धनबाद, जेएनएन। PM Narendra Modi Rally प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून हजार फीसदी सही है, यह कांग्रेस के कारनामों को देखकर पता चल रहा है। पूरे देश में जहां-जहां आगजनी कराई जा रही है, यह राजनीति से प्रेरित और पूरी तरह प्रायोजित है। आग लगाने वाले कैसे कपड़े पहने हैं, क्‍या बातें कर रहे हैं, यह देखकर कोई भी पता कर सकता है कि आखिर ये कौन लोग हैं। पीएम मोदी ने झारखंड के दुमका में रविवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पहले जो खेल पाकिस्‍तान के पैसे से हो रहा था, वही खेल अब कांग्रेस करवा रही है।

नागरिकता कानून के विरोध पर उन्‍होंने नार्थ ईस्‍ट की शांति का हवाला देते हुए कहा कि मैं असम और नार्थ ईस्‍ट के भाइयों-बहनों का सि‍र झुकाकर अभिनंदन करता हूं। इन्होंने हिंसा करने वालों को अपने से अलग कर दिया है। शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात बता रहे हैं। देश का मान-सम्मान बढ़े, ऐसा व्यवहार असम, नार्थ ईस्‍ट कर रहा है। पीएम  ने कहा कि कुछ लोग, जिस तरीके से इसका विरोध कर रहे हैं, उससे जरा भी शक नहीं बचा कि यह पूरी तरह सही दिशा में उठाया गया एक सराहनीय कदम है। पीएम ने कहा कि कांग्रेस देश के दुश्मनों जैसा काम कर रही है। पहले लंदन में दूतावास के सामने पाकिस्तान के पैसों पर पलने वाले लोग प्रदर्शन करते थे लेकिन इस बार कांग्रेस ने ऐसा किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको विरोध करना था तो आकर बैठ कर बात करते, वहां प्रदर्शन कर आपने देश को शर्मिंदा कर दिया।

सत्‍ता में वापसी की पुरजाेर कोशिश कर रही भारतीय जनता पार्टी के स्‍टार प्रचारक पीएम मोदी आज झारखंड के चुनावी रण में पूरे जोश-खरोश से उतरे। दुमका की रैली में हजारों लोगों की भीड़ थी। यहां मंच पर आने के बाद पीएम मोदी 5 मिनट तक मुस्कुराकर रघुवर दास से बातें करते रहे। उन्‍होंने करीब 35 मिनट तक भीड़ को संबोधित किया। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा दुमका में हो रही है। यहां अपने चहते पीएम को सुनने हजारों की भीड़ पहुंची है। आज दुमका से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब संताल परगना में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार का आगाज कर रहे हैं। एयरपोर्ट मैदान की जनसभा में लोगों का भारी हुजूम अपने चहेते पीएम को सुनने पहुंचा।

PM Narendra Modi Rally

3:25 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड की भाजपा सरकार ने पांच साल तक लोगों की निष्‍ठा-समर्पण के साथ सेवा की है। एक बार फिर भाजपा को झारखंड की सेवा करने का मौका दें। अधिक से अधिक लोग कमल का बटन दबाकर झारखंड में बीजेपी की सरकार बनाएं। पीएम मोदी ने भारत माता की जय के साथ अपना संबाेधन समाप्‍त किया।

3:20 PM : पीएम मोदी ने कहा कि झामुमो ने झारखंड को पिछड़ेपन का प्रतीक बना रखा था, जिसे हम आज विकासशील की श्रेणी में पहुंचाए। मित्रों आप एक बार फिर झारखंड में डबल इंजन की सरकार बनाएं। हमारी तमाम योजनाएं यहां तभी कारगर होगी जब दिल्‍ली और रांची में एक ही सोच की सरकार बनाएं। आपका वोट हमें आपकी सीधी सेवा करने का मौका देगा। विश्‍वास है कि आप कमल का फूल पूरी शक्ति के साथ खिलाएंगे। हम सबका मंत्र है झारखंड पुकारा, भाजपा दोबारा।

3:15 PM : प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के पहले झारखंड का शासन दिल्‍ली से चलता था, अब प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभुक उसकी प्र‍कृति तय कर रहा है। दस लाख घर झारखंड में बन गए हैं। आठ लाख घर अभी बन रहा है। मैं आपको वादा करता हूं कि 2022 तक कोई बिना घर के नहीं रहेगा। पहले यहां के मुख्‍यमंत्री 35 हजार मकान बनाने की बात करते थे। हम अपने संकल्‍प से लाखों घर बना रहे हैं।

3:10 PM : पीएम ने कहा कि अध्‍यात्‍म और आस्‍था की यहां बड़ी संभावनाएं हैं। हम उनपर काम कर रहे हैं। राजनीतिक दलों की असंवदेनशीलता ने आपके और सरकार के बीच खाई बना दी थी, जिसे हम पाटने का काम कर रहे हैं। झारखंड के आदिवासी सा‍थियों ने शौचालय अभियान को पूरी शिद्दत से अपनाया। सरकार ने बस प्रोत्‍साहन दिया। बाकी काम रानी म‍िस्त्रियों ने किया। उज्‍जवला के तहत हमने आदिवासियों बहनों की जिंदगी आसान बनाई।

3:05 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस अब देश का भलाई नहीं सोचती। वह अपनी राजनीति बचाने में जुटी है। भाइयों और बहनों कल्‍पना कीजिए कि बाबा तिलका मांझी, सिद्धो कान्‍हो, चांद भैरव, सिर्फ अपना भलाई सोचते तब क्‍या ये अंग्रेज हमारे देश से जाते। भाजपा ऐसी संस्‍कारों को धारण करती है, हम उन्‍हें सम्‍मान देते हैं। इन आदिवासी सेनानियों को अमर बनाने के लिए भाजपा सरकार लगातार नई योजनाएं बना रही हैं। देश भर में हम आदिवासी सेनानियों के नाम पर संग्रहालय बना रहे हैं। जनजातीय संस्‍कृति काे संरक्षित करने के लिए हम संताली भाषा को समृद्ध कर रहे हैं। इस पर शोध भी चल रहा है। खुश हूं कि राज्‍यसभा में संताली भाषा में भाषण हुआ। संताली भाषा को सम्‍मान देने के लिए उपराष्‍ट्रपति का अभिवादन करता हूं।

3:00 PM : पीएम ने कहा कि नागरिकता कानून के नाम पर आगजनी कर रही कांग्रेस, ये आग लगाने वाले कौन हैं  उनके कपड़ों से पता चल रहा है। हमारा विरोध करने वाले लोग समझो, कि यह नागरिकता कानून किसके भले के लिए है। जो काम पाकिस्‍तान के पैसे पर होता रहा है, वह अब कांग्रेस कर रही है। इससे ज्‍यादा शर्म की बात क्‍या हो सकती है कि भारत का व्‍यक्ति लंदन में एंबेसी के सामने प्रदर्शन कर रहा है। यह हिन्‍दुस्‍तान को बदनाम करने की साजिश है। ऐसे में अब लगता है कि हजारों फीसद सही है, यह नागरिकता कानून यह कांग्रेस के कारनामे से सिद्ध हो रहा है।

2:55 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन्‍हें आपने सिर आंखों पर बिठाया, उन्‍होंने अपना तो भला कर लिया, अपनी जेबें भर ली, अपने परिवार को आबाद कर दिया, लेकिन आप गरीब आदिवासियों को चिंता नहीं की। अब भी वे सुधरे नहीं हैं, आपने उन्‍हें सजा दी, ले‍किन एक बार फिर वे आपको ठगने की कोशिश कर रहे हैं। वे अब भी अपनी तिजाेरी भरने में लगे हैं। झामुमो और कांग्रेस के पास झारखंड के विकास का न रोडमैप है , न इरादा है। अगर वे जानते हैं तो उन्‍हें एक ही बात पता है, बस मोदी को गाली दो।

2:50 PM : पीएम मोदी ने कहा कि यह जनसमर्थन बता रहा है कि झारखंड में भाजपा को भरपूर समर्थन मिल रहा है। भाइयों और बहनों  यह हमारे सेवा भाव के कारण ही यह प्रेम अभिव्‍यक्‍त हो रहा है। मैं आपका सेवक बनकर आपका काम करता हूं। आपके बीच आकर मैं अपने काम का हिसाब आपकी चरणों मे रखता हूं।मेरा जीवन बनाने में आदिवासियों का खास योगदान रहा है। आपकी सेवा के लिए देश की सेवा के लिए हमें यह समर्पण ही उनसे अलग पहचान देती है।

2:45 PM : प्रधानमंत्री ने संताली भाषा में लोगों का अभिवादन किया। पीएम ने कहा कि जहां भी जा रहा हूं वहां की जनसभा पहले की रैली का रिकॉर्ड तोड़ देती है। जहां भी नजर जा रही है, लोग ही लोग नजर आ रहे हैं। आपके मोबाइल की फ्लेश लाइट बता रही है कि कितनी दूर तक आप विराजमान हैं। आज मौसम भी ज्‍यादा ठंडा है, दोपहर को ही शाम जैसा माहौल हो गया है। आपकी ऊर्जा बता रही है कि यह हमारे लिए सौभाग्‍य है। बहनों और बेटियों का यह उत्‍साह हमारी शक्ति है।

2:40 PM : सीएम रघुवर दास ने कहा कि कांग्रेस, जेएमएम वर्षों से आदिवासी के नाम पर राजनीति कर अपनी मतपेटी भरती रही, लेकिन संथाल आदिवासी समाज को भगवान के भरोसे छोड़ दिया था। पहली बार मोदी जी के नेतृत्व में हमारी भाजपा की डबल इंजन सरकार ने संथाली समाज की सुध ली। सभा में भारत माता की जय के नारे के साथ सीएम ने संबोधन समाप्‍त किया।

2:35 PM : सीएम रघुवर दास ने कहा कि झामुमो और कांग्रेस आदिवासी के नाम पर राजनीति कर अपनी मतपेटियां भरती रहीं। पहली बार डबल इंजन सरकार ने संताली भाषा को समृद्ध बनाने के लिए पहली से पांचवीं कक्षा में पढ़ाई हो रही है। संताली भाषा में रेलवे में अनाउंसमेंट हो रहा है। हमने आजादी के बाद पहली बार संतालियों को सम्‍मान दिया।

2:30 PM : सीएम रघुवर दास ने कहा कि देश की आजादी के बाद से जो समस्‍या कांग्रेस ने लटका कर रखी थी, अनुच्‍छेद 370, नागरिकता संशोधन विधेयक, आदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक झटके में दूर कर दिया। सभा में सारे लोग खड़े होकर पीएम मोदी के लिए ताली बजा रहे हैं। 2014 में जब देश की जनता ने चाय बेचने वाले को प्रधानमंत्री बनाया है, तब से पांच साल में जो विकास हुआ है, उसे पूरी दुनिया सराह रही है। विश्‍व में भारत का गौरव बढ़ाने के लिए पीएम मोदी का बहुत आभार।

2:25 PM : मुंडा ने झारखंड में एक बार फिर भाजपा सरकार बनाने का आह्वान करते हुए भारत माता की जय के नारे लगाए। उन्‍होंने मतदाताओं से कमल का बटन दबाकर वोट देने की अपील की। पूरे देश में कार्ययोजना बनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कार्ययोजना बनाई है और वे चाहते हैं कि आपका घर, क्षेत्रों, बच्चे और परिवार समृद्ध बने ताकि भारत समृद्ध हो। इसके लिए जरूरी है कि राज्य में पुन: भाजपा सरकार बने। सभा में सीएम रघुवर दास ने अपने संबोधन की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया। यहां ओम माथुर, नित्‍यानंद राय समेत भाजपा के कई बड़े नेता पीएम की सभा में मंचासीन हैं।

2:20 PM : अर्जुन मुंडा ने कहा कि झारखंड प्रगति चाहता है। देश संकट से मुक्‍त होना चाहता है। ऐसे में हमें अपनी भूमिका तय करनी होगी। पीएम मोदी की सरकार ने आयुष्‍मान भारत, उज्‍ज्‍वला, उजाला आदि योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र और राज्‍य सरकार आम आदमी का जीवन स्‍तर उठाने में जुटी है। संताली भाषा में लोगों से जुड़ते हुए मुंडा ने कहा कि एकलव्‍य विद्यालय के जरिये हम आदिवासी बच्‍चों को बेहतर शिक्षा दिलाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। आपके परिश्रम, प्रयत्न से देश में पूर्ण बहुमत की सरकार पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनी। आपने दुमका में भी प्रचंड बहुमत देते हुए केंद्र में सरकार बनाई, वैसे ही राज्य में हम सबको मिलकर प्रचंड बहुमत की सरकार बनाना है।

2:10 PM : केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने पीएम की सभा में कहा कि मैं आप सबको स्मरण दिलाने आया हूं कि आज आप सब यह ध्यान रखते हुए आगामी दिनों में पुन: यह सुनिश्चित करना है कि राज्य में पूर्ण बहुमत की भाजपा की सरकार बने। कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दिन-रात आपकी सेवा में लगे हैं। वे आपकी पूरी चिंता करते हैं। झारखंड को विकसित करने के लिए एक बार फिर से झारखंड में भाजपा की सरकार बनाएं।

2:00 PM : दुमका के एयरपोर्ट मैदान में पीएम मोदी की सभा को लेकर यहां हजारों लोग उनको सुनने पहुंचे हैं। उत्‍साही लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं। बड़ी संख्‍या में महिलाएं प्रधानमंत्री की सभा में शामिल होने आई हैं। भाजपा कार्यकर्ता उत्‍साह के साथ प्रधानमंत्री के आने का इंतजार कर रहे हैं। सभा में आदिवासियों की संख्‍या भी अच्‍छी खासी देखी जा रही है।

1:55 PM : झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 सीटों पर 16 दिसंबर को मतदान होना है। संताल के इलाके को मुख्‍य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा का गढ़ माना जाता है। यहां पीएम मोदी भाजपा उम्‍मीदवारों के पक्ष में चुनावी जनसभा के जरिये झामुमो को खुली चुनौती दे रहे हैं। समय के साथ ही बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा ने झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन को हराकर उनके किले में सेंध लगाई है।

1:50 PM : झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा- संथाल परगना को एम्स, मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट, नई रेल लाइन देने और हर पल झारखंड का ख्याल रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का कोटि कोटि धन्यवाद। जनता ने ठान लिया है, परिवारवाद को हराना है, भ्रष्टाचार का नामोनिशान मिटाना है। मोदी जी के साथ आगे बढ़ते जाना है।

1:45 PM : संताल के चुनावी रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगली चुनावी सभा मंगलवार को साहिबगंज में पीएम भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा करेंगे। प्रधानमंत्री यहां तकरीबन डेढ़ घंटे रुकेंगे। इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभा स्थल की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी ने अपने जिम्मे ले रखा है, जबकि सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पांच आइपीएस व 35 डीएसपी रैैंक के अधिकारी को लगाया गया है।

1:40 PM : मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ ही यहां रांची के सांसद संजय सेठ ने रैली की तैयारियों को परखा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, झारखंड प्रभारी ओम माथुर, उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धान सिंह रावत के अलावा नौ विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी शामिल होने पहुंचे हैं। दुमका, जामा, शिकारीपाड़ा, जरमुंडी, जामताड़ा, नाला, महेशपुर, पोड़ैयाहाट और सारठ के बीजेपी उम्‍मीदवारों के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदाताओं से वोट की अपील करेंगे।

1:35 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने दुमका के हवाई अड्डा मैदान में हजारों की भीड़ पहुंची है। पीएम की सभा में जाते लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं। सभास्थल से 2 किमी पहले वाहनों को रोक दिया गया है। लोग पैदल चलकर भी उत्साहि‍त दिख रहे हैं। पीएम मोदी की सभा के लिए यहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था की गई है।

1:30 PM : दुमका में मोदी को सुनने के लिए नौ विधानसभा क्षेत्रों से पहुंचे हैं लोग। अब तक की सबसे बड़ी भीड़। बताया गया है कि यहां 1 घंटे में जनसभा को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री पहुंचेंगे।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस