रोहतक/झज्‍जर, जेएनएन। Haryana Assembly Election 2019 में मतगणना से पहले रो‍हतक और झज्‍जर में स्‍ट्रांग रूम में बंद ईवीएम की सुरक्षा को लेकर विवाद हो गया। विपक्षी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर हंगामा किया। बाद में प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने उनको ईवीएम की सुरक्षा को लेकर संतुष्‍ट किया तो वे शांत हुए।

रोहतक में  जाट संस्था परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। उन्‍होंंने कहा कि स्ट्रांग रूम के बाहर जो एलईडी लगाई गई है वह काफी दूर है। वहीं सीआर कालेज में भी खराब एलईडी लगाई गई है। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन देकर शांत किया और इसे ठीक करने की बात कही।

विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए जाट संस्था परिसर में चार अलग-अलग स्थानों पर स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। जहां पर पुलिस की तरफ से थ्री-लेयर सुरक्षा की गई है। इसके अलावा स्ट्रांग रूम के बाहर सभी राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता भी हैं। सांघी गांव के रहने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि सीसीटीवी कैमरे की जो एलईडी लगाई है वह काफी दूर है। ऐसे में वह स्‍ट्रांग रूम पर नजर नहीं रख पा रहे। इसके अलावा दूसरे स्ट्रांग रूम के बाहर खराब एलईडी लगाई गई है। अभी तक वह एक बार भी शुरू नहीं हुई।

उन्‍होंने आरोप लगाया कि प्रशासन जानबूझकर यह लापरवाही कर रहा है। पता चलने पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और आश्वासन देकर उनकी समस्या का समाधान करा दिया जाएगा। इसके बाद ही कांग्रेस कार्यकर्ता शांत हुए। हालांकि देर रात तक खराब एलईडी को नहीं बदला गया था।

झज्‍जर में मतगणना से पहले ईवीएम में छेड़छाड़ का लगाया आरोप

उधर, झज्जर के बादली विधानसभा के लिए नेहरू कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम के बाहर विपक्षी उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों ने करीब घंटा भर तक हंगामा किया। मुख्य तौर पर जजपा उम्मीदवार संजय कबलाना ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई है। कई घंटों तक स्ट्रांग रूम के कैमरे और एलईडी भी बंद रही। मौके पर मौजूद एक इंस्‍पेक्‍टर  ने धक्का-मुक्की करते हुए उनके साथ दुर्व्‍यवहार किया है।

विवाद के बारे में पता चलते ही कुछ ही समय में काफी संख्या में लोगों का मौके पर पहुंचना शुरू हो गया।  झज्जर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी गीता भुक्कल अपने समर्थकों के साथ नेहरू कॉलेज में पहुंची। चूंकि, नेहरू कॉलेज में बादली तथा झज्जर दोनों विस की मतगणना होनी है। 

मामले को बढ़ता देख डीसी संजय जून, एसएसपी अशोक कुमार भी भारी संख्या में पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचें। जिनके समक्ष उम्मीदवारों ने अपनी बात रखते हुए स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी फुटेज को चेक करवाने की बात कही। कुछ समय तक हुई चर्चा के बाद मौके पर मौजूद बादली विधानसभा से जुड़े प्रत्याशियों के अलावा, एसडीएम और गीता भुक्कल फुटेज चेककरने के लिए अंदर चले गए।

दो विषयों को लेकर बना संशय
 
स्ट्रांग रूम के बाहर के क्षेत्र में पाए गए एक बैग और उसमें रखे कुछ सामान को लेकर ज्यादा संशय की स्थिति बनती हुई दिखाई दी। दूसरा, जो दो या तीन लोग स्ट्रांग रूम से बाहर निकले थे, यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि आखिरकार वे कौन थे। इन्हीं लोगों की मौजूदगी के बाद ही विवाद बढ़ा है। स्ट्रांग रूम के बाहर मौजूद जजपा समर्थकों ने जब यह बात उम्मीदवार को बताई तो सबसे पहले वे मौके पर पहुंचे। फिर कांग्रेस से कुलदीप वत्स, आप से सुरेंद्र नागल भी आ गए।

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election 2019 Hot Seat इन पर लगीं सबकी निगाहें, जानें कहां है हॉट मुकाबला

ईवीएम की निगरानी में बैठे रहे चंद्रमोहन और योगेश्वर शर्मा
पंचकूला :  ईवीएम के वीवीपैट की बैटरी निकालने को लेकर सोमवार देर रात हुए विवाद के बाद कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार योगेश्वर शर्मा मंगलवार को पूरा दिन स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी से निगरानी करते रहे। चंद्रमोहन राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-1 के बाहर कुर्सियां और टेबल लगाकर बैठे रहे। स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी की तार और उसकी स्क्रीन लगा दी गई, ताकि हर कोई ईवीएम देख सके।

यह भी पढ़ें: Haryana Election 2019 Exit Poll एक्जिट पोल में भारी बहुमत से भाजपा वर्करों में जश्‍न, राज्‍य में 68.30 फीसद मतदान


कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं की बारी-बारी ड्यूटी लगा दी। आम आदमी पार्टी के पंचकूला से उम्मीदवार योगेश्वर शर्मा ने सेक्टर-एक के सरकारी कॉलेज का दौरा किया, जहां मतगणना के लिए ईवीएम रखी गई हैं। उन्होंने वहां स्थिति का जायजा लिया और प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई से भी बात की। दोनों काफी देर एक साथ बैठे भी रहे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: प्राइवेट पार्ट दिखाकर युवतियों की तरफ कर रहा था इशारे, पुलिस ने किया गिरफ्तार



 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप