Move to Jagran APP

Jharkhand Election Result 2019: ऐसे होगी मतों की गिनती, मतगणना को हर टेबल पर 3 कर्मी; दोपहर तक नतीजे

Jharkhand Election Result 2019 मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने पर रोक लगाई गई है। मतगणना पदाधिकारी एवं कर्मियों को प्रात छह बजे तक मतगणना कक्ष में पहुंचना है

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 05:29 PM (IST)
Jharkhand Election Result 2019: ऐसे होगी मतों की गिनती, मतगणना को हर टेबल पर 3 कर्मी; दोपहर तक नतीजे
Jharkhand Election Result 2019: ऐसे होगी मतों की गिनती, मतगणना को हर टेबल पर 3 कर्मी; दोपहर तक नतीजे

रांची, जेएनएन। Jharkhand Election Result 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पांच चरणों में मतदान के साथ ही 23 दिसंबर को होने वाली मतगणना को लेकर लोगों में उत्‍सुकता बढ़ गई है। राजनीतिक दल के नेता-कार्यकर्ता से लेकर आम जनता भी अपने निर्वाचित प्रत्‍याशी के बारे में जानने को लेकर बेचैन है। कौन विधायक बनेगा, किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी, किस पार्टी या गठबंधन को झारखंड में सरकार बनाने के लिए बहुमत मिलेगा और कौन मुख्‍यमंत्री होगा, इस पर गांव-देहात से लेकर शहरों में चर्चा आम है। कुल 81 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में सत्‍तापक्ष भाजपा और विपक्षी महागठबंधन की ओर से कई बार बहुमत के दावे किए गए हैं, लेकिन वोटों की गिनती के बाद ही सियासी तस्‍वीर पूरी तरह साफ हो पाएगी।

loksabha election banner

मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने पर रहेगी रोक

राजधानी रांची के पंडरा बाजार समिति स्थित मतगणना स्थल पर किसी भी कर्मी को मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने पर मनाही होगी। सीसीटीवी कैमरे से वज्रगृह पर नजर रखी जा रही है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के चाक- चौबंद व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल पर प्रवेश करने के लिए हरेक पदाधिकारियों को तीनों जगहों पर अपना हस्ताक्षर करना होगा। 

सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू

सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना पदाधिकारी एवं कर्मियों को प्रात: छह बजे तक मतगणना कक्ष में पहुंचने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक टेबल पर तीन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जिसमें एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक एवं एक मतगणना माइक्रोऑब्‍जर्वर होंगे।  मतगणना के दौरान सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी। पोस्टल बैलेट दो तरह से प्राप्त हो रहे हैं। इसमें सर्विस वोटरों का पोस्टल बैलेट डाक द्वारा प्राप्त हो रहा है। मतगणना के लिए विधानसभावार मतगणना कक्ष बनाया गया है।

30 नवंबर को हुई थी पहले चरण की वोटिंग

डेढ़ महीने से अधिक समय से चल रही झारखंड विधानसभा चुनाव प्रक्रिया में पहले चरण की वोटिंग 30 नवंबर को 13 सीटों पर हुई थी। दूसरे चरण में सात दिसंबर को 20, तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 और चौथे चरण में 16 दिसंबर को 15 सीटों पर मतदान हुआ। पांचवें और आखिरी चरण में 16 विधानसभा क्षेत्रों में 20 दिसंबर को वोटिंग हो रही है। इसके बाद 23 दिसंबर को मतगणना होगी। वोटों की गिनती के साथ ही इस दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

5 जनवरी 2020 तक वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल

वर्तमान झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को समाप्‍त हो रहा है। यहां कुल 81 विधानसभा सीटें हैं। इनमें 28 अनुसूचित जनजाति और 9 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। राज्‍य के 24 में से 19 जिले नक्‍सल प्रभावित हैं। 67 विधानसभा क्षेत्रों को नक्‍सलग्रस्‍त बताया गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार के चुनाव में 2 करोड़ 27 लाख मतदाताओं को अपना नेता चुनने का मौका मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.