रांची, जासं। रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से बुधवार को कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के लगेज में 38 लाख 50 हजार रुपये मिले। वे इसे लेकर दिल्ली जा रहे थे। सीआइएसएफ की सूचना पर आयकर विभाग की एयर इंटेलिजेंस टीम ने पूरे मामले की छानबीन की और उन्हें रुपयों के साथ दिल्ली जाने दिया और इसकी सूचना दिल्ली की एयर इटेलिजेंस टीम को दी गई। दिल्ली में हवाई अड्डा पर उतरने के बाद एयर इंटेलिजेंस ने रुपये के बारे में उनसे विस्तार से पूछताछ की, लेकिन वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद आयकर विभाग, दिल्ली की टीम ने उक्त राशि को जब्त कर लिया है। अब आगे राज्यसभा सदस्य धीरज साहू रुपयों के बारे में अगर ठोस जानकारी प्रस्तुत करने में असफल रहेंगे, तो वह राशि जब्त कर ली जाएगी।

आयकर विभाग के संयुक्त आयकर निदेशक, (अन्वेषण) रांची मनीष कुमार झा ने बताया कि बिरसा मुंडा हवाई अड्डा पर सीआइएसएफ ने राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के लगेज में रुपये होने की जानकारी एयर इंटेलिजेंस को दी। एयर इंटेलिजेंस ने पूरे मामले की छानबीन की और दिल्ली स्थित एयर इंटेलिजेंस को इसकी सूचना देकर राज्यसभा सदस्य धीरज साहू को दिल्ली जाने दिया। दिल्ली में उनसे पूछताछ की गई है। वहां उन्होंने रुपयों के स्रोत के बारे में ठोस जानकारी नहीं दी, जिसके चलते उक्त राशि जब्त कर ली गई।  धीरज साहू बुधवार की सुबह नौ बजे यूके-752 विस्तारा एयरवेज के विमान से दिल्ली जा रहे थे। एयरपोर्ट पर प्री-सिक्योरिटी चेकिंग के दौरान उनके लगेज की स्कैनिंग की गई तो रुपये पाए गए।

38.50 लाख का हिसाब लेने धीरज साहू के लोहरदगा फर्म पहुंची आयकर की टीम

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज साहू के पास से एक दिन पूर्व बरामद 38 लाख 50 हजार रुपये का स्रोत खंगालने में आयकर विभाग की टीम लगी हुई है। गुरुवार को आयकर अनुसंधान की एक टीम सांसद धीरज साहू के लोहरदगा स्थित उनके व्यवसायिक परिसर में पहुंची और मुख्य दरवाजे को बंद कर सर्वे आरंभ किया। समाचार लिखे जाने तक उनके व्यवसायिक परिसर में सर्वे जारी था। आयकर अनुसंधान की टीम किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है।

राज्यसभा सदस्य धीरज साहू ने बताया था बैंक से निकाले हैं रुपये

आयकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में आयकर विभाग की एयर इंटेलिजेंस को सांसद धीरज साहू ने बताया है कि 38.50 लाख रुपये उन्होंने लोहरदगा में बैंक से निकाले थे। उन्होंने जिस फर्म के नाम पर उक्त राशि को निकाला, उस फर्म बुक से रुपयों का स्रोत खंगालने के लिए ही टीम सर्वे कार्य में जुटी है। सर्वे कार्य जारी है, आयकर विभाग अब तक किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंची है।

क्या है मामला

राज्यसभा सदस्य धीरज साहू बुधवार की सुबह नौ बजे रांची स्थित बिरसा मुंडा हवाई अड्डा पर दिल्ली जाने के लिए पहुंचे थे। लगेज चेकिंग के दौरान उनके पास से 38.50 लाख रुपये मिले। सीआइएसएफ की सूचना पर आयकर विभाग की एयर इंटेलिजेंस भी वहां पहुंची और आवश्यक छानबीन के बाद उन्हें रुपयों सहित दिल्ली जाने दिया। रांची से आयकर विभाग की एयर इंटेलिजेंस ने दिल्ली में आयकर विभाग की एयर इंटेलिजेंस को इसकी सूचना दे दी। दिल्ली में उतरते ही राज्यसभा सदस्य धीरज साहू को वहां की एयर इंटेलिजेंस ने पकड़ा और रुपयों के बारे में जानकारी ली। वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद आयकर विभाग, दिल्ली की टीम ने उक्त राशि को जब्त कर लिया। इसके बाद से ही बरामद रुपयों का स्रोत खंगालने की कोशिश जारी है।

यह भी पढ़ें : 38 लाख रुपये के साथ पकड़े गए कांग्रेस MP धीरज साहू के घर आयकर की दबिश, आय के स्रोतों की जांच जारी

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस