सरायकेला, जेएनएन। Kharsawan Jharkhand Election Result 2019 खरसावां सीट एकबार फ‍िर झामुमो के दशरथ गागराई ने जीत ली है। उन्‍होंने भाजपा के जवाहरलाल बानरा को शिकस्‍त दी। खरसावां विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के जवाहर लाल बानरा और झामुमो के दशरथ गागराई के बीच कड़ा मुकाबला लग रहाहालांकि, दशरथ आसानी से जीत गए। वे शुरूसे आगे रहे। दशरथ गागराई को  73,341, जवाहर लाल बानरा को   50,546 और  संजय जारिका  आजसू पार्टी को 9,451 वोट मिले। इस तरह  दशरथ गागराई 22341 मतों से जीते।

  • झारखंड मुक्ति मोर्चा के दशरथ गागराई आगे चल रहे हैं उन्हें 38052 मत हासिल हुए हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी के जवाहर लाल बानरा 18422 मतों के साथ मुकाबले में शामिल हैं।
  • दशरथ गागराई 4927 मतों से आगे चल रहे हैं जबकि भाजपा के जवाहर लाल बानरा पीछे चल रहे हैंं। बानरा को यहां 2349 मत मिले हैं।
  • खरसावां विधानसभा से पहला राउंड में झामुमो के दशरथ गगराई आगे हैं। उन्‍हें  3739 मत मिले। भाजपा प्रत्याशी जवाहर लाल बानरा पीछे चल रहे हैं। उन्‍हें  1892 मिले हैं। मिले हैं। 

  • मतगणना केंद्र पर भाजपा प्रत्‍याशी जवाहरलाल बानरा। 

झारखंड की 81 विधनासभा सीटों में से एक खरसावां सीट है जो अक्सर सुर्खियों में रहती है। इस सीट के सु्खियों में रहने का एक मुख्य कारण यह भी है कि यह भाजपा के दिग्गज नेता अर्जुन मुंडा का चुनावी क्षेत्र है। यह सीट खूंटी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। 1995 से इस सीट पर चुनाव होते आ रहे हैं उस वक्त यह सीट बिहार का हिस्सा थी। विभाजन के बाद यह क्षेत्र झारखंड में शामिल हो गया। साल 2000 में झारखंड का गठन हुआ और 2005 में यहां विधानसभा चुनाव हुए। इस साल यहां भारतीय जनता पार्टी के अर्जुन मुंडा ने जीत हासिल की। इसके बाग 2009 में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने ही यह सीट जीती लेकिन उस साल खरसावां सीट से मंगल सिंह सोय ने चुनाव लड़ा था और वो विधायक बने। वर्तमान समय में यहां से झामुमो के दशरथ गोगरई विधायक चुने गए हैं। सेराईकला खरसावां जिले में आने वाला यह क्षेत्र 1650 में बसाया गया था। ब्रिटिशकाल में यह इलाका उड़िया साम्राज्य का हिस्सा था और पर्वतीय व वनीय इकलाका होने के चलते वन्य जीवों और औषधीय वनस्पतियों का घर कहा जाता है।

ये खबर लगातार अपडेट हो रही हैं। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ... 

यहां देखें झारखंड चुनाव के ताजा रुझान

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस