Move to Jagran APP

सौ फीसद मतदान के लक्ष्य से चूका निर्वाचन आयोग

60 के दशक में मतदान प्रतिशतता विधानसभा चुनाव में आधी आबादी तक चुनाव आयोग ने खींची। बीते पांच विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 11:04 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 02:51 PM (IST)
सौ फीसद मतदान के लक्ष्य से चूका निर्वाचन आयोग
सौ फीसद मतदान के लक्ष्य से चूका निर्वाचन आयोग

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में सौ फीसद मतदान प्रतिशतता का लक्ष्य निर्वाचन आयोग इस बार भी पूरा नहीं कर पाया है। निर्वाचन आयोग के अधिकारी सौ फीसद मतदान करवाने के लिए दावा करते रहे लेकिन वीरवार को इस लक्ष्य से करीब-करीब उतनी ही दूरी पर नजर आए जितने इससे पहले के विधानसभा चुनाव के दौरान रहे थे।

loksabha election banner

इस बार चुनाव आयोग द्वारा 100 फीसद मतदान करवाने के लिए चार प्रचार अंबेसडर बनाए गए थे। अब तक के 13 विधानसभा चुनाव में कभी भी हिमाचल प्रदेश ने 80 फीसद मतदान के आंकड़े को नहीं छुआ है। हालांकि पचास के दशक से तीन गुणा ज्यादा मतदान फीसद हिमाचल में जरूर बढ़ा है। सबसे पहले विधानसभा चुनाव में आधे से भी अधिक आबादी मतदान को लेकर सुस्त नजर आई थी। इसके बाद के विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद का ग्राफ सुस्त चाल से चला।

60 के दशक में मतदान प्रतिशतता विधानसभा चुनाव में आधी आबादी तक चुनाव आयोग ने खींची। बीते पांच विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ रहा है। विडंबना यह है कि करीब तीस फीसद आबादी मतदान को लेकर अभी तक नहीं जाग पाई है। बीते विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता राज्य में इससे पूर्व के चुनाव की अपेक्षा गिरी है। ऐसा ग्राफ 80 के दशक के बराबर गिरा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.