Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2019: सियासी आंधी ने उड़ाए सबके तंबू, कोई यहां गिरा...कोई वहां गिरा

Jharkhand Assembly Election 2019 महज एक से डेढ़ माह में क्या कुछ नहीं देखा यहां की राजनीति ने वाकई सबकुछ उल्टा-पुल्टा की तर्ज पर। साथ चलने वाले दोस्त आमने-सामने आकर ताल ठोकने लगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 11:22 PM (IST)
Jharkhand Election 2019: सियासी आंधी ने उड़ाए सबके तंबू, कोई यहां गिरा...कोई वहां गिरा
Jharkhand Election 2019: सियासी आंधी ने उड़ाए सबके तंबू, कोई यहां गिरा...कोई वहां गिरा

खास बातें

loksabha election banner
  • जब तलवारों ने बदली म्यानें, योद्धाओं के भी बदल गए निशाने
  • झारखंड की सियासत में डेढ़ माह में सबकुछ हो गया उल्टा-पुल्टा
  • राजनीति में खुद को टिकाए रखने की रणनीति में महारथियों ने भी बदले खेमे

रांची, [प्रदीप सिंह]। दूरदर्शन का मशहूर धारावाहिक उल्टा-पुल्टा आपको याद होगा। उसके सूत्रधार जसपाल भट्टी अगर आज होते तो झारखंड की मौजूदा राजनीति पर एक पूरी सिरीज जरूर बना डालते। महज एक से डेढ़ माह में क्या कुछ नहीं देखा यहां की राजनीति ने, वाकई सबकुछ उल्टा-पुल्टा की तर्ज पर। साथ चलने वाले दोस्त आमने-सामने आकर ताल ठोकने लगे। दल बदलने का ऐसा ट्रेंड चला कि भगवा झंडा ढोने वाला शख्स कांग्रेस में औऱ कांग्रेस की दशकों तक राजनीति करने वाला भाजपा में। सबकुछ बेहतर संभावना की आस में। दलों के नारे तक दब गए चुनावी शोर में, रोटी, कपड़ा, मकान की बात तो छोड़िए।

एक के बाद एक चरण का चुनाव जैसे-जैसे निपट रहा है झारखंड में, वैसे-वैसे तल्खी भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में यह सवाल उठना भी लाजिमी है कि क्या राजनीति अवसरवादिता से ज्यादा कुछ नहीं? क्या विचारधारा बीते दिनों की बात हो चुकी है? सियासी उलटफेर को करीब से देखने वाले राजनीतिक विश्लेषक मधुकर कहते हैं- दौर-ए-इलेक्शन में कहां कोई इंसान नजर आता है, कोई हिन्दू , कोई दलित, तो कोई मुसलमान नजर आता है। बीत जाता है जब इलाकों में इलेक्शन का दौर...तब हर शख्स रोटी के लिए परेशान नजर आता है।

छूट गए साथ चलने वाले, फिर मिलने की छोड़ी गुंजाइश

सालों से झारखंड की राजनीति में भाजपा और आजसू पार्टी साझीदार थे। आजसू कोटे से एक मंत्री भी भाजपानीत गठबंधन सरकार में था। दोनों के बीच चुनावी तालमेल पर बात आगे बढ़ती, इससे पहले ही गठबंधन की नैया डगमगाने लगी। आजसू ने 17 सीटें मांगी तो भाजपा ने ठेंगा दिखा दिया। बिदके आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने इससे ठीक तीन गुना ज्यादा सीटें यानी 51 सीटों पर प्रत्याशी खड़े कर दिए। भाजपा को इससे होने वाले नुकसान का आभास थोड़ी देर से हुआ, जिसे रणनीतिक तौर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यह कहते हुए संभाला कि चुनाव के बाद आजसू उनके साथ होगी। फिर गले मिलने के रास्ते दोनों दलों ने बंद नहीं किए। यानी दुश्मनी इतनी ही कि मौका मिले तो दोस्ती की गुंजाइश भी बाकी रहे। तभी तो भाजपा ने आजसू प्रमुख सुदेश महतो के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतारा तो आजसू ने भी मुख्यमंत्री रघुवर दास की सीट पर उम्मीदवार नहीं दिया।

राजनीतिक विश्लेषक रवि प्रकाश कुछ इस तरह मौजूदा माहौल को आंकते हैैं - सियासत में दलों का बदलना स्वाभाविक है, लेकिन झारखंड सरीखे अपेक्षाकृत छोटे राज्य में यह प्रवृति तेजी से पनपी है। दरअसल मुद्दों के प्रति ऐसी उदासीनता बिरले ही दिखती है। इस परिस्थिति में भाजपा अपने स्थायी मुद्दों के प्रति ज्यादा इमानदार दिखती है लेकिन उन सवालों पर कांग्रेस की गंभीरता नहीं दिखती जो आम लोगों और उनसे जुड़े रहे समूह के लिए आवश्यक है। ऐसे में सबसे ज्यादा भागदौड़ उस दल में मचना आश्चर्य पैदा नहीं करता है।

कपड़ों की तरह दल बदले नेताओं ने

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी अपनी पसंदीदा सीट संताल परगना के बोरियो से फिर चुनाव लडऩा चाहते थे। उनकी मंशा जब सफल नहीं हुई तो वे झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हो गए। वहां भी जब दाल नहीं गली तो दूसरे दिन वे आजसू के दफ्तर में यह कहते हुए नजर आए कि इसी दल से उन्होंने राजनीति का ककहरा सीखा है।

दरअसल इस दफे झारखंड के चुनावी समर में योद्धाओं का पाला बदलना इस कदर हुआ कि सारे रिकार्ड ध्वस्त हो गए। विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक रहे राधाकृष्ण किशोर आजसू के हो गए। कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता मनोज कुमार यादव अब झारखंड की एंट्री प्वाइंट बरही सीट पर भाजपा का झंडा थामे खड़े हैं। 

वैसे इस राजनीतिक उठापटक में सबसे ज्यादा झटके कांग्रेस को लगे। कांग्रेस ने तीन पूर्व प्रदेश अध्यक्ष खोए। अमेरिका रिटर्न कुणाल षाडंगी झारखंड मुक्ति मोर्चा का फ्रेश चेहरा थे, लेकिन उन्होंने चुनाव की घोषणा के ठीक पहले भाजपा में जाना ज्यादा सुरक्षित समझा। ऐसी उछलकूद मची कि भाजपा के प्रत्याशी कांग्रेस के टिकट पर खम ठोकते नजर आए तो खांटी कांग्रेसियों ने जयश्रीराम के नारे लगाए।

बूथ पर पिस्टल लहराते दिखे प्रत्याशी

रांची के मेसरा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सभा में मंच पर मौजूद पूर्वमंत्री केएन त्रिपाठी को अंतिम वक्त में दूसरी कतार में बिठाया गया। वजह थी झारखंड में उनकी पहले चरण के चुनाव के दौरान की एक तस्वीर, जो खूब चर्चा में रही। 30 नवंबर को झारखंड में पहले चरण के मतदान के दौरान डालटेनगंज से कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी मतदान केंद्र पर पिस्टल लेकर नमूदार हुए।

त्रिपाठी का दबंग अंदाज पहले भी कई दफा लोग देख चुके हैं, लेकिन उनकी इस हरकत ने झारखंड निर्वाचन आयोग के कान खड़े कर दिए। आयोग ने राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों को फरमान जारी किया कि सभी लाइसेंसी हथियार जब्त किए जाएं। किसी नेता के पास हथियार नहीं होने चाहिए।

जयप्रकाश के मुकाबले रामप्रकाश

बिहार से झारखंड को पृथक करने के लिए बड़ा आंदोलन चला। इस मुहिम का एक नामी चेहरा थे टेकलाल महतो। टेकलाल बाबू नहीं रहे तो उनकी राजनीतिक विरासत उनके बेटे जयप्रकाश भाई पटेल के हाथ में आ गई। पटेल पिछला चुनाव झारखंड मुक्ति मोर्चा की टिकट पर जीते थे,  लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रंग उनपर ऐसा चढ़ा कि अब वे भाजपा से प्रत्याशी हैं। उनके भाई रामप्रकाश पटेल ही उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं। यानी राजनीतिक विरासत के लिए दोनों भाई एक-दूसरे से जूझ रहे हैं। हालांकि सत्ता के लिए ऐसा संघर्ष कोई अजूबा नहीं है। राजनीति ने अमूमन घरों के भीतर जूझने वाली देवरानी और जेठानी को धनबाद के झरिया में आमने-सामने खड़ा कर रखा है। यानी मशहूर सीरियल घर-घर की कहानी झरिया में सबकी जुबान पर है।

...पिक्चर अभी बाकी है। इस राजनीतिक भागदौड़, उठापटक का दूसरा पार्ट रीलिज होगा 23 दिसंबर को। तब पता चलेगा कि राजनीति की इस भागमभाग में किसने क्या खोया, क्या पाया? कौन क्या लेकर आया था, क्या लेकर जाएगा? तब इसका भी खुलासा होगा कि कौन इस पालिटिकल पटकथा का कटप्पा है और कौन बाहुबली?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.