Move to Jagran APP

PM Modi Rally in Jharkhand: यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 खास बातें Jharkhand Assembly Election 2019

PM Modi Rally in Jharkhand प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस और झामुमो के झूठ का पर्दाफाश करें। यहां बीजेपी सरकार बने।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 01:52 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 10:20 AM (IST)
PM Modi Rally in Jharkhand: यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 खास बातें Jharkhand Assembly Election 2019
PM Modi Rally in Jharkhand: यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 खास बातें Jharkhand Assembly Election 2019

रांची, जेएनएन। PM Modi Rally in Jharkhand प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में मंगलवार को एक महती चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा को निशाने पर लिया। झारखंड के विकास के लिए पिछले पांच साल में मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की सरकार के कामों की उन्‍होंने खुलकर तारीफ की। पीएम मोदी ने एक बार फिर भाजपा सरकार बनाने का आह्वान करते हुए कमल के निशान का बटन दबाने का मतदाताओं से आग्रह किया। पीएम ने अपने भाषण के दौरान झारखंड से अपने विशेष लगाव का जिक्र किया। यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 खास बातें...

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 खास बातें

  1. पीएम ने कहा कि कांग्रेस और झामुमो वाले आपका भला नहीं चाहते। मुझे विश्‍वास है कि आप सभी कांग्रेस के झूठ की सारी बातें लोगों तक पहुंचाएं। आप मतदान के दिन भारी संख्‍या में मतदान कर इनके झूठ को बेनकाब कर दें। फिर एक बार कमल पर बटन दबाकर झारखंड के विकास के लिए हो रहे चुनाव में भाजपा को मौका दें। आप सब यहां पहुंचे, आपका आशीर्वाद मिला, इसके लिए आभार। भारत माता की जय। भारत माता की जय के नारे लगवाए।
  2. पीएम ने कहा कि पूरे देश में आदिवासी कला संस्‍कृति को संजाने के लिए अनेक संग्रहालय बनाए जा रहे हैं। हम प्रयास कर रहे हैं कि यहां दुनिया भर के लोग पहुंचे। इतने उद्योग लगे कि युवाओं को रोजगार के यहीं अवसर मिले। कांग्रेस और उनके मित्रों से सावधान रहें। उनका इतिहास, उनके कारनामे याद करें, उनकी नजर यहां की प्राकृतिक संपदा पर है। ये लोग सब कुछ लूट लेंगे। इसलिए ये डर और भ्रम का माहौल बना रहे हैं।
  3. आने वाले पांच साल 19 साल के झारखंड के लिए बड़ा ही महत्‍वपूर्ण है। मौका मत गंवाइए, मैं हमेशा आपके लिए तैयार हूं। बस एक बार साथ दीजिए। हमने रिकॉर्ड बजट का प्रावधान किया। अब यहां से निकलने वाले खनिज का एक हिस्‍सा जनहित के लिए देना पड़ता है। 70 साल की कांग्रेस सरकारों ने इस तरह से विकास करने के बारे में नहीं सोचा, इसकी चिंता भाजपा सरकार ने की। यह हमारी आदिवासी हितों के प्रति प्रतिबद्धता है। जल, जंगल, जमीन पर हम कोई आंच नहीं आने देंगे।
  4. अटल जी ने अलग झारखंड बनाया था। यह भगवान बिरसा को सच्‍ची श्रद्धांलि थी। यह अटलजी की भाजपा सरकार थी, जिसने आजादी के बाद पहली बार जनजातीय मंत्रालय बनाया। अब झारखंड की उम्र 19 साल हो गई है। यह टीन एज है, इसमें आप सब सजग हो जाएं। यह महत्‍वपूर्ण समय है। घर में जैसे मां-बाप अपने बेटा-बेटी के 19 साल होने पर चिंता करते हैं, वैसे ही आप और मैं दोनों मिलकर इसको इतना सशक्‍त-समृद्ध बना दें कि पीछे मुड़कर हमें देखना न पड़े।
  5. पीएम मोदी ने महिलाओं से जुड़ते हुए कहा कि आप अब सखी मंडल से स्‍वावलंबी बन रही हैं। आने वाले वर्षों में भाजपा सरकार की कोशिश है कि हर घर से एक महिला देश के विकास में सीधी भागीदार बनेगी। अब घर-घर शौचालय तो बने हैं, आपकी धरती की रानी मिस्‍त्री देश-दुनिया में नाम कमा रही हैं। झारखंड की बहनों को सबसे तेजी से केंद्र की योजनाओं का लाभ मिला। उज्‍जवला योजना में आपको डबल बेनिफिट दिया है। इससे आपकी सेहत सुधर रही है।
  6. प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 अब हट चुका है। जिस अयोध्‍या मसले को कांग्रेस ने लगातार लटकाए रखा, वह भी शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया और भगवान राम जब अयोध्‍या से निकले से राजकुमार थे, 14 साल के वनवास के बाद वे मर्यादा पुरुषोत्‍तम राम बन गए। आदिवासियों का संस्‍कार पाकर वे पुरुषोत्‍तम बन गए। राजनीतिक स्‍वार्थ वाले लोगों ने इसमें तरह-तरह के अड़ंगे डाले। ऐसे अनेक वादे जो हमने आपसे किए थे, वे जमीन पर उतर चुके हैं। क्‍योंकि आपको भाजपा पर भरोसा है। इतनी बड़ी तादाद में आप यहां आशीर्वाद देने पहुंचे हैं, यह उसी का सबूत है।
  7.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब आप सब किसानों के बैंक खाते में हम सीधे पैसा भेज रहे हैं। केंद्र और राज्‍य दोनों सरकारें खुलकर मदद कर रही हैं। आपके पड़ोसी राज्‍यों में झूठे वादे करके कांग्रेस ने सरकारें तो बना लीं, लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं कर पा रहे। साथियों झारखंड ये भली-भांति जानता है कि जेएमएम और कांग्रेस छल और स्‍वार्थ की राजनीति करते हैं। भाजपा कर्म की सरकार चलाती है। हम हर वादा पूरा करते हैं। हमने जो पेंशन का वादा किया था, वो भी पूरा कर दिया।
  8. प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्‍ली ने गांव तक विकास पहुंचाया। रांची की रघुवर सरकार उसे घर-घर लेकर जा रही है। यहां की जनता सहज रूप से नारा बोल रही है झारखंड पुकारा, भाजपा दोबारा। झारखंड के विकास के लिए भाजपा जरूरी है। यहां के हर आदमी को बिना भेदभाव के सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सबका साथ सबका विकास और सबका विश्‍वास हमारा मूल मंत्र है।
  9. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जिस प्रकार लोकतंत्र में आस्‍था दिखी है, जिस तरह भाजपा सरकार ने नक्‍सलवाद की कमर तोड़ी है, उससे डर का माहौल खत्‍म हुआ है। विकास का माहौल बना है। 30 नवंबर को पहले चरण के चुनाव में नकारात्‍मक लोगों ने माहौल खराब करने की पूरी कोशिश की। लेकिन आपका जज्‍बा काबिले तारीफ है। पहले चरण में कमल के प्रति, भाजपा सरकार के प्रति एक विश्‍वास की भावना प्रदर्शित की।
  10. पीएम ने कहा कि साथियों आपने भाजपा के प्रति प्रेम में कभी कमी नहीं होने दिया। प्रधानमंत्री के तौर पर, गुजरात के मुख्‍यमंत्री के तौर पर और उससे पहले संगठन में काम करते हुए मैं बार-बार झारखंड खींचा चला आता था। प्रधानमंत्री बनने के बाद खूंटी में मेरा दूसरा दौरा है। पीएम मोदी ने कहा कि जिस धरती पर भगवान बिरसा जैसा नेतृत्‍व हो वहां कमल कभी मुरझा नहीं सकता है। इस धरती पर आकर मैं फिर से एक बार भगवान बिरसा का नमन करता हूं। यहां आए टाना भगत के परिवार मुझे आशीर्वाद देने पहुंचे हैं। महात्‍मा गांधी के ये अनुयायी आज भी उनके संकल्‍पों को जीता है, मैं उनका नमन करता हूं। इस धरती से जिस प्रकार का स्‍नेह मिल रहा है, यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्‍य है। तीन दिसंबर को परमवीर चक्र अलबर्ट एक्‍का को नमन करता हूं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.