रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 - झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत अंतिम दौर की 16 सीटों के कुल 5389 मतदान केंद्रों में 1624 मतदान केंद्र अति संवेदनशील तथा 1,831 संवेदनशील हैं। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने इनमें से 1347 मतदान केंद्रों की निर्वाचन गतिविधियों की ऑनलाइन निगरानी करने का निर्णय लिया है।

इसके लिए मतदान के दिन इन केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। चुनाव आयोग के अलावा जिला निर्वाचन कार्यालयों में स्थापित कंट्रोल रूम से इन मतदान केंद्रों की गतिविधियों को वेबकास्टिंग के माध्यम से देखा जा सकेगा। किसी तरह की कमी या गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित अधिकारी पीठासीन पदाधिकारियों को निर्देश भी दे सकेंगे।

इस दौर में कुल 133 पिंक बूथ भी बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर सारी निर्वाचन प्रक्रियाओं का संचालन केवल महिला चुनाव कर्मियों द्वारा किया जाएगा। चुनाव में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है। चुनाव आयोग ने इस दौर में 133 मॉडल बूथ भी बनाए हैं जहां मतदाताओं का रेड कारपेट स्वागत किया जाएगा।

16 में 10 विस क्षेत्रों में एक भी बूथ शहरी क्षेत्र में नहीं

चौथे दौर के 16 विधानसभा क्षेत्रों में दस विधानसभा क्षेत्रों में एक भी मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में नहीं है। इनमें बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, जामा, जरमुंडी, नाला, सारठ, पोड़ैयाहाट तथा महगामा शामिल हैं। बाकी सभी विधानसभा क्षेत्रों में शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मतदान केंद्र हैं। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या अधिक है। बता दें कि इस दौर में कुल 269 मतदान केंद्र शहरी तथा 5,120 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस