Move to Jagran APP

Jharkhand Election Result 2019: रघुवर दास का छलका दर्द, बोले- जयचंद के कारण मिली हार

BJP Jharkhand. भाजपा कार्यालय में कार्यवाहक मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के बाद सीएम बोले- मेरे बारे में झूठ फैलाया गया निजी हमले किए गए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 07:19 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 08:17 PM (IST)
Jharkhand Election Result 2019: रघुवर दास का छलका दर्द, बोले- जयचंद के कारण मिली हार
Jharkhand Election Result 2019: रघुवर दास का छलका दर्द, बोले- जयचंद के कारण मिली हार

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Election Result 2019 - झारखंड विधानसभा चुनाव में मिली हार की टीस कार्यवाहक मुख्यमंत्री रघुवर दास को अब भी साल रही है। बुधवार को मीडिया से बातचीत में उनका दर्द साफ छलका। कहा, हर जगह जयचंद होते हैं, इन्हीं जयचंदों के कारण ही यह हार मिली है। भाजपा प्रदेश कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उन्हेें श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए रघुवर ने कहा कि अटल जी ने जो रास्ते बताए हैं, उन रास्तों पर चलते हुए आगे भी काम करेंगे।

loksabha election banner

रघुवर ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए उनकी पंक्तियां भी दोहराईं। कहा, ना हार में, ना जीत में किंचित नहीं भयभीत मैं..। बोले, अटलजी कहा करते थे कि कार्यकर्ता का पद कोई नहीं छीन सकता। मै कार्यकर्ता हूं और रहूंगा। उन्होंने कहा कि भाजपा अटल जी के सपनों को साथ लेकर चल रही है। भाजपा के लिए सत्ता सेवा का साधन है, साध्य नहीं। हमारा लक्ष्य जनता की सेवा है। हमारी सरकार ने अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार कार्य किया है।

विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष जब मुद्दों पर सफल नहीं हुआ, तो निजी हमलों पर उतर आया। मेरे बारे में साजिश के तहत झूठ फैलाया गया, दुष्प्रचार और चरित्र हनन किया गया। मुझे अहंकारी बताया गया। मेरे परिवार पर आरोप लगाए गए। मुझसे दुश्मनी थी, परिवार ने क्या किया था? कहा, मुझे छतीसगढ़ी बताया गया, जबकि मेरा जन्म यहीं हुआ है। मैं आज भी चुनौती देता हूं कि जमशेदपुर में एक घर को छोड़ कर मेरे पास कोई प्रॉपर्टी नहीं है।

रघुवर ने यह भी कहा कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार की समीक्षा की जाएगी। नई सरकार पर कहा कि अच्छे कार्य पर सदा समर्थन करता रहूंगा, जबकि जनविरोधी नीतियों के खिलाफ पार्टी सदैव संघर्ष करती रहेगी। इस मौके पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र कुमार राय, यदुनाथ पांडेय, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश, मंत्री सुबोध सिंह गुड़्डू, प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

मेरी सरकार पर कोई दाग नहीं बिचौलियों का राज खत्म किया

रघुवर ने कहा कि पांच वर्षों तक उनकी सरकार और उनपर कोई दाग नहीं लगा है। 14 वर्षों तक राज्य में बिचौलियों का राज था। सभी लूट में लगे थे। हमने इसे खत्म किया। कहा, कभी-कभी षडयंत्र सफल हो जाता है, लेकिन षडंयत्र से हासिल सफलता क्षणिक होती है। मै बूथ का कार्यकर्ता रहा हूं, संघर्ष कर यहां तक पहुंचा हूं। मैं विचलित होने वाला नहीं हू़ं। मैने सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्ष में भी उसी तत्परता से काम किया। कार्यवाहक मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में हम चुनाव जीते।

पार्टी ने बड़ा सम्मान दिया। बड़े-बड़े नामदार थे, लेकिन पार्टी ने एक कामगार को पसंद किया। कहा, मैं सत्ता में पैसे कमाने नहीं आया, सेवा भाव से आया हू़ं। मैंने कभी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा नहीं की। मंगलवार-बुधवार को नियमित रूप से कार्यकर्ता से मिला। पूरी ईमानदारी से काम किया। एक दिन भी छुट्टी नहीं ली। कहा, सत्ता रहे या ना रहे, कोई फर्क नहीं पड़ता है। हार-जीत लगी रहती है, यही लोकतंत्र की खूबसूरती है।

सीपी सिंह ने रघुवर को किया नजरअंदाज

रघुवर सरकार में मंत्री रहे सीपी सिंह के तेवर कितने बदल गए हैं, यह बुधवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में देखने को मिला। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर एक ही हाॅल में होने के बावजूद सीपी सिंह ने रघुवर दास से बातचीत करना तक मुनासिब नहीं समझा। रघुवर पार्टी कार्यकर्ताओं और पत्रकारों से सहज भाव से मिले। सांसद अन्नपूर्णा देवी से भी उन्होंने बातचीत की, लेकिन कुछ ही दूरी पर मौजूद सीपी सिंह उनके निकट तक नहीं आए। कुछ देर मुख्य हाॅल में गुजारने के बाद रघुवर कार्यालय मंत्री हेमंत दास के कक्ष में भी गए और अन्य कार्यकर्ताओं से भी शिष्टाचार भेंट की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.