रांची, जासं। Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुरुवार को जिन 20 सीटों पर मतदान हुआ, वहां के सारे ईवीएम सुरक्षित स्‍ट्रांग रूम में जमा करा लिए गए हैं। ईवीएम को वज्र गृह में कड़े पहरे में रखा गया है। यहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था की गई है। इधर रांची जिले के सभी पांच विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद पोल्ड ईवीएम व वीवीपैट मशीन को पंडरा बाजार समिति परिसर में देर रात तक जमा किया गया।

उपायुक्त व निर्वाची पदाधिकारियों की देखरेख में जमा कराया ईवीएम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी राय रे की देखरेख में पोल्ड ईवीएम को जमा कराया गया। ईवीएम जमा करने के लिए 69 काउंटर बनाए गए थे। रिसीविंग टेबल के समक्ष कतारबद्ध होकर कर्मियों ने चुनाव सामग्रियों को रिसीव कराया।  हटिया विधानसभा सीट के इवीएम जमा करने के लिए सबसे अधिक 16 काउंटर बनाए गए थे।  खिजरी विस के लिए 15, रांची के लिए 12 और सिल्ली 10 काउंटर बनाए गए थे। हर काउंटर तीन-तीन कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इस मौके पर संबंधित विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे।  ईवीएम लेने के बाद सभी विधानसभा के लिए तय स्ट्रांग रूम में रखा गया।

2039 मतदान केंद्रों पर चुनाव संपन्न

तीसरे चरण में रांची जिले के कुल 2039 मतदान केंद्रों पर चुनाव संपन्न हो गया है। इस बीच महिला कर्मचारियों को प्राथमिकता दी गयी और उनका ईवीएम पहले जमा कराया गया। कर्मियों के बैठने और खाने की व्यवस्था की गई थी। साथ ही ठंड न लगे इसके लिए हीटर की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।  वज्रगृह की त्रिस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। सीआरपीएफ  जैप और जिला पुलिस को सुरक्षा में लगाया गया है। सीसीटीवी से भी सभी वज्रगृहों पर नजर  रखी जाएगी।  स्ट्रांग रू़म पर नजर रखने के लिए राजनीतिक दलों के एजेंट के लिए भी एक कमरे की व्यवस्था की गयी है। यहां से वह स्ट्रांग रूम पर नजर रख सकते हैं। कमरे में सीसीटीवी भी रहेगा। शुक्रवार को स्क्रूटनी की प्रक्रिया होगी। इस मौके पर निर्वाची पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान पीठासीन पदाधिकारी की डायरी को पढ़ा जाएगा।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस