Move to Jagran APP

शाह ने कहा-राहुल बाबा घुसपैठियों के चचेरे भाई, राहुल बोले-चोरों के हमदर्द हैं मोदी; पढ़ें दिलचस्‍प बयान

Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड की चुनावी रैली में अमित शाह ने एनआरसी को मुद्दा बनाया। वहीं राहुल गांधी ने मोदी सरकार को पूंजीपतियों का मददगार बताया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 08:17 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 12:16 PM (IST)
शाह ने कहा-राहुल बाबा घुसपैठियों के चचेरे भाई, राहुल बोले-चोरों के हमदर्द हैं मोदी; पढ़ें दिलचस्‍प बयान
शाह ने कहा-राहुल बाबा घुसपैठियों के चचेरे भाई, राहुल बोले-चोरों के हमदर्द हैं मोदी; पढ़ें दिलचस्‍प बयान

रांची, जेएनएन। Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव दिलचस्‍प होता जा रहा है। भाजपा ने जहां सत्‍ता वापसी के लिए पूरी ताकत झोंक दी है, वहीं विपक्षी महागठबंधन भी अब रेस हो गया है। सोमवार को भाजपा की ओर से जहां चुनावी रण में गृह मंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला, वहीं विपक्षी कांग्रेस की ओर से पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी प्रचार वार में कूदे। इधर शाह ने चक्रधरपुर और बहरागोड़ा में दो अलग-अलग चुनावी रैलियों में विपक्षियों को घेरा। उधर राहुल गांधी ने सिमडेगा में मोदी सरकार को जमीन की लुटेरी और पूंजीपतियों की मददगार बताकर एक बार सरकार बनाने का मौका देने की अपील की। अमित शाह ने इस क्रम में पूछा, राहुल बाबा घुसपैठिए आपके चचेरे भाई लगते हैं क्या? तो राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को अनिल अंबानी, विजय माल्‍या और मेहुल चौकसी जैसे चोरों का हमदर्द बताया। आइए पढ़ें अमित शाह और राहुल गांधी के कुछ दिलचस्‍प बयान...

loksabha election banner

अमित शाह ने कहा

  • एनआरसी का कांग्रेस द्वारा विरोध करने को मुद्दा बनाते हुए सीधे राहुल गांधी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जब भी हम घुसपैठियों को निकालने की बात कहते हैं तो राहुल बाबा के पेट में दर्द होने लगता है। उन्होंने तंज कसते हुए पूछा कि क्यों राहुल बाबा, घुसपैठिए आप के चचेरे भाई लगते हैं क्या?
  • राहुल बाबा जब आपकी मर्जी हो, कांग्रेस के 55 साल और भाजपा के 5 साल के कामकाज की तुलना कर लें। केंद्र और झारखंड दोनों ही जगह कांग्रेस के 55 साल पर भाजपा के पांच साल भारी हैं।
  • राहुल बाबा जो बोलना हो बोलो, पर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और भाजपा सरकार पूरे देश में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लागू कर 2024 से पहले पूरे देश से घुसपैठियों को चुन-चुन कर बाहर निकालेगी।
  • पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के लिए कमेटी गठित करने की घोषणा की। साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30 फीसद आरक्षण देने की बात कही।
  • पाकिस्तान की चर्चा करते हुए सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक को मोदी सरकार का साहसिक कदम बताया। उन्होंने लोगों ने पूछा कि राम मंदिर बनना चाहिए कि नहीं। लोगों ने हां कहा तो शाह ने कहा कि कांग्रेस ने मंदिर निर्माण की राह में रोड़ा अटका रखा था। अब अयोध्या में भव्य रामलला का मंदिर बनेगा।
  • हेमंत पर भी साधा निशाना। जिस कांग्रेस पार्टी ने झारखंड अलग राज्य का विरोध किया था, आज हेमंत सोरेन उसी की गोद में जाकर बैठ गए हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड का निर्माण भाजपा ने किया है और संवारने का काम भी भाजपा ही करेगी।

राहुल गांधी ने कहा

  • देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं बल्कि अंबानी और अडाणी की सरकार चल रही है। मोदी गरीबों के पैसे से अपने 15-20 उद्योगपति मित्रों को लाभ पहुंचा रहे हैं। इन उद्योगपतियों का लाखों करोड़ों रुपये का कर्ज और टैक्स माफ किया है।
  • नरेंद्र मोदी ने गरीबों के पैसे छीनकर, विजय माल्या, अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी जैसे चोरों की जेबें भरी। झारखंड में गठबंधन की सरकार आएगी तो छत्तीसगढ़ की तर्ज पर किसानों का कर्ज माफ होगा। झारखंड में छत्तीसगढ़ मॉडल लागू किया जाएगा। 'जल, जंगल, जमीन पर पूरा अधिकार... का नारा भी उछाला।
  • भाजपा की सरकार अपने उद्योगपति मित्रों को आदिवासियों और गरीबों का जमीन छीनकर देती है। अगर झारखंड में सरकार बनी तो उद्योगपतियों की जमीन लेकर फिर से आदिवासियों और गरीबों को दे दी जाएगी। छत्तीसगढ़ में टाटा कंपनी से जमीन लेकर किसानों को वापस किया गया है। यही काम झारखंड में दोहराया जाएगा। उन्होंने पूछा, पहले 35 किलो अनाज मिलता था। क्या आज अनाज मिलता है, आवाज आई नहीं 5 किलो अनाज मिलता है, तो राहुल ने दोहराया कि 30 किलो का पैसा 15-20 अमीरों की जेब में जाता है।
  • अपने अंदाज में उन्होंने आस्तीन चढाते हुए पूछा- क्या किसी को छह साल में रोजगार मिला है, जवाब आया नहीं। उन्होंने नोटबंदी की भी चर्चा छेड़ी। कहा कि मां-बहनों को बैंक के सामने खड़ा होना पड़ा। एक उद्योगपति को किसी ने बैंक की लाइन में खड़ा नहीं देखा। राहुल ने कहा कि नोटबंदी, जीएसटी का फायदा सिर्फ अमीरों को ही मिला है, जो मोदी के मित्र हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि गठबंधन की सरकार गरीबों, किसानों और आदिवासियों की रक्षा करेगी।
  • झारखंड सरकार सीएनटी और एसपीटी एक्ट को बदलना चाहती है। हम इसे कभी बदलने नहीं देंगे। झारखंड का धन, जल, जंगल, जमीन गरीबों और आदिवासियों का है। जब केंद्र में यूपीए की सरकार थी तो मनरेगा, भोजन का अधिकार, सूचना का अधिकार गरीबों को शक्ति देने के लिए किया गया था। झारखंड में भी हम ऐसा ही कानून बनाएंगे और जल, जंगल, जमीन आपके हवाले करेंगे।
  • लोकसभा चुनाव में हम न्याय योजना लेकर आए थे। इससे हर गरीब के खाते में पैसा जाता। मोदी ने जब जीएसटी लागू किया तो गरीबों की जेब से पैसा निकाला और जब गरीबों के पास पैसे खत्म हो गए तो फैक्ट्रियां बंद हो गईं और पूरे देश में बेरोजगारी फैल गई। मोदी नहीं समझते इस बात को लेकिन आप लोग समझते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.