Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019: सरकार किसी की भी बने, हमें तो चाहिए कनेक्टिंग ट्रेन

धनबाद-आसनसोल चालू हो जाय तो ढोकरा हॉल्ट प्रधानखंता छोटाअंबोना कालूबथान थापरनगर मुगमा समेत कुमारधुबी के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 12:50 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 12:50 PM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: सरकार किसी की भी बने, हमें तो चाहिए कनेक्टिंग ट्रेन
Jharkhand Assembly Election 2019: सरकार किसी की भी बने, हमें तो चाहिए कनेक्टिंग ट्रेन

धनबाद [ श्रवण कुमार]। इन दिनों झारखंड में विधानसभा चुनाव का महासमर चल रहा है। देश में कोयला राजधानी के रूप में विख्यात धनबाद में विधानसभा चुनाव चरम पर है। जिले के बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन भी सर्दी के इस मौसम में चुनावी तापमान से तप रहे हैं। धनबाद रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में भी झारखंड विधानसभा चुनाव की चर्चा कम नहीं हो रही है।

prime article banner

बुधवार को कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में धनबाद से कुमारधुबी तक यात्रा के दौरान कई यात्री विधानसभा चुनाव की चर्चा करते मिले। कोलकाता जम्मूतवी एक्सप्रेस डाउन 13152 गाड़ी नंबर का धनबाद रेलवे स्टेशन में पहुंचने का समय सुबह के 10:07 बजे है। ट्रेन करीब ढाई घंटे विलंब करीब 12:32 बजे धनबाद पहुंची। स्टेशन पर ढाई घंटे से इंतजार कर रहे दूसरे यात्रियों के साथ मैं भी ट्रेन पर चढ़ गया। कुमारधुबी से धनबाद रोजाना सुबह-सुबह विभिन्न कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने आने वाले छात्र भी चढ़े। एक कोच में जगह देखकर बैठ गया। मेरे बगल में पढ़कर लौट रहे चार छात्र और धनबाद से कुमारधुबी प्रतिदिन नौकरी करने के लिए दो सरकारी सेवक भी बैठे।

धनबाद से कुमारधुबी रेलवे स्टेशन की दूरी 38 किमी है। 1:38 बजे ट्रेन धनबाद से खुली। ट्रेन खुलते ही बोगी में बैठे छात्र लंच बॉक्स खोलकर खाने लगे। ये सुबह-सुबह बैद्यनाथ धाम इंटरसिटी से कुमारधुबी से धनबाद पहुंचते हैं। कॉलेज व संस्थान से निकलने के बाद ट्रेन में ही नाश्ता का समय मिलता है। पंचेत से रोजाना धनबाद कॉलेज करने आने वाले कालीदास बोलते हैं, इस समय कुमारधुबी जाने के लिए कोलकाता जम्मूतवी एक्सप्रेस ही एक मात्र ट्रेन है। इसके बाद शाम 4:25 बजे से ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस है। बीच में जाने का कोई ट्रेन नहीं है। बस से कुमारधुबी व चिरकुंडा का भाड़ा महंगा पड़ता है। पहले दिन में 1:20 बजे धनबाद-आसनसोल लोकल ट्रेन थी जो कई वर्षों से बंद है।  कुमारधुबी से रोजाना सैकड़ों छात्र पढऩे धनबाद जाते हैं। लोकल ट्रेन के बंद होने से छात्र ही नहीं आम लोगों की भी परेशानी बढ़ गई है। हमारे लिए यह सबसे बड़ा मुद्दा है। झारखंड में जो भी सरकार सत्ता में आए धनबाद-आसनसोल लोकल ट्रेन को दोबारा चालू करा दे।

धनबाद से कुमारधुबी प्रतिदिन नौकरी करने आने वाले राहुल कुमार भी कहते हैं कि दिन में कुमारधुबी के लिए कोलकाता जम्मूतवी छोड़ अन्य कोई कनेक्टिंग ट्रेन नहीं है। धनबाद-आसनसोल चालू हो जाय तो ढोकरा हॉल्ट, प्रधानखंता, छोटाअंबोना, कालूबथान, थापरनगर, मुगमा समेत कुमारधुबी के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही ये स्थाई सरकार भी चाहते हैं। एक अन्य यात्री जीतू ङ्क्षसह बोलते हैं कि झारखंड के विकास के लिए स्थाई सरकार बेहद जरूरी है। चाहेंगे कि स्थाई सरकार आए ताकि विकास की गति ऐसी ही बनी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.