रांची, [जागरण स्‍पेशल]। Amit Shah in Jharkhand केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने झारखंड में एक बार फिर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का आह्वान किया है। उन्‍होंने मनिका में गुरुवार को एक चुनावी जनसभा में कहा कि पांच साल में मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की सरकार ने विकास के नए मानक स्‍थापित किए हैं। नीचे से ऊपर तक भाजपा की कमल सरकार का उन्‍होंने दम भरा और इसके फायदे गिनाए। अमित शाह ने अपने संबोधन में झारखंड को पिछड़ा बनाए रखने के लिए कांग्रेस और झामुमो को निशाने पर लिया। यहां पढ़ें अमित शाह के भाषण की 10 खास बातें...

अमित शाह की हुंकार, नीचे से ऊपर तक हो कमल की सरकार

  1. मोदी सरकार ने देश के मुकुट जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 खत्‍म कर हमने एक राष्‍ट्र का सपना पूरा किया। अयोध्‍या में आसमान को छूने वाला भव्‍य राम मंदिर बनाने का संकल्‍प करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला देकर भगवान श्रीराम का मान बढ़ाया है। कमल के निशान पर बटन दबाने का आग्रह करते हुए कहा कि झारखंड को विकसित बनाने के लिए फिर से पूर्ण बहमत की सरकार बनाएं। अमित शाह ने जनता से जुड़ते हुए कहा कि सब मिलकर भाजपा के प्रत्‍याशी को जिताएं। उन्‍होंने सभा में मौजूद लोगों से भारत माता की जय के नारे लगवाए।
  2. अमित शाह ने अपना संबोधन शुरू किया। भारत माता की जय। मेरे साथ बोलिए भारत माता की जय। मोदी जी दिल्‍ली में हैं, उनके तक यह आवाज पहुंचनी चाहिए। प्रचंड आवाज से बोलिए भारत माता की जय। युवाओं को जिगर के टुकड़े कहकर शाह ने माहौल को उत्‍साहित कर दिया। कहा कि लातेहार से चुनावी सभा शुरू करते हुए भाजपा ने क्रांतिकारी भूमि का चयन‍ किया है। सबको जोहर। यह भूमि बिरसा मुंडा, नीलांबर-पीतांबर की भूमि है।
  3. अमित शाह ने कहा कि सन् 1857 में अंग्रेजों से बड़ी लड़ाई आदिवासियों ने लड़ी थी। इस क्षेत्र ने बड़ी कुर्बानी देकर देश को गौरवान्वित किया है। कहा कि 30 नवंबर को आपका वोट तय करेगा कि अगले पांच साल में झारखंड में किसकी सरकार होगी। विधायक,मुख्‍यमंत्री न चुनकर आप राज्‍य का विकास चुनें और विकास के लिए वोट दें।
  4. भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने कहा कि झारखंड की स्‍थापना के लिए आपने बड़ी कुर्बानी दी। अटल बिहारी वाजपेयी ने झारखंड की स्‍थापना कर आपका सपना पूरा किया। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नाम-भेष बदल-बदलकर झारखंड का शोषण करती रही। यहां कई सालों तक उन्‍हें मौका मिला, लेकिन स्थिर सरकार नहीं दे सके।
  5. झारखंड मुक्ति मोर्चा को निशाने पर लेते हुए कहा कि हजारों हजार करोड़ का भ्रष्‍टाचार उनकी शासन में हुआ। पांच साल में रघुवर दास के सरकार के कार्यकाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि पीएम मोदी दिल्‍ली में रहकर झारखंड की चिंता करते हैं।अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस, झामुमो और अन्‍य विपक्षी दलों से पूछना चाहता हूं कि उनके 70 साल के शासन में गरीब के घर में बिजली, गैस चूल्‍हा, इलाज, घर, शौचालय की व्‍यवस्‍था क्‍यों नहीं की।
  6. अमित शाह ने कहा कि विकास करने वाली रघुवर सरकार ने आजादी का मतलब गरीबों को समझाया है। कांग्रेस पार्टी ने पिछड़े समाज के लोगों के साथ अन्‍याय किया। उन्‍हें संवैधानिक सम्‍मान नहीं दिया। हमारे प्रधानमंत्री ने ओबीसी आयोग बनाकर सम्‍मान से जीने का हक दिया। भाजपा की सरकार बनने के बाद पिछड़ा समाज के लिए अलग से आयोग बनाकर उनके लिए आरक्षण की व्‍यवस्‍था करेंगे। इसे हम घोषणापत्र में शामिल कर रहे हैं।
  7. शाह ने कहा कि आदिवासियों के‍ लिए हमने लातेहार और मनिका में विकास के कई कार्य किए। झारखंड राज्‍य आदिवासी संवर्द्धन बोर्ड बनाकर उनकी माली हालत सुधारी। यहां 300 करोड़ की लागत से सड़कें बनाईं। पांच साल में 556 किलोमीटर रास्‍ते बनाए। दुर्गम इलाके में बिजली पहुंचाई।
  8. हमारे पांच साल के काम उनके 70 साल के काम पर भारी पड़ेगा। हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए कहा कि आप उस कांग्रेस के साथ खड़े हैं, जिन्‍होंने आपके साथ छल किया। कांग्रेस अध्‍यक्ष को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि आपने आदिवासियों के साथ धोखेबाजी की। मिनरल फंड का जिक्र करते हुए कहा कि अब 32 हजार करोड़ रुपये सीधे जिला मुख्‍यालय को भेजा जा रहा है।
  9. मोदी सरकार ने तय किया है कि हर पंचायत में आदिवासी स्‍कूल हो। इसके लिए हमने 400 स्‍कूल खोले। आदिवासी समाज के स्‍वतंत्रता सेनानी को हम पूरा सम्‍मान दे रहे हैं। बिरसा मुंडा के सम्‍मान में रघुवर दास ने सबसे बड़ा काम किया। झारखंड को नक्‍सलमुक्‍त करने के लिए रघुवर सरकार की उन्‍होंने खुलकर तारीफ की। कमल की सरकार में शासन में कानून-व्‍यवस्‍था बेहतर रही। मोदी जी ने तय किया है कि झारखंड को एक नंबर स्‍टेट बनाएंगे। नीचे और ऊपर की सरकार इसके लिए दिन-रात लगी है।
  10. कांग्रेस-झामुमो को चुनौती दी कि 10 साल के यूपीए शासनकाल में उन्‍होंने झारखंड के लिए कुछ नहीं किया। 13वें वित्‍त आयोग में 5 साल में 55 हजार करोड़ दिए। जबकि मोदी जी ने पांच साल में 3 लाख करोड़ झारखंड के उन्‍नयन के लिए दिए।  शाह ने झारखंड में बीते पांच साल में झारखंड के विकास के लिए दी गई योजनाओं को बारी-बारी से गिनाया।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप