Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019: सी-विजिल एप से करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, गुप्‍त रखी जाएगी पहचान

Jharkhand Election 2019. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इसकी लिए विशेष निर्देश दिए हैं। सरकारी अधिकारी पुलिस अधिकारी और अन्य को इसके लेकर प्रशिक्षण भी दिया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 11:57 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 11:57 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: सी-विजिल एप से करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, गुप्‍त रखी जाएगी पहचान
Jharkhand Assembly Election 2019: सी-विजिल एप से करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, गुप्‍त रखी जाएगी पहचान

रांची, जासं। Jharkhand Assembly Election 2019 - विधानसभा चुनाव में सी विजिल एप पर आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इसकी लिए विशेष निर्देश दिए हैं। सरकारी अधिकारी, पुलिस अधिकारी और अन्य को इसके लेकर प्रशिक्षण भी दिया गया है। चुनावी सभा, प्रचार-प्रसार व मतदान के दिन आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के कई मामले आते हैं, जिसे सी विजिल एप लोगों के लिए एक ऐसा माध्यम होगा, जिससे आम लोग आसानी से किसी भी प्रत्याशी के आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के प्रमाण सीधे आयोग को भेज पाएंगे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि जो प्रशिक्षण कर्मियों को दिया गया है, उनमें प्रथम चरण का प्रशिक्षण 15 अक्टूबर  से 24 अक्टूबर तक दिया गया था। प्रशिक्षण देने का दायित्व बिजनेस एनालिस्ट अमित कुमार, श्रेयसी को दिया गया है। अब तक 12 स्कूलों में अलग अलग लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है। छठ बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम में तेजी लायी जाएगी। दरअसल सी विजिल एप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एंड्रॉयड स्मार्ट फोन की आवश्यकता होती है।

शिकायत के लिए लोगों को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो रिकॉर्ड कर इस एप पर भेजना है। इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। शिकायत का निस्तारण अधिकतम 100 मिनट में किया जा सकेगा। जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकेगी। 

इसके  लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आईडी मिलेगी, जिससे वह आगे की कार्रवाई जान सकेगा। शिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के पास जाएगी। फिर  इसे फील्ड इकाई को दिया जाएगा। इस एप पर केवल आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ही शिकायत की जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.