रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय ने कहा है कि चुनाव आते ही सभी पार्टियां लडऩे को आतुर तो दिख रही हैं, लेकिन उनको सिर्फ भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने के एजेंडे पर काम करना चाहिए। अभी सभी पार्टियां अपने सीटों को लेकर ऐलान करने में ही जुट गई है। ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसा मजबूत गठबंधन बनाना होगा, जिससे भाजपा सरकार को शिकस्त दी जाए। सुबोधकांत सहाय टीएमसी के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने रघुवर सरकार पर हमला बोला। कहा कि रघुवर सरकार में सिर्फ विकास का ढिंढोरा पीट रही है, लेकिन हकीकत यही है कि 80 फीसद पुराने उद्योग बंद हो गए हैं। रघुवर सरकार में कोई भी उद्योग राज्य में नहीं लगा है। रघुवर सरकार में भुखमरी और किसानों के आत्महत्या की घटनाएं बढ़ी हैं। टीएमटी के राज्य प्रभारी मलय घटक ने कहा कि भाजपा को हराने के लिए जो भी गठबंधन बनेगा, टीएमसी उसमें शामिल रहेगी। राज्य में टीएमसी भी अपने उम्मीदवार उतारेगी और महागठबंधन के लोगों से बातचीत के बाद पार्टी अपने उम्मीदवारों को तय करेगी।

देश में बढ़ रही बेरोजगारी, 74 फीसद युवा नहीं जा रहे कॉलेज

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और नौजवान निराश हैं। देश में मई माह में बेरोजगारी की दर 7.03 प्रतिशत थी, जो 50 वर्षों में सबसे अधिक थी। अगस्त में बेरोजगारी बढ़कर 8.19 प्रतिशत हो गई है, जो शायद देश की आजादी के बाद सबसे अधिक है। पूरी दुनिया में इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन का बेरोजगारी का डेटा देखें तो वो मात्र 4.95 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। इस देश में बेरोजगारी की दर ग्रेजुएट और उससे ज्यादा पढ़े लिखे पीएचडी तक के लिए 15 प्रतिशत है, जो दुनिया की एवरेज से 3 गुना है। रिपोर्ट के अनुसार एक करोड़ से ज्यादा युवा बेरोजगार हैं। भारत सरकार की रिपोर्ट के आंकड़े कह रहे हैं कि 18 से 23 उम्र के 74 फीसद युवा कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप