रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 - झारखंड में एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) टूटने के बाद भाजपा अब एकला चलो की राह पर है। भाजपा खेमे की ओर से शनिवार को न सिर्फ गठबंधन की टूट स्वीकार की गई, बल्कि तीन सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा कर सहयोगी आजसू पर पलटवार भी किया गया। भाजपा ने तीन प्रत्याशियों की जो चौथी सूची जारी की है, उनमें आजसू कोटे की जुगसलाई और तमाड़ सीट भी शामिल है। जुगसलाई से आजसू ने रामचंद्र सहिस को अपना उम्मीदवार बनाया है।

सहिस वर्तमान सरकार में आजसू कोटे से मंत्री भी हैं। तमाड़ में अब तक आजसू ने अपना उम्मीदवार नहीं दिया है। हालांकि, भाजपा की इस सूची में भी सरयू राय का नाम नहीं होने से एक अलग विवाद पैदा हो गया है। राय ने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इधर, पार्टी कार्यालय पहुंचे भाजपा के चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर ने मीडिया से बातचीत में स्वीकार किया कि गठबंधन टूट गया है, पार्टी अकेले चुनाव में जाएगी।

हालांकि, रिश्ते खत्म होने के बाद भी आजसू को लेकर उन्होंने संयमित रवैया अख्तियार रखा। वे किसी भी तरह की तल्ख टिप्पणी से बचे। सरयू राय पर उन्होंने किसी भी जानकारी से इन्कार किया। भाजपा ने जिन तीन सीटों पर शनिवार को अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है, उनमें जुगसलाई से मोची राम बाउरी, जगन्नाथपुर से सुधीर सुंडी और तमाड़ से रीता देवी मुंडा को उम्मीदवार बनाया गया है।

इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर है। हालांकि, दूसरे चरण की जिन 20 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें जमशेदपुर पश्चिम भी शामिल है, जिस पर भाजपा ने अब तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। यहां से भाजपा के सरयू राय विधायक है, जिन्होंने लंबे इंतजार के बाद अब भाजपा के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है।

प्रधानमंत्री की झारखंड में होंगी पांच सभाएं

भाजपा के चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर ने कहा कि झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कम से कम पांच-छह सभाएं होंगी। ये बढ़ भी सकती हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा व राजनाथ सिंह की जनसभाएं भी होंगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में बूथ स्तर तक हमारी तैयारी है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस