धनबाद, जेएनएन। सिंदरी विधानसभा भाजपा के लिए नाक का सवाल बन गया है। इस सीट पर कब्जा बरकार रखने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। खुद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी शुक्रवार को सिंदरी विधानसभा क्षेत्र का दाैरा कर जोर लगाया। सिंदरी को सुंदरी बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने मतदाताओं से कमल का बटन दबाकर भाजपा को जिताने की अपीली की।

सिंदरी विधानसभा क्षेत्र भाजपा के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है कि सीटिंग विधायक फूलचंद मंडल का टिकट काट दिया गया है। भाजपा ने अबकी विधायक फूलचंद के स्थान पर इंद्रजीत महतो को उम्मीदवार बनाया है। इससे नाराज फूलचंद ने बगावत कर झामुमो का झंडा थाम लिया है। वे झामुमो प्रत्याशी बनकर सिंदरी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। इससे भाजाप के सामने चुनाैती बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 दिसंबर को सिंदरी विधानसभा क्षेत्र  के तहत बरवाअड्डा हवाईअड्डा पर धनबाद जिले में चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभा की थी। इसके अगले दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मोर्चा संभाला। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सिंदरी विधानसभा क्षेत्र के तहत गोविंदपुर प्रखंड के समीप रतनपुर में भाजपा प्रत्याशी इंद्रजीत महतो के समर्थन में जनसभा कर लोगोंं से वोट मांगा। कहा, सिंदरी में 7 हजार करोड़ की लागत से खाद कारखाना का निर्माण हुआ है। सिंदरी विधानसभा क्षेत्र के भेलाटांड में ही विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय का निर्माण हो रहा है। झारखंड आंदोलन के अगुआ विनोद बिहारी महतो के नाम पर कोयलांचल विश्वविद्यालय का नाम पर उनको सम्मान देने का काम किया है। जबकि झारखंड नामधारी पार्टियां विनोद बिहारी महतो के नाम पर सिर्फ राजनीतिक लाभ लेती रही है। उन्होंने सिंदरी को सुंदरी बनाने के लिए कमल का बटन दबाकर भाजपा प्रत्याशी इंद्रजीत महतो को जिताने की अपील की। कहा-भाजपा की जीत से ही सिंदरी का विकास होगा।

मुख्यमंत्री के साथ जमशेदपुर के सांसद विद्युतवरण महतो और पूर्व सांसद शैलेंद्र महतो भी थे। सिंदरी विधानसभा क्षेत्र में कुर्मी जाति का खासा प्रभाव है। कुर्मी जाति के मतों का बिखराव रोकने और भाजपा के प्रति गोलबंद करने के लिए कुर्मी नेताओं को मोर्चे पर लगाया गया है। इस माैके पर संतलाल प्रमाणिक, धर्मजीत सिंह, अमरजीत आदि उपस्थित थे।

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस