Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019: अबकी चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे मृत मतदाता, मुर्दों को पकड़ेगी एएसडी सूची

मृत मतदाताओं की सूची अलग होगी। वहीं शिफ्टेड वोटर अर्थात जो मूल रुप से वहां के वोटर हैं लेकिन शादी के बाद ससुराल में रह रहें हैं या नौकरी व अन्य कारणों से बाहर रह रहे हैं।

By mritunjayEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 02:03 PM (IST)
LokSabha Election 2019: अबकी चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे मृत मतदाता, मुर्दों को पकड़ेगी एएसडी सूची
LokSabha Election 2019: अबकी चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे मृत मतदाता, मुर्दों को पकड़ेगी एएसडी सूची

गोड्डा, रविकांत सिंह। अबकी लोकसभा चुनाव में मृत मतदाताओं की जगह फर्जी वोटर मतदान नहीं कर पाएंगे। संशोधन के बाद भी मतदाता सूची में ऐसे वोटरों को रोकने के लिए इस बार चुनाव आयोग ने नई पहल की है। ऐसे फर्जी वोटरों को रोकने के लिए बूथवार एएसडी (अब्सेंट, शिफ्टेड या डेड) वोटरों की सूची तैयार होगी। चुनाव के दिन यह एएसडी सूची पीठासीन पदाधिकारी के पास होगी। 10 मार्च को चुनाव संबंधी जारी अधिसूचना में इसका उल्लेख किया गया है। यह सूची चुनाव से पहले बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं के सत्यापन के बाद तैयार करेंगे। सूची में ऐसे मतदाताओं का बूथ संख्या, गृह संख्या, क्रमांक आदि का विवरण होगा। एएसडी सूची में शामिल तीनों श्रेणी के वोटरों के अलग अलग विवरण होंगे।

prime article banner

मृत मतदाताओं की सूची अलग होगी। वहीं शिफ्टेड वोटर अर्थात जो मूल रुप से वहां के वोटर हैं, लेकिन शादी के बाद ससुराल में रह रहें हैं, या नौकरी व अन्य कारणों से बाहर रह रहे हैं। उनका भी इस सूची में नाम रहेगा। अब्सेंट वोटर वे हैं जो पढ़ाई या अन्य कारणों से लगातार बाहर रह रहें हैँ। शादी ब्याह या अन्य खास अवसरों पर आते हैं। अब्सेंट व शिफ्टेड मतदाता अगर मतदान पर वोट देने पहुंचेंगे तो दो स्तरीय भौतिक सत्यापन के बाद ही वोट देने की अनुमति मिलेगी। सत्यापन के दौरान चुनाव आयोग की ओर से जारी वोटर कार्ड या मान्य दस्तावेजों के आधार पर ही वे मतदान कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK