152 टेबल होंगे।

रांची के पंडरा वज्रगृह में मतगणना की व्‍यवस्‍था में जुटे कर्मी।

पंडरा वज्रगृह में ईवीएम की सुरक्षा में मुस्‍तैद अर्धसैनिक बल का जवान।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021